दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली: मंगोलपुरी रिंकू हत्या मामला- सुरक्षा बल तैनात, ड्रोन से निगरानी

आउटर दिल्ली के मंगोलपुरी में जन्मदिन पार्टी में दो पक्षों के बीच झगड़ा हुआ, जिसमें एक युवक की हत्या कर दी गई. मृतक 25 साल का युवक रिंकू है. मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस ने फिलहाल रिंकू की हत्या मामले में धार्मिक एंगल का इस मामले में न होने की बात कही है.

By

Published : Feb 12, 2021, 4:00 PM IST

Updated : Feb 12, 2021, 8:42 PM IST

mangolpuri birthday clash
बर्थडे पार्टी में झगड़े में हुई रिंकू की हत्या

नई दिल्ली :दिल्ली के मंगोलपुरी थाना क्षेत्र में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता रिंकू शर्मा नाम के शख्स की चाकूओं से गोद कर हत्या किए जाने का मामला अब गरमाता जा रहा है. जहां एक ओर रिंकू की हत्या के बाद से रिश्तेदारों का आना-जाना शुरू हो गया है. वहीं, दूसरी ओर राजनीति से जुड़े लोग भी पीड़ित परिवार से मिलने आ रहे हैं.

मौके पर तैनात पुलिसबल

रिंकू शर्मा हत्याकांड में पुलिस ने पांचवें आरोपी ताजुद्दीन को भी गिरफ्तार कर लिया है. ताजुद्दीन के परिवार का कहना है कि ताजुद्दीन मौके पर वारदात के वक्त मौजूद नहीं था, घर पर खाना खाकर सीधे अस्पताल पहुंचा फिर भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

मंगोलपुरी थाना पुलिस पहले भी इसी मामले में जाहिद, मेहताब, दानिश और इस्लाम को गुरुवार को ही गिरफ्तार कर चुकी है. बर्थडे पार्टी में हुए शुरुआती झगड़े में बीच-बचाव करने के दौरान विवाद रिंकू और जाहिद के बीच होने लगा. फिर विवाद इतना बढ़ गया कि युवकों ने रिंकू के घर पर हमला कर दिया. रिंकू अपने घर से चाकू निकालकर हमला करने के लिए आया, लेकिन इसी दौरान हमलावरों ने रिंकू को चाकू मारकर गम्भीर रूप से घायल कर दिया. अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने रिंकू को मृत घोषित कर दिया.

पीड़ित के पक्ष में निकाला गया मार्च
आरोपियों के परिजनों का कहना कि ताजुद्दीन का नाम न तो FIR में है और न ही रिंकू ने मरने से पहले उसका नाम लिया था. परिजनों के अनुसार, घटना के वक्त ताजुद्दीन घर पर खाना खा रहा था और फिर वहां से सीधे अस्पताल पहुंचा था.

मंगोलपुरी इलाके में रिंकू हत्याकांड से नाराज भीड़ ने शुक्रवार को आरोपियों के घर पर पथराव किया. हालांकि पथराव से पहले आरोपियों के परिजन घर छोड़कर जा चुके थे. वहीं, मृतक के परिजनों ने भी पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर सुरक्षा की गुहार लगाई है.

दिल्ली के मंगोलपुरी में रिंकू हत्याकांड के बाद से मंगोलपुरी के ब्लाक समेत पूरे इलाके में तनाव पसरा हुआ था. इसी दौरान 300 के करीब लोगों ने जमा होकर के ब्लॉक स्थित आरोपियों के घर पर पथराव करना शुरू कर दिया. गनीमत रही कि आरोपियों के परिजन बुधवार को ही घर छोड़कर चले गये थे. इस हमले में घर के शीशे आदि टूट गये. यही नहीं भीड़ ने आरोपियों के एक रिश्तेदार के घर पर भी पथराव किया. हालांकि सुरक्षा बलों ने पहुंचकर आक्रोशित भीड़ को काबू में किया.

दिल्ली के मंगोलपुरी में हुई बीजेपी कार्यकर्ता रिंकू शर्मा की हत्या के बाद इस मामले में राजनीति इस कदर गरमा गई है कि सुबह से ही लगातार तमाम हिंदू संगठनों और बीजेपी के नेताओं का आना-जाना जारी है.

वहीं, दूसरी ओर इलाके में तनाव का माहौल भी बन गया है, जिसको लेकर पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर मुआयना करने के लिए स्वयं पहुंचे हुए हैं. इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्रोन से निगरानी की जा रही है. साथ ही इलाके में तमाम सुरक्षा बलों की भी तैनाती कर दी गई है ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो.

गौरतलब है कि बुधवार की देर रात कुछ लोगों ने रिंकू नाम के शख्स की चाकू से मारकर हत्या कर दी थी. दूसरी ओर जानकारी के मुताबिक, इस मामले में अब तक कुल 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है. जबकि एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल भी तैनात कर दिया गया है.

पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे बीजेपी विधायक

पश्चिमी दिल्ली के मंगोलपुरी में हुई बुधवार को 24 साल के रिंकू शर्मा की हत्या को लेकर सियासत तेज हो गई है. सुबह से ही लगातार तमाम हिंदू संगठनों, बीजेपी और आम आदमी पार्टी जैसी पार्टियों के नेताओं का मृतक के परिवार से मिलना जारी है. इसी कड़ी में गाजियाबाद के लोनी से बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर भी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे और पीड़ित परिवार को सांत्वना दी.

नंद किशोर गुर्जर ने साधा केजरीवाल पर निशाना

नंद किशोर गुर्जर ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए पुलिस प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े किए. नंद किशोर गुर्जर ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि केजरीवाल मुसलमानों के घर तो पहुंच जाते हैं, लेकिन हिंदुओं के परिवार की सुध लेने तक नहीं जाते, क्या हिंदुओं ने देश की रक्षा के लिए कुछ नहीं किया.

1 करोड़ रुपये का सरकार दे मुआवजा

नंद किशोर गुर्जर ने इस घटना को आतंकवाद से जोड़ने हुए कहा कि मुख्यमंत्री को इस घटना पर पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देना चाहिए और सभी आरोपियों का फ्लेट ट्रैक कोर्ट में मामला चला कर तुरंत फांसी की सजा दिलवानी चाहिए. पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए वहां पर सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए है. वहीं ड्रोन से इलाके में नजर भी रखी जा रही है. बता दें कि इस मामले में अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और सभी 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने की मुलाकात

बीजेपी कार्यकर्ता रिंकू शर्मा की हत्या के मामले में राजनीति गरमा गई है. शुक्रवार सुबह दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे थे और पीड़ित परिवार को सांत्वना दी, साथ ही पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता के तौर पर 5 लाख रुपये की मदद करने की घोषणा की है. आदेश गुप्ता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए कहा की केजरीवाल और उनके नेता दूसरे राज्यों में ऐसे मुद्दों पर पहुंच जाते हैं, लेकिन यहां पर सीएम केजरीवाल ने आकर परिवार की सुध नहीं ली है. अब ऐसे में हम मांग करते हैं कि केजरीवाल सरकार तुरंत पीड़ित परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करे.

पुलिस ने किया मौके का मुआयना

तनाव के मद्देनजर सुरक्षा बल तैनात

इस हत्याकांड के बाद लगातार इलाके में बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए संयुक्त पुलिस आयुक्त ओपी मिश्रा ने भी शुक्रवार को इलाके का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से शांति एवं संयम बरतने की अपील भी की. इलाके में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के लिए बीएसएफ की टुकड़ी भी तैनात कर दी गई है.

क्या बोले स्थानीय लोग

मंगोलपुरी रिंकू हत्या मामले में आस-पास के लोगों का कहना है कि वह भाजपा की सभी धार्मिक गतिविधियों से जुड़ा हुआ था, जिसको लेकर पहले भी रिंकू शर्मा और आरोपियों के बीच झड़प हो चुकी थी. रिंकू जय श्रीराम के नारे लगाता था. इसलिए आरोपियों ने इस वारदात को अंजाम दिया.

पुलिस के रवैये से स्थानीय परेशान

लोगों का यह भी कहना है कि पुलिस का इस मामले में ढुलमुल रवैया देखने को मिल रहा है. इसलिए भी लोगों में गुस्सा है. हालांकि परिवारवाले और आस-पास के लोग कैमरे पर कुछ भी बोलने से बचते दिख रहे हैं.

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिया बयान

आरोपियों को उचित सजा की गुहार

अब परिवार वाले इस मामले में लगातार न्याय की गुहार लगा रहे हैं. परिजनों और आस पास के लोगों का कहना है कि इस मामले सभी आरोपियों को उचित सजा मिलनी चाहिए. लिहाज़ा देखना लाज़मी होगा कि पुलिस इस मामले में आगे क्या कार्रवाई करती है.

ये भी पढ़ें:मंगोलपुरी: आपसी झगड़े में BJP कार्यकर्ता रिंकू शर्मा की हत्या, 4 आरोपी गिरफ्तार

क्या है पूरा मामला

रिंकू एक बर्थडे पार्टी में अपने दोस्तों के साथ गया था. पार्टी में किसी बात को लेकर रिंकू का दोस्तों के साथ आपस में झगड़ा हो गया. इसमें रिंकू के दोस्तों ने ही रिंकू की चाकू मारकर मौके से फरार हो गए.

मामले को साम्प्रदायिक बनाने की कोशिश

झगड़े के बाद कुछ लोगों ने मामले को साम्प्रदायिक बनाकर मंगोलपुरी का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की. हालांकि पुलिस ने इन बातों से इनकार कर दिया है. पुलिस का कहना है कि यह किसी भी तरीके का सांप्रदायिक मामला नहीं है. फिलहाल पुलिस ने इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 4 आरोपियों जाहिद, मेहताब, दानिश, इस्लाम को गिरफ्तार किया है.

पीडित परिवार के घर पर हुआ पथराव

क्या है डीसीपी का कहना

जिले के एडिशनल डीसीपी के अनुसार, गली में बर्थडे पार्टी थी जिसको लेकर झगड़ा हुआ और रिंकू नाम के युवक की पीठ में चाकू मार दिया गया. जिससे उसकी हॉस्पिटल में मौत हो गई. वहीं झगड़े का लाइव वीडियो भी सामने आया है जिसमें एक लड़का चाकू लेकर आता दिख रहा है. मृतक रिंकू ही है जो घर से चाकू लेकर आता हुआ दिखाई दे रहा है. इस झगड़े में रिंकू को चाकू लगी और उसकी मौत हो गई. फिलहाल इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ जारी है.

Last Updated : Feb 12, 2021, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details