दिल्ली

delhi

चीनी घुसपैठ वाले क्षेत्रों का दौरा करें पीएम, सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भी हो साथ: कांग्रेस

By

Published : Jan 20, 2022, 8:43 PM IST

चीनी सैनिकों द्वारा कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश की सीमा में घुसकर एक किशोर का अपहरण (issue of missing youth of Arunachal Pradesh) करने के मामले को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने मांग की है कि पीएम को चीनी घुसपैठ वाले क्षेत्रों का दौरा करने के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना चाहिए.

कांग्रेस
कांग्रेस

नई दिल्ली :कांग्रेस पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश के एक किशोर का चीन के सैनिकों द्वारा अपहरण (issue of missing youth of Arunachal Pradesh) किए जाने संबंधी भाजपा सांसद तापिर गाव के दावे को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि प्रधानमंत्री को भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों की घुसपैठ पर जवाब देना चाहिए. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं, इसलिए उनसे मेरी अपील है कि वहां की जमीनी हकीकत जानने के लिए एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करें.

लोक लेखा समिति (PAC) का सदस्य होने के नाते क्या वह ऐसे क्षेत्रों के दौरे के लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं, इस सवाल पर उन्होंने कहा, 'पीएसी का काम कुछ अलग है. लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पीएसी के अध्यक्ष लोकसभा में विपक्ष के नेता (अधीर रंजन चौधरी) हैं. तो हो सकता है कि उनके सुझावों पर सवाल उठे हों कि वे सही हैं या नहीं. इसलिए बेहतर होगा कि पीएम खुद इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करें. हम सभी राष्ट्रहित में उनके साथ सहयोग करने के लिए तैयार रहेंगे.'

बता दें, अरुणाचल प्रदेश से सांसद तापिर गाव ने बुधवार को कहा था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने राज्य में भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग जिले से 17 वर्षीय एक किशोर का अपहरण कर लिया है.

शक्तिसिंह गोहिल ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी ने बहुत पहले आगाह किया था कि देखिए चीन हमारी सरहद में आ रहा है, मोदी जी कुछ कीजिए, लेकिन उस वक्त उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया गया. गोहिल के मुताबिक, भाजपा के अरुणाचल प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष कहते हैं कि अरुणाचल में हमारी सीमा के अंदर से चीन 17 साल के युवक को उठाकर ले जाता है. ये कहने वाले कोई और नहीं बल्कि भाजपा के सांसद हैं.

गोहिल ने सवाल किया, 'चीन के सैनिक यहां हमारे नागरिक को सीमा के अंदर से उठाकर ले जाते हैं, हमारी सीमा के अंदर सड़क बन जाती है। मोदी जी, आप इस पर चुप क्यों हैं? आपका ट्विटर तो कपालभाति की तरह बोलता है तो चीन के मामले पर चुप क्यों हो जाते हैं?'

उन्होंने यह भी दावा किया कि सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें बताया है कि सरकार के निर्देश पर चीन सीमा से लगे ऐसे स्थानों पर सैनिकों की पेट्रोलिंग रोक दी गई है, यह गंभीर चिंता का विषय है.

यह भी पढ़ें- 'चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा', अरुणाचल प्रदेश के सांसद ने लगाई मदद की गुहार

इससे पहले, राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस मामले पर प्रधानमंत्री की चुप्पी से साबित होता है कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है. हम मिराम तरोन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे.

वहीं, कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने भी भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर केंद्र सरकार पर हमला बोला और कहा कि यह सवाल विपक्षी दल या मीडिया ने नहीं उठाया है. इस बार उनके अपने सांसद हैं जो मदद मांग रहे हैं. चुप क्यों हैं पीएम? वह चीन का नाम लेने से भी इतना डरते क्यों हैं?

ABOUT THE AUTHOR

...view details