दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

स्वच्छ सर्वेक्षण के विजेताओं को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण में 4320 शहरों-नगरों को शामिल किया है. इस बार पुरस्कार का निर्धारण लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर किया गया है.

By

Published : Nov 18, 2021, 9:38 PM IST

clean india
clean india

नई दिल्ली:केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 नवंबर को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के विजेताओं को सम्मानित करेंगे. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत भारत को कचरा-मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टकोण की तर्ज पर कचरा-मुक्त शहरों की श्रेणी के तहत प्रमाणित शहरों को इस समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा.

मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि शनिवार को स्वच्छ अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है और इसमें मंत्रालय की पहल सफाईमित्र सुरक्षा चैलेंज के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों को मान्यता देते हुए सफाई कर्मचारियों के योगदान को सराहा जाएगा.

मंत्रालय के अनुसार इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में 4320 शहरों-नगरों को शामिल किया गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है. साल 2016 में इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी और इस दौरान सिर्फ 73 प्रमुख शहरों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया था.

ये पढ़ें:सीमा विवाद के जल्द समाधान पर भारत-चीन सहमत : विदेश मंत्रालय

मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस साल के सर्वेक्षण और पुरस्कार का निर्धारण नागरिकों से मिले फीडबैक की संख्या के आधार पर किया गया है. इस बार पांच करोड़ से अधिक फीडबैक आए. यह संख्या पिछले साल 1.87 करोड़ थी.

मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के बारे में कहा कि जमीनी स्तर पर राज्यों एवं शहरों के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है. उसने कहा कि मिसाल के तौर पर छह राज्यों और छह केंद्रशासित प्रदेशों ने जमीनी स्तर पर अपने प्रदर्शन में पांच से 25 प्रतिशत तक सुधार किया है.

(पीटीआई-भाषा)

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details