दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 9, 2024, 12:32 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 9:03 PM IST

ETV Bharat / bharat

वाइब्रेंट समिट 2024 से पहले यूएई के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने किया रोड शो

PM modi arrive at Ahmedabad: गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट समिट 2024 शुरू होने जा रहा है. इसी को लेकर पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे. इसी कड़ी में पीएम मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने रोड शो किया.

Prime minister modi arrive at Ahmedabad airport for Vibrant Summit 2024
यूएई के राष्ट्रपति के साथ रोड शो कर रहे पीएम मोदी

गांधीनगरःवाइब्रेंट समिट 2024 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के लिए गुजरात दौरे पर हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ एयरपोर्ट सर्कल से लेकर इंदिरा ब्रिज तक 3 किमी का एक भव्य रोड शो किया. इससे पहले आज सुबह अहमदाबाद पहुंचने पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल समेत गणमान्यों ने उनका स्वागत किया.

कार में बैठे दोनों नेताओं ने सड़क के किनारे बड़ी संख्या में खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. हवाई अड्डे से शुरू होकर इंदिरा ब्रिज तक तीन किलोमीटर तक चला यह रोड शो करीब 15 मिनट का था. सड़क पर यूएई के राष्ट्रपति के स्वागत के लिए बैनर लगाए गए थे. अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज सर्किल से दोनों नेता गांधीनगर में अपने-अपने गंतव्यों की ओर चले गए.

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट' (वीजीजीएस) के 10वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे और इसमें यूएई के राष्ट्रपति बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. इससे पहले, दिन में प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा मंदिर, गांधीनगर में मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी और तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता के साथ द्विपक्षीय बैठक की. उन्होंने कई शीर्ष वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ भी बैठक की.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपराह्न करीब तीन बजे 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो' का उद्घाटन किया. यहां जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, वीजीजीएस समावेशी विकास और सतत विकास के लिए व्यापार सहयोग, ज्ञान साझा करने और रणनीतिक साझेदारी के लिए एक वैश्विक मंच है. इस साल सम्मेलन में 34 साझेदार देश और 16 भागीदार संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

पीएम मोदी

छावनी में तब्दील हुआ पाटनगरः वाइब्रेंट गुजरात समिट के मद्देनजर महात्मा मंदिर सहित पुरे पाटनगर को अभैद किल्ले में तब्दील कर दीया है. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अन्य गणमान्य आज गुजरात पहुंचने वाले हैं. गांधीनगर में कुछ मुख्य मार्ग भी बंद कर दिए हैं. इसके लिए वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की गई है.

महात्मा मंदिर के अलावा राजभवन, गिफ्ट सिटी समेत अन्य जगहों पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. पूरे कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इसे 6 जोन में बांटा गया है. हर जोन में एडिशनल डीजी की अध्यक्षता में 6 आईजी, 69 एसपी, 223 डीवाईएसपी, 6500 से ज्यादा पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. इसके अलावा करीब एक हजार कमांडो और आठ क्विक रिस्पॉन्स टीम भी मौके पर तैनात की गई हैं. 3डी मैप के आधार पर पूरे इलाके की निगरानी ड्रोन-सीसीटीवी से की जाएगी. साथ ही गणमान्य व्यक्तियों एवं आगंतुकों के लिए हाईटेक मैपिंग के आधार पर पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है.

ये भी पढ़ें- प्रवासी भारतीय दिवस पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात, इन नेताओं ने भी दी शुभकामनाएं
Last Updated : Jan 9, 2024, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details