दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गोरखपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, गीता प्रेस साहित्य का मंदिर है

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गीता प्रेस पहुंच गए है. इस दौरान उन्होंने लीला चित्र मंदिर का दर्शन किया. उनके साथ सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहे.

By

Published : Jun 4, 2022, 9:06 PM IST

etv bharat
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

गोरखपुर: राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि गीता प्रेस, प्रेस नहीं, बल्कि यह साहित्य का मंदिर है. सनातन धर्म को बचाए रखने का जितना योगदान है, उसमें गीता प्रेस का योगदान कम नहीं है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज यानी शनिवार को गोरक्षनगरी में धर्म, अध्यात्म और प्रकृति के संगम से रूबरू हुए. उनकी अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार शाम को ही यहां पहुंच गए थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गीता प्रेस का भ्रमण किया. वे गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ करते हुए आर्ट पेपर पर छपी श्रीराम चरितमानस के विशेष अंक व गीता तत्व विवेचनी का विमोचन करने के साथ यहां के लीलाचित्र मंदिर का अवलोकन किया.

राष्ट्रपति बोले, इच्छा है कि फिर गीता प्रेस देखने आऊं...
राष्ट्रपति ने कहा कि निश्चित रूप से जिस उद्देश्य के लिए गीता प्रेस की स्थापना हुई थी वह उसके शताब्दी वर्ष में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है. विभिन्न भाषाओं में इसका प्रकाशन, भागवत गीता, रामचरितमानस समेत तमाम धार्मिक छोटे-बड़े ग्रंथों का मुद्रण का यह केंद्र सैकड़ों मजदूरों की जीविका का साधन है. वह गीता प्रेस के भ्रमण से अभी संतुष्ट नहीं हैं. इच्छा है कि एक बार फिर आएं और गीताप्रेस देखें. राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी जमकर तारीफ की. कहा कि गोरक्षपीठ जिसके उत्तराधिकारी की भूमिका योगी आदित्यनाथ निभा रहे हैं, उस पीठ का धर्म और शासन में बड़ा सहयोग दिखाई देता है. राष्ट्रपति ने इस दौरान महिलाओं के सम्मान की बात कही. कहा कि उनकी इच्छा है कि गीता प्रेस से निकलने वाले ग्रंथ देश में मौजूद सभी दूतावासों तक पहुंचे. इससे विश्व स्तर पर इनकी पहचान बन सके.

राष्ट्रपति पांच जून को कबीर दास की साधना स्थली मगहर जाएंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पांच जून को सुबह कबीर दास की साधना स्थली मगहर जाएंगे. संत कबीर की समाधि पर श्रद्धा निवेदित करने के साथ ही राष्ट्रपति संतकबीर अकादमी व शोध संस्थान और विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे. उल्लेखनीय है कि योगी सरकार संत कबीर की साधना स्थली को महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही है. इसके दृष्टिगत यहां संतकबीर अकादमी, शोध संस्थान, म्यूरल गैलरी, इग्जीविशन सेंटर, पाथवे, कैफेटेरिया, लाइफ एंड साउंड, व्याख्यान केंद्र, घाटों का विकास, संगीतमय फव्वारा, प्रदर्शनी क्षेत्र, सार्वजनिक सुविधाएं, मार्ग, स्मारकों की रोशनी, बोटिंग के समय सुरक्षा उपकरण, पार्को की ग्रीनरी आदि कार्य कराए गए हैं.

गीता प्रेस का भ्रमण करने के उपरांत राष्ट्रपति कोविंद नाथ संप्रदाय के विश्व प्रसिद्ध मठ गोरखनाथ मंदिर जाएंगे. राष्ट्रपति मंदिर में शिवावतारी गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन करेंगे. गोरखनाथ मंदिर से निकलकर राष्ट्रपति रामगढ़ताल पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित इस नैसर्गिक ताल का सौंदर्य देखने के साथ ही वे राज्यपाल और मुख्यमंत्री के संग मनमोहक साउंड एंड लाइट शो का भी आनंद उठाएंगे. ताल क्षेत्र में राष्ट्रपति के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण की तरफ से एक स्पेशल बोट की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें:गीता प्रेस आने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद, यह हैं उनके आज के कार्यक्रम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं, जो तीसरी बार गोरखपुर आए हैं. इसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है. रामनाथ कोविंद बतौर राष्ट्रपति सबसे पहले 10 दिसम्बर 2018 को गोरखपुर आए थे. तब वे महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हुए थे. गोरखनाथ मंदिर जाकर गुरु गोरक्षनाथ की आराधना की थी. इसके बाद उनका गोरखपुर आगमन 28 अगस्त 2021 को हुआ था. तब उन्होंने महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण किया था.

रूट डायवर्जन सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

  • सर्किट हाउस से पैडलेगंज चौराहा, छात्रसंघ चौराहा, अम्बेडकर चौराहा, शास्त्री चौराहा, घोष कम्पनी चौराहा तक वीवीआईपी मार्ग पर कोई भी कॉर्मिशियल और प्राइवेट वाहन का आवागमन नहीं होगा. ये वाहन मोहद्दीपुर चौराहा, विश्वविद्यालय चौराहा से पुराना आरटीओ कार्यालय रोड से एवं सिटी माल के सामने से गोलघर होकर शहर में प्रवेश करेंगे.
  • घोष कम्पनी चौराहा से गीता प्रेस मेन गेट एवं लालडिग्गी चौराहा तक वीवीआईपी रूट पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे. ये वाहन घोष कम्पनी से थाना कोतवाली होकर नखास चौराहा से अपने गन्तव्य की ओर जाएंगे.
  • नखास चौराहा से किसी भी प्रकार का वाहन रेती चौराहा की तरफ नहीं जाएगा. इसी प्रकार घंटाघर से कोई भी वाहन रेती चौराहा की तरफ नहीं आएगा. ये वाहन हाल्सीगंज होते हुए अपने गन्तव्य की ओर जाएंगे.
  • लालडिग्गी बंधा मोड़ से कोई भी वाहन (अधिकारी के अतिरिक्त) लालडिग्गी चौराहे की ओर नहीं जाएगा. इसी प्रकार साहबगंज मंडी तिराहा से कोई भी वाहन लालडिग्गी चौराहा की ओर नहीं जाएंगा.
  • गणेश टी कम्पनी (साहबगंज मंडी) की दुकान से राजस्थान अतिथि (गीता प्रेस) भवन की तरफ जाने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे.
  • बसंतपुर प्राथमिक विद्यालय (मदरसा चौराहा) से लालडिग्गी चौराहे की तरफ आने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे. ये वाहन हाल्सीगंज होकर अपने गन्तव्य को जाएंगे.
  • गीतांजलि होटल से माया टाकीज तिराहा की तरफ आने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा. पैडलेगंज चौराहा से नौकायन तिराहा की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे. इसी प्रकार नौकायन तिराहा की तरफ से पैडलेगंज चौराहा की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे.
  • गीता प्रेस से श्री गोरखनाथ मंदिर जाते समय घोष कम्पनी चौराहे से कचहरी चौराहे की तरफ कोई भी वाहन नहीं जाएंगे. ये वाहन शास्त्री चौराहा से अम्बेडकर और तमकुही तिराहा होकर अपने गन्तव्य को जाएंगे. इसी प्रकार टाउनहाल तिराहा से कोई भी वाहन कचहरी चौराहा की तरफ नहीं जाएगा.
  • शास्त्री चौराहा से कोई भी वाहन कचहरी चौराहा एवं गोलघर की तरफ नहीं जाएगा. असुरन चौराहा से कोई भी वाहन (तीन पहिया या चार पहिया) काली माता मंदिर की ओर नहीं जाएंगा. ये वाहन कौवाबाग, बिछिया रेलवे अंडर पास और मोहद्दीपुर होकर गंतव्य को जाएंगे.
  • जेपी हॉस्पिटल (गोरखनाथ पुल के पास) से कोई भी कॉर्मिशियल वाहन गोरखनाथ पुल की तरफ नहीं जाएगा. लेबर तिराहे से कोई भी कॉर्मिशियल वाहन गोरखनाथ ओवरब्रिज और धर्मशाला की ओर नहीं जाएगा.
  • बरगदवा से कोई भी रोडवेज या अन्य बड़े वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे. ये वाहन नकहा क्रॉसिंग पार करके फर्टिलाईजर एवं स्पोर्ट कॉलेज व खजांची चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जाएंगे.
  • यातायात तिराहा से कोई भी रोडवेज व अन्य बड़े वाहन धर्मशाला एवं गोरखनाथ ओवरब्रिज की ओर नहीं जाएंगे. ये वाहन बिछिया अंडरपास एवं मोहद्दीपुर होकर जाएंगे.
  • रेलवे व रोडवेज बस स्टैंड और कचहरी बस स्टैंड से कोई भी रोडवेज बस सीधे छात्रसंघ चौराहा से पैडलेगंज मार्ग पर नहीं जाएगी और न ही आएगी. ये बसें वाया मोहद्दीपुर होकर आवागमन करेंगी.

वीआईपी, जनप्रतिनिधि, पुलिस और मीडिया का रूट

  • शहर क्षेत्र या जनपद के किसी भी क्षेत्र से आने वाले वीआईपी या जनप्रतिनिधि का वाहन हरबर्ट बंधा से प्रवेश कर मछली मंडी बड़ा पार्किंग में पार्क होगा.
  • वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग माया टाकीज में होगी. माया टाकीज पार्किंग भर जाने पर अधिकारी बंधा के बगल में मछली मंडी में पार्क करेंगे.
  • पुलिस के दो पहिया वाहन ज्योतिवा राव फुले छात्रावास बंधा के बगल में पार्क होंगे. पुलिस का चार पहिया वाहन अंध विद्यालय कैम्पस में पार्क होंगे. मीडिया के दो पहिया वाहन नेहरू पार्क के बाउंड्री के बगल में पार्क होंगे.
  • पुलिस व पीएसी और अर्धसैनिक बल के बड़े वाहन इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पास बंधे के किनारे खड़े होंगे. अन्य चार पहिया वाहन राजकीय आईटीआई कॉलेज कैम्पस (लालडिग्गी) में खड़े होंगे.
  • आमांत्रित व्यक्तियों के लिए गीता प्रेस उत्तरी द्वार साहबगंज बाजार रोड पार्किग (गीताजंली होटल से गीता प्रेस उत्तरी द्वार तक).
  • गोरखनाथ, तिवारीपुर, सुरजकुंड क्षेत्र से आने वाले लोग मोहद्दीपुर एरिया एवं गोलघर एरिया, अमर उजाला, टीपी नगर एवं नौसड़ तिराहा, गीडा क्षेत्र से आने वाले वीआईपी हरबर्ट बंधा के रास्ते इंडियन ऑयल पेट्रोल टंकी से दाहिने मुड़कर साहबगंज बाजार पार करते हुए गीता प्रेस उत्तरी गेट से प्रवेश करेंगे और वाहन गीतांजलि होटल रोड पर पार्क करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details