दिल्ली

delhi

Maha Kumbh 2025: जानिए कुंभ मेले की कब होगी शुरुआत और महत्वपूर्ण स्नान?

By

Published : Jun 5, 2023, 6:26 PM IST

विश्वभर में प्रसिद्ध कुंभ मेले का आयोजन 2025 में होने जा रहा है, जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वहीं, अनौपचारिक रूप से मेले के महत्वपूर्ण आयोजनों के तारीखें जारी कर दी गई हैं.

Maha kumbh 2025
Maha kumbh 2025

प्रयागराजःउत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 2025 में लगने वाले कुम्भ मेले की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गयी हैं. डेढ़ साल बाद प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ मेले से जुड़े कार्यों की अभी से शुरुआत कर दी गयी है. सभी विभागों के साथ ही पर्यटन विभाग भी अपने स्तर से काम करने में जुटा हुआ है. इसी बीच सिविल लाइंस में बने पर्यटन विभाग के कार्यालय के बाहर कुम्भ मेला 2025 की होर्डिंग लगा गई है. इस होर्डिंग में कुम्भ की शुरुआत से लेकर अंत तक की सभी तारीखों के बारे में लिखा हुआ है. हालांकि प्रयागराज मेला प्राधिकरण की तरफ से कुम्भ मेले के शाही स्नान पर्वों की तारीखों का एलान मेले से पहले औपचारिक रूप से किया जाएगा.

कुम्भ मेले की तैयारियां शुरू.

13 जनवरी से शुरू होगा कुम्भ मेला
2025 में लगने वाला कुंभ मेला 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व से शुरू होगा और 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ माघ मेले की समाप्ति हो जाएगी. कुम्भ मेले में आने वाले कल्पवासी 13 जनवरी से लेकर 12 फरवरी तक माघ महीना रहेगा. 30 दिन तक लोग मेला क्षेत्र में रहकर कल्पवास करने के लिए आएंगे. मेले के दौरान 14 जनवरी को पड़ने वाले पहले शाही स्नान से लेकर बसंत पंचमी का आखिरी शाही स्नान 3 फरवरी को होगा. इस तरह से कुंभ मेला के दौरान सबसे ज्यादा भीड़ 14 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक मेला क्षेत्र में सबसे ज्यादा श्रद्धालु आएंगे.



40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का है अनुमान
प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने बताया कि आगामी कुम्भ में 40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है.40 करोड़ की भीड़ के आने के अनुमान को देखते हुए ही कुम्भ 2025 की तैयारियां की जा रही है. बता दें कि कुम्भ 2019 में 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आये थे.हालांकि कुम्भ मेले के सभी स्नान पर्व की तारीखों का औपचारिक एलान प्रयागराज मेला प्राधिकरण के द्वारा साधु-संत अखाड़े तीर्थ पुरोहितों की मौजूदगी में किये जाने की परपंरा है. इसी के अनुसार आने वाले दिनों में विधिवत साधु-संतों और अखाड़ों की मौजूदगी में शाही स्नान पर्वों की तारीख का लान मेले से पहले किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-कुम्भ से पहले श्रद्धालुओं को मिल सकती है रोप-वे की सौगात, डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी जाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details