दिल्ली

delhi

आधे से ज्यादा कम हुई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की कीमत : सरकार

By

Published : Jun 11, 2021, 10:56 PM IST

सरकार ने व्यापार मार्जिन को सीमित करने का फैसला लिया है. इसके तहत ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की कीमतों में आधे से ज्यादा की कटौती की गई है. पढ़ें पूरी खबर...

Oxygen Concentrator
Oxygen Concentrator

नई दिल्ली : रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि व्यापार मार्जिन को सीमित करने के सरकार के फैसले के परिणामस्वरूप ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की कीमतों में आधे से ज्यादा की कटौती की गई है.

तीन जून को नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए), जो आवश्यक दवाओं और अन्य चिकित्सा उपकरणों की कीमतों को नियंत्रित करती है, ने प्राइस टू डिस्ट्रीब्यूटर (पीटीडी) स्तर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के लिए व्यापार मार्जिन 70% पर सीमित कर दिया था.

मंत्रालय के अनुसार, सरकारी अधिसूचना के परिणामस्वरूप, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के 104 निर्माताओं और आयातकों ने 252 उत्पादों और ब्रांडों के लिए संशोधित अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) प्रस्तुत किया.

सरकार ने कहा, 70 उत्पादों और ब्रांडों में कीमत में 54% तक की गिरावट दर्ज की गई है, जो एमआरपी में प्रति यूनिट 54,337 रुपये तक की कमी को दर्शाता है.

मंत्रालय के अनुसार, इन 70 उत्पादों और ब्रांडों के अलावा, 58 अन्य ब्रांडों ने कीमतों में 25% तक की कमी दर्ज की है और 11 ब्रांडों ने 26-50% के बीच कीमतों में कमी की सूचना दी है.

सरकार ने कहा कि घरेलू निर्माताओं द्वारा बताए गए 252 उत्पादों और ब्रांडों में से 18 ने कीमतों में कोई गिरावट नहीं दिखाई है.

मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के लिए व्यापार मार्जिन युक्तिकरण (टीएमआर) के परिणामस्वरूप आयातित उत्पादों में अनुचित लाभ मार्जिन को समाप्त करके उपभोक्ता बचत सुनिश्चित हुई है.

दूसरी लहर के दौरान कीमतें बढ़ी

इस साल अप्रैल-मई के दौरान देश में आई कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन सांद्रता और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित जीवन रक्षक उपकरणों की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए थे.

चीन से आयातित पांच लीटर का पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंटेटर जो पिछले साल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 40,000 रुपये से 50,000 रुपये में उपलब्ध था, ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए काला बाजारी के चलते एक लाख रुपये से 1.25 लाख से अधिक में बिक रहा था.

बड़ी संख्या में देखभाल करने वाले, जो घर पर कोरोना मरीजों की देख-रेख कर रहे थे, वे ऑक्सीजन सांद्रता खरीदने के लिए बेताब थे क्योंकि मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के चलते ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग सुनिश्चित करना कई राज्यों में हजारों लोगों के लिए एक बुरे सपने के समान था.

निजी और सरकारी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी कमी ने लोगों को अपने प्रियजनों की जान बचाने के लिए खुद ही ऑक्सीजन कंसंटेटर और सिलेंडर की व्यवस्था करने के लिए मजबूर कर दिया था.

रिपोर्टों के अनुसार चीन और अन्य आपूर्तिकर्ताओं से आयातित ऑक्सीजन कंसंटेटर के आयात मूल्य में कोविड की दूसरी लहर के दौरान कई गुना वृद्धि हुई क्योंकि इसकी भारी मांग थी. इससे समस्या बढ़ा गई क्योंकि विदेशी आपूर्तिकर्ताओं और भारतीय आयातकों ने इसका फायदा उठाने की कोशिश की.

वायु सेना, नौसेना, रेलवे ने की मदद

समस्या से निपटने के लिए, सरकार ने भारतीय वायु सेना को देश के भीतर और देश के बाहर से भी ऑक्सीजन टैंकर और कंसंटेटर लाने और ले जाने का काम सौंपा. वहीं भारतीय रेलवे ने तरल ऑक्सीजन टैंकरों को उत्पादन केंद्रों से पूरे देश में प्रभावित राज्यों तक पहुंचाने के लिए विशेष ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाईं. साथ ही भारतीय नौसेना को ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत अन्य देशों से तरल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन टैंकर और सांद्रता लाने का काम दिया गया.

30% से अधिक उत्पादों में अधिकतम एमआरपी में कटौती

मंत्रालय के अनुसार, 30% से अधिक ब्रांडों और उत्पादों की अधिकतम खुदरा कीमतों (एमआरपी) में कमी देखी गई है.

पांच लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन आपूर्ति क्षमता वाले पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता के मामले में 80 ब्रांडों और उत्पादों में से 19 में अधिकतम कमी देखी गई.

पढ़ें :-ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए जल्द ही तकनीक हस्तांतरित करेगा इसरो

इसी तरह 10 लीटर प्रति मिनट आपूर्ति क्षमता वाले पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता के मामले में 32 उत्पादों और ब्रांडों में से 7 में अधिकतम कमी देखी गई, जबकि 5 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले स्थिर ऑक्सीजन सांद्रता के मामले में 46 ब्रांड और उत्पादों में से 19 में अधिकतम कमी देखी गई.

10 लीटर प्रति मिनट आपूर्ति क्षमता वाले स्थिर ऑक्सीजन सांद्रता के मामले में 27 उत्पादों और ब्रांडों में से 13 में अधिकतम कमी देखी गई.

सरकार ने कहा कि उसने सख्त निगरानी और प्रवर्तन के लिए राज्य औषधि नियंत्रकों के साथ बुधवार को लागू सभी ब्रांडों पर संशोधित एमआरपी साझा की है.

सरकार ने कहा कि उपलब्धता की निगरानी के लिए, ऑक्सीजन सांद्रता के निर्माताओं और आयातकों को मासिक स्टॉक विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है.

प्रासंगिक निर्देश एनपीपीए की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details