दिल्ली

delhi

Bageshwar Baba: 3 लाख वर्ग फीट का पंडाल हो रहा तैयार, सुरक्षा में तैनात होंगे 15000 वॉलेंटियर, देखें VIDEO

By

Published : May 7, 2023, 9:29 PM IST

पाली तरेत मठ में बागेश्वर बाबा के कार्यक्रम को लेकर तैयारी (Preparation in Taret Math for Bageshwar Baba) चल रही है. यहां करीब तीन लाख स्क्वायर फीट में पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. 13 मई से बागेश्वर बाबा का कार्यक्रम यहां शुरू हो जाएगा. पढ़ें पूरी खबर..

बागेश्वर बाबा का सज रहा दरबार
बागेश्वर बाबा का सज रहा दरबार

बागेश्वर बाबा का सज रहा दरबार

पटना: बिहार की राजधानी पटना के नौबतपुर इलाके में बाबा बागेश्वर के आगमन को लेकर स्थानीय लोग उत्साहित हैं और तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं. नौबतपुर इलाके में 5 दिनों तक बाबा बागेश्वर का दरबार लगेगा और फिर कुछ लोगों की पर्ची भी निकाली जाएगी. सनातन धर्म की रक्षा की बात करने वाले बाबा धीरेंद्र शास्त्री 12 मई को पटना पहुंचने वाले हैं. 13 मई को विधिवत रूप से जला हरण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी.

ये भी पढ़ेंः Bageshwar Sarkar : विरोध के बीच पटना में हुआ भूमि पूजन, बाबा की सुरक्षा में 1000 वालंटियर रहेंगे तैनात

13 मई से होगी हनुमत कथाः13 मई से लेकर 17 मई तक हनुमत कथा का आयोजन होगा और 15 मई को बाबा बागेश्वर का दिव्य दरबार लगेगा. इसमें लोगों के नाम से पर्ची निकाली जाएगी. नौबतपुर अंचल के तरेत गांव में इन दिनों गतिविधियां बढ़ी हुई हैं. आसपास के कई गांव के लोगों की आवाजाही शुरू है और लोग बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम को लेकर तन मन धन से लगे हैं . तरेत स्थित रामजानकी आश्रम ने बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम के सफल आयोजन का बीड़ा उठाया है.

15 लाख लोगों के शामिल होने की संभावनाः5 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 15 लाख से ज्यादा लोगों के शिरकत करने की संभावना है. औसतन हर रोज 3 से 4 लाख लोग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में भाग लेने वालों में अधिक संख्या महिलाओं की होने वाली है. महिलाओं के खाने पीने और प्रशासन के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है. बड़ी संख्या में वॉलेंटियर्स भी तैनात किए जा रहे हैं. वॉलिंटियर्स की संख्या 15000 बताई जा रही है.

स्थानीय लोग भी करेंगे सहयोगः शाम 4:00 से 7:00 तक कथा का आयोजन होगा. उसके बाद भजन संध्या और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होना है. पहुंचने वाले तमाम श्रद्धालुओं के लिए भंडारा की भी व्यवस्था की गई है. लोगों को दो तरह से भोजन कराया जाएगा. एक तो लोग पंगत में बैठकर भोजन करेंगे तो दूसरी तरफ बुफे सिस्टम का भी इंतजाम है. नौबतपुर इलाके के तमाम पंचायतों को जिम्मेदारी दी गई है. स्थानीय लोग बढ़-चढ़कर भूमिका निभा रहे हैं. लोग अपनी हैसियत के हिसाब से गेहूं चावल और दाल सहयोग के रूप में दे रहे हैं.

जर्मन टेक्नोलाॅजी का बन रहा पंडालः औसतन हर रोज 3 से 4 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जर्मन टेक्नोलॉजी का पंडाल बनाया जा रहा है. 3 लाख स्क्वायर मीटर का पंडाल बनाया जा रहा है. पंडाल ऐसा होगा कि गर्मी और बरसात का उस पर असर नहीं होगा. तरेत आश्रम के महंथ ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम में हिस्सा लेने लाखों लोग पहुंचेंगे 15 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है. आश्रम की ओर से तमाम तरह की व्यवस्थाएं की जा रही है. श्रद्धालुओं के रहने खाने के इंतजाम किए जा रहे हैं. स्थानीय लोगों का भी सहयोग मिल रहा है.

"बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम में हिस्सा लेने लाखों लोग पहुंचेंगे 15 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है. आश्रम की ओर से तमाम तरह की व्यवस्थाएं की जा रही है. श्रद्धालुओं के रहने खाने के इंतजाम किए जा रहे हैं. स्थानीय लोगों का भी सहयोग मिल रहा है"- महंथ, तरेत मठ


महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाः आयोजन समिति के सदस्य नवनीत ने बताया कि लो लोगों की संख्या को देखते हुए पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. पंडाल में तीन से चार लाख लोग बैठ सकेंगे. महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. स्थानीय लोग भी खासे उत्साहित हैं. नागेंद्र बताते हैं कि हम लोगों को उस घड़ी का इंतजार है, जब बाबा बागेश्वर हमारे यहां आए और हमें उनका दर्शन करने का मौका मिले. गांव के लोग भी सहयोग कर रहे हैं और तन मन धन से लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details