दिल्ली

delhi

गुजरात: मोदी ने जाइडस कैडिला के संयंत्र में टीका विकास की समीक्षा की

By

Published : Nov 28, 2020, 1:59 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए तीन शहरों का अपना दौरा शुरू किया है. पहले वे अहमदाबाद के निकट जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई में गए थे, जिसके बाद वे अब हैदराबाद पहुंच चुके हैं.

PM MODI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अहमदाबाद:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए तीन शहरों का अपना दौरा शनिवार को आरंभ किया. वह सबसे पहले अहमदाबाद के निकट फार्मास्युटिकल कंपनी जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई में गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए तीन शहरों का अपना दौरा शनिवार को आरंभ किया और सबसे पहले अहमदाबाद के निकट फार्मास्युटिकल कंपनी जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई का दौरा किया.

अहमदाबाद के निकट जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई

मोदी ने ट्वीट किया, अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा किया और जाइडस कैडिला द्वारा विकसित किये जा रहे डीएनए आधारित स्वदेशी टीके के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त की. मैंने इस कार्य में लगी टीम के प्रयासों के लिए उसकी सराहना की. भारत सरकार इस यात्रा में उनका सहयोग करने के लिए उनके साथ सक्रियता से काम कर रही है.

पीएम ने पहनी पीपीई किट

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद से करीब 20 किमी दूर स्थित जाइडस कैडिला के चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र स्थित अनुसंधान केंद्र में टीके के विकास की प्रक्रिया की समीक्षा की. इस दौरान मोदी ने पीपीई किट पहन रखी थी.

एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री दिल्ली से करीब नौ बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे, जहां से वह जाइडस कैडिला के संयंत्र गए. उन्होंने वहां कंपनी के प्रमोटरों और अधिकारियों से बात की.

उल्लेखनीय है कि जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है जिसके पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है. कंपनी ने अगस्त में दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है.

एक अधिकारी के अनुसार कंपनी के अधिकारियों ने संयंत्र में टीका विकास कार्यों के बारे में मोदी को विस्तार से जानकारी दी. उन्हें टीका उत्पादन प्रक्रिया की जानकारी दी गयी. प्रधानमंत्री ने वहां वैज्ञानिकों और टीका के विकास से जुड़े लोगों से बातचीत की.

मार्च 2021 तक टीके का परीक्षण पूरा करना है

जाइडस कैडिला के अध्यक्ष पंकज पटेल ने हाल ही में कहा था कि कंपनी का उद्देश्य मार्च 2021 तक टीके का परीक्षण पूरा करना है और वह एक साल में 10 करोड़ तक खुराक का उत्पादन कर सकती है.

मोदी करीब एक घंटे तक संयंत्र में रहे. इसके बाद वह हवाईअड्डे के लिए निकले और वहां से 11.40 बजे हैदराबाद रवाना हो गए.

हैदराबाद में प्रधानमंत्री का टीका निर्माता भारत बायोटेक के संयंत्र जाने का कार्यक्रम है.

पढ़ें: जानें, टीका विकसित करने की प्रक्रिया और कैसे मिलती है मंजूरी

उल्लेखनीय है कि, जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है, जिसके पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है और कंपनी ने अगस्त से दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया था.

भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा
पीएम मोदी अहमदाबाद के बाद अब हैदराबाद पहुंच चुके हैं, जहां वह टीका निर्माता भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री हैदराबाद स्थित हकीमपेट वायुसेना केंद्र पर पहुंचने के बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के संयंत्र में जाएंगे.

वैक्सिन का तीसरे चरण का परीक्षण
भारत बायोटेक द्वारा विकसित संभावित टीके को वैक्सिन का तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है. भारत बायोटेक के संयंत्र में करीब एक घंटा बिताने के बाद पीएम मोदी पुणे रवाना होंगे. जहां वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जाएंगे, जिसने कोविड-19 के टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है.

शाम को दिल्ली रवाना होंगे पीएम मोदी
अधिकारी ने बताया कि, प्रधानमंत्री एसआईआई परिसर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचेंगे और यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे. उन्होंने बताया कि, पीएम मोदी शाम को दिल्ली रवाना होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details