दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इस क्रूज से पीएम मोदी करेंगे 84 घाटों का दीदार, 12 प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी रहेंगे साथ

13 दिसंबर को पीएम मोदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन करेंगे. शाम को क्रूज से पीएम मोदी 84 घाटों का दीदार भी करेंगे. उनके साथ 12 प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे.

By

Published : Dec 12, 2021, 6:40 PM IST

Swami Vivekananda Row Cruise
Swami Vivekananda Row Cruise

वाराणसी : 13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन (Kashi Vishwanath Corridor) करेंगे. शाम को वह क्रूज से वाराणसी के 84 घाटों का दीदार भी करेंगे. वह क्रूज पर सवार होकर जल विहार के लिए रवाना होंगे. उनके साथ बीजेपी शासित 12 प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. इसी के मद्देनजर बनारस के सभी घाटों को सजाया जा रहा है. घाटों पर तरह-तरह की रंगोली बनाई जा रही है. करीब दो घंटे तक पीएम मोदी क्रूज पर रहेंगे.


स्वामी विवेकानंद रो क्रूज (Swami Vivekananda Row Cruise) पर प्रधानमंत्री पहली बार सवार होंगे. 200 लोगों की क्षमता वाला यह क्रूज 15 किलोमीटर की गति से गंगा में चलेगा. 35 टन के वजन वाला यह क्रूज़ 1 मीटर पानी में भी सुगमता से चल सकता है. इसमें चार ऐसी लाइफ बोट हैं जो किसी भी आपात स्थिति में नदी में खुल जाएंगी और एक फ्लोटिंग टेंट का आकार ले लेगी.

घाटों पर बनाई जा रही रंगोली.

फ्लोटिंग टेंट में 20 लोग एक साथ सवार हो सकते हैं. एक हफ्ते का खाने-पीने का सामान क्रूज में उपलब्ध है. साथ ही प्रत्येक यात्री के लिए लाइफ जैकेट और लाइट ट्यूब का भी इंतजाम है. डबल हाल होने से यह अत्यधिक सुरक्षित और स्थिर रहती है. क्रूज पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी उपकरण मौजूद हैं.

पीएम मोदी करेंगे 84 घाटों का दीदार

गोवा शिपयार्ड में यह क्रूज़ का निर्माण हुआ है. 15 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री ने वाराणसी की जनता को दो रो क्रूज़ सौगात में दिए. इसकी कीमत लगभग 11 करोड़ रुपये है. इसके अंदर एक बड़ा हाल है, जिसमें पांच बेड हैं. शौचालय की उपयुक्त सुविधा है. दो मंजिला वाला यह क्रूज बेहद ही खास है.

क्रूज पर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. अभी से ही पुलिस इसकी निगरानी कर रही है. किसी को भी उस पर जाने की अनुमति नहीं है. विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उस पर निगाह रखी जा रही है.

बताया गया कि क्रूज पर पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बोरेन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवाराज बोम्मई आदि मौजूद रहेंगे.

पढ़ेंःKashi Vishwanath Corridor : रंग बिरंगी रोशनी से जगमग हुई भोलेनाथ की नगरी, मनाया जा रहा उत्सव

ABOUT THE AUTHOR

...view details