दिल्ली

delhi

PRADOSH VRAT : गुरु प्रदोष व्रत आज, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

भगवान भोलेनाथ को विशेष प्रिय प्रदोष व्रत (PRADOSH VRAT) आज है. गुरुवार के दिन होने से इसे गुरु प्रदोष व्रत भी कहा जाता है. इस दिन व्रत और पूजा करने से बाबा भोलेनाथ के साथ माता पार्वती और भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी मिलता है. जानिए क्या है शुभ मुहूर्त कैसे की जाती है पूजा.

By

Published : Dec 16, 2021, 1:37 AM IST

Published : Dec 16, 2021, 1:37 AM IST

concept image
गुरु प्रदोष व्रत आज (फाइल फोटो)

जयपुर : भगवान शिव को विशेष प्रिय प्रदोष व्रत इस बार 16 दिसंबर को है. किसी भी महीने में शुक्ल पक्ष या कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष का व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है. मान्यता है कि प्रदोष व्रत पर विधि- विधान से भगवान शंकर की पूजा- अर्चना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

भगवान भोलेनाथ को विशेष प्रिय प्रदोष व्रत आज

शुभ मुहूर्त

जानकारी के अनुसार, मार्गशीर्ष शुक्ल त्रयोदशी 16 दिसंबर को है और प्रदोष काल शाम 5:27 बजे से रात 8:11 बजे तक रहेगा. प्रदोष का व्रत गुरुवार को हो तो उसे गुरु प्रदोष कहा जाता है. इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना और व्रत करने से भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. यह व्रत करने से सुख समृद्धि मिलती है और शत्रुओं का विनाश होता है.

पूजा की विधि

सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनकर घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें. इस दिन व्रत रखें. भगवान भोलेनाथ का गंगा जल से अभिषेक कर पुष्प अर्पित करें. भोलेनाथ के साथ ही माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा भी करें और सात्विक वस्तुओं का भोग लगाएं. इसके बाद भगवान शिव की आरती करें. इस दिन भगवान भोलेनाथ का अधिक से अधिक ध्यान करना चाहिए.

पढ़ें- शनि प्रदोष व्रत : भगवान शिव की ऐसे करें आराधना, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details