दिल्ली

delhi

President Murmu Visits Vaishno Devi : राष्ट्रपति मुर्मू ने वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की, स्काईवॉक और पार्वती भवन का किया उद्घाटन

By PTI

Published : Oct 12, 2023, 7:55 PM IST

Updated : Oct 12, 2023, 10:56 PM IST

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर में एक 'स्काईवॉक' और पुनर्निर्मित पार्वती भवन का उद्घाटन किया. (President Murmu Visits Vaishno Devi, Vaishno Devi shrine )

President Murmu offered prayers at Vaishno Devi temple
राष्ट्रपति मुर्मू ने वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की

देखें वीडियो

कटरा (जम्मू-कश्मीर) : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने गुरुवार को रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर में एक 'स्काईवॉक' और पुनर्निर्मित पार्वती भवन का उद्घाटन किया.

जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचीं राष्ट्रपति के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मंदिर गए. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने मुर्मू को परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि 200 मीटर का स्काईवॉक श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाएगा. स्काईवॉक बनने के बाद भवन तक जाने और दर्शन के बाद लौटने वालों के लिए रास्ता अलग-अलग हो गया है.

इस परियोजना पर 9.89 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है. स्काई वॉक को मार्ग से 20 फुट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इससे मनोकामना भवन और गेट नंबर-3 के बीच भीड़ को बेकाबू होने से बचाने में मदद मिलेगी. इसी जगह वर्ष 2022 में नववर्ष के दिन भगदड़ मच गई थी, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 16 घायल हो गए थे.

पार्वती भवन को लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से पुन: निर्मित किया गया है और यहां तीर्थयात्रियों के लिए निःशुल्क सुविधा रहेगी। इसे स्काईवॉक से जोड़ा गया है ताकि तीर्थयात्री अपना सामान जमा करने के बाद सीधे मंदिर की ओर जा सकें. अधिकारियों ने बताया कि इसमें 1,500 लॉकर की सुविधा है, जिससे प्रतिदिन 10 से 15 हजार श्रद्धालुओं को इसका फायदा होगा.

ये भी पढ़ें - President Murmu In Kashmir: कश्मीर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Last Updated : Oct 12, 2023, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details