दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूपी के गरीब कल्याण अन्न योजना लाभार्थियों से संवाद करेंगे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश पांच अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि योजना का लाभ उठाने में कोई लाभार्थी पीछे न छूट जाए.

By

Published : Aug 4, 2021, 11:12 AM IST

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Garib Kalyan Anna Yojana) के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी. वीडियो कान्फ्रेंस से आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (Uttar Pradesh CM) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी उपस्थित रहेंगे.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश पांच अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि योजना का लाभ उठाने में कोई लाभार्थी पीछे न छूट जाए.

राज्य के लगभग 15 करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिये नि:शुल्क राशन मिल रहा है. राज्य में लगभग 80 हजार उचित मूल्य की दुकानें योजना के तहत लाभार्थियों को अनाज उपलब्ध करा रही हैं.

पढ़ें :आजादी के बाद सस्ते राशन की योजनाओं का दायरा व बजट बढ़ा लेकिन प्रभाव सीमित ही रहा: मोदी

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गरीब कल्याण अन्न योजना के गुजरात के लाभार्थियों से संवाद किया था. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बाद सस्ते राशन की योजनाओं का दायरा और बजट साल दर साल बढ़ता गया लेकिन प्रभावी वितरण प्रणाली के अभाव में उसका जो प्रभाव होना चाहिए था, वह सीमित ही रहा. लिहाजा खाद्य भंडार बढ़ते गए लेकिन भुखमरी और कुपोषण में उस अनुपात में कमी नहीं आ पाई.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों के सशक्तीकरण को आज सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाखों परिवारों को नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details