दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति ने डुंडीगल में AFA के संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की, कहा- सुखोई 30 MKI लड़ाकू विमान में उड़ान भरना एक शानदार अनुभव था

By

Published : Jun 17, 2023, 10:10 AM IST

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार सुबह वायु सेना अकादमी, डुंडीगल में संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु की तेलंगाना यात्रा का आज दूसरा दिन था. एएफए के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राष्ट्रपति समीक्षा अधिकारी थीं.

Air Force Academy
राष्ट्रपति ने डुंडीगल में AFA के संयुक्त स्नातक परेड की समीक्षा की

हैदराबाद :राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार सुबह हैदराबाद के पास डुंडीगल में वायु सेना अकादमी (एएफए) में 211वें पाठ्यक्रम की संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) की समीक्षा की. एएफए के अधिकारियों के अनुसार, एएफए के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राष्ट्रपति समीक्षा अधिकारी थीं. सीजीपी का आयोजन भारतीय वायु सेना की विभिन्न शाखाओं के फ्लाइट कैडेटों के प्री-कमीशनिंग प्रशिक्षण के सफल समापन के उपलक्ष्य में किया जाता है.

इस मौके पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि सशस्त्र बलों को रक्षा तैयारियों के एकीकृत परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखना होगा. उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारी वायु सेना एक उच्च-प्रौद्योगिकी युद्ध से लड़ने की चुनौतियों सहित समग्र सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से भविष्य के लिए तैयार होने के लिए कदम उठा रही है. मैं 'आत्मनिर्भर भारत' के राष्ट्रीय एजेंडे को साकार करने के लिए रक्षा मंत्रालय के स्वदेशीकरण के प्रयासों के बारे में जानकर भी खुश हूं.

तेलंगाना के डुंडीगल में संयुक्त स्नातक परेड में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारतीय वायु सेना अब सभी भूमिकाओं और शाखाओं में महिला अधिकारियों को शामिल कर रही है. महिला लड़ाकू पायलटों की पर्याप्त संख्या है जो बढ़नी तय है. अप्रैल 2023 में, मैंने असम के तेजपुर वायु सेना स्टेशन में सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. वायु सेना स्टेशन पर लौटने से पहले मैंने हिमालय के शानदार दृश्य के साथ ब्रह्मपुत्र और तेजपुर घाटियों को देखा. वह उड़ान लगभग 30 मिनट की थी. समुद्र तल से लगभग 2 किमी की ऊंचाई पर लगभग 800 किमी/घंटा की गति से उड़ान भरना वास्तव में एक शानदार अनुभव था.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि परेड के दौरान फ्लाइट कैडेटों के कंधों पर रैंक का अनावरण किया जाता है, जो राष्ट्रपति आयोग के पुरस्कार का प्रतिनिधित्व करता है. आरओ कैडेटों की छाती पर 'विंग्स' और 'ब्रेवेट्स' भी लगाते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें किस शाखा में नियुक्त किया जा रहा है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, समारोह में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों और मित्रवत दूसरे देशों के कैडेटों को 'विंग्स' और 'ब्रेवेट्स' की प्रस्तुति शामिल है. दूसरे देशों के कैडेटों को भी भारतीय वायु सेना ने प्रशिक्षित किया है.

ये भी पढ़ें

विज्ञप्ति के अनुसार, ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने वाली फ्लाइंग ब्रांच के फ्लाइट कैडेट को परेड की कमान संभालने का विशेषाधिकार दिया गया था. उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' और राष्ट्रपति की पट्टिका से सम्मानित किया गया. ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं में समग्र ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने वाले फ्लाइट कैडेट को भी राष्ट्रपति की पट्टिका भेंट की जाएगी. परेड के बाद पिलाटस पीसी-7 ट्रेनर एयरक्राफ्ट सूर्य किरण एरोबेटिक टीम द्वारा एरोबेटिक डिस्प्ले, पीसी-7 के गठन द्वारा फ्लाई-पास्ट, सुखोई-30 द्वारा एरोबेटिक शो और हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम 'सारंग' द्वारा सिंक्रोनस एरोबेटिक डिस्प्ले और परेड का प्रदर्शन किया गया.
(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details