दिल्ली

delhi

कोलकाता में टीईटी उम्मीदवारों के विरोध को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने किया बल प्रयोग

By

Published : Oct 21, 2022, 9:17 AM IST

Updated : Oct 21, 2022, 2:01 PM IST

पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय के बाहर टीईटी योग्य उम्मीदवारों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को तितर-बितर करने के लिए बल का इस्तेमाल किया.

Police use force to disperse TET candidates protest in Kolkata
कोलकाता में टीईटी उम्मीदवारों के विरोध को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने किया बल प्रयोग

कोलकाता: कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा इलाके में धारा 144 लागू करने की अनुमति के कुछ घंटों बाद पुलिस ने पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय के बाहर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के उम्मीदवारों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को तितर-बितर करने के लिए बल का इस्तेमाल किया. करीब 84 घंटे की भूख हड़ताल देर रात करीब एक बजे तोड़ दी गई.

2014 के शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के योग्य उम्मीदवारों ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ विरोध तेज कर दी थी और अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चले गए थे. उन्होंने भर्तियों के लिए अपने रोल नंबरों को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग की. उम्मीदवारों ने डब्ल्यूबीबीपीई के वर्तमान अध्यक्ष के साथ विवादास्पद मामले पर चर्चा की. फिर डब्ल्यूबीबीपीई से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर, इच्छुक शिक्षकों ने साल्टलेक के करुणामयी में डब्ल्यूबीबीपीई मुख्यालय से लगभग 150 मीटर की दूरी पर पूरी रात बिताई और फिर मंगलवार की सुबह से भूख हड़ताल पर चले गए.

यह याद किया जा सकता है कि डब्ल्यूबीबीपीई ने हाल ही में कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर प्रदर्शनकारियों को डब्ल्यूबीबीपीई परिसर से तत्काल हटाने की मांग की थी. लेकिन कोर्ट ने बोर्ड के पक्ष में कोई आदेश पारित करने से इनकार कर दिया था. राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अनियमितताओं को लेकर पिछले कई महीनों से राज्य में राजनीतिक सरगर्मी है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामला: ईडी ने बिटकॉइन, 1.65 करोड़ रुपये नकदी जब्त की

पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के अलावा डब्ल्यूबीबीपीई के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य सहित आधा दर्जन अधिकारी घोटाले में कथित संलिप्तता के आरोप में जेल में बंद हैं. कई नेता गुरुवार को धरना- प्रदर्शन पर पहुंचे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार गुरुवार दोपहर सबसे पहले प्रदर्शनकारियों में शामिल हुए. बाद में शाम को सीपीएम नेता मीनाक्षी मुखर्जी ने भी दौरा किया.

Last Updated : Oct 21, 2022, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details