दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

PM Modi Jodhpur visit : पीएम मोदी आज राजस्थान की पहली नैरोगेज हेरिटेज ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या है तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जोधपुर के दौरे पर आ रहे हैं. पीएम यहां राजस्थान की पहली नैरोगेज हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 4, 2023, 2:46 PM IST

Updated : Oct 5, 2023, 6:35 AM IST

PM Modi Jodhpur visit
PM Modi Jodhpur visit

राजस्थान की पहली नैरोगेज हेरिटेज ट्रेन

जोधपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार जोधपुर के दौरे पर आ रहे हैं. जहां वो राजस्थान की पहली नैरोगेज हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह राजस्थान की एक मात्र टूरिस्ट ट्रेन होगी, जो अजमेर मंडल तक चलेगी. वहीं, पीएम मोदी इसे जोधपुर से वर्चुअली झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन की खास बात यह है कि ये ट्रेन विस्टाडोम कोच वाली है, जिसके डीजल इंजन को कोयला इंजन की शक्ल में तैयार किया गया है. ये टूरिस्ट ट्रेन देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन के बीच चलेगी. इसके लिए अजमेर रेलवे कारखाने में स्पेशल दो हेरिटेज कोच तैयार किए गए हैं. डीजल इंजन को पुराने कोयला इंजन के शक्ल में ढाला गया, जिसे देख पुराने दिनों की याद आएगी. वहीं, मंगलवार को ट्रेन का ट्रायल भी किया गया.

सफर में दिखेंगे मनमोहक नजारे -रेलवे के अनुसार ये ट्रेन सप्ताह में चार दिन सामान्य तौर पर संचालित होगी. इस हेरिटेज ट्रेन में अकेले व्यक्ति को सफर करने के लिए दो हजार रुपए का टिकट लेना होगा. कुल साठ यात्री इसमें सफर कर सकेंगे. पूरा सफर करीब 52 किलोमीटर का होगा. वहीं, ट्रेन सुबह 8.30 बजे मारवाड़ जंक्शन से रवाना होकर फुलाद, गोरमघाट होते हुए सुबह 11 बजे कामलीघाट पहुंचेगी. कामलीघाट में साढ़े तीन घंटे के ठहराव के बाद दोपहर ढाई बजे वापस ट्रेन रवाना होगी, जो शाम 5.30 बजे मारवाड़ जंक्शन पहुंचेगी. कामलीघाट से फुलाद तक के 25 किलोमीटर के सफर में यात्रियों को प्राकृतिक व मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें -'Palace on Wheels' 35 पर्यटकों को लेकर पहुंची जयपुर, राजस्थानी अंदाज में हुआ स्वागत

360 डिग्री व्यूज -ट्रेन में एक 60 सीटर 360 डिग्री व्यू का विस्टाडोम कोच है. इसके अलावा एक स्टाफ और एक इंजन कोच शामिल है. सफर में दो घुमावदार टनल भी आएगी. बताया गया कि टनल का घुमाव 23.13 मीटर का है. साथ ही टनल के अलावा इस खंड में 132 गोलाई है, जिसमें 16 डिग्री की 13 गोलाइयां हैं.

पहले से चल रही है पैलेस ऑन व्हील्स -प्रदेश में इससे पहले हेरिटेज ट्रेन के रूप में पैलेस ऑन व्हील्स चल रही है, जिसमें राजस्थान के नामचीन शहरों के नाम से कोच लगे हैं. इसके अलावा इस ट्रेन की भीतरी हिस्से को शाही महल की तरह सजाया गया है, जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध है. वहीं, इस ट्रेन में ज्यादातर विदेशी यात्री ही सफर करते हैं.

Last Updated : Oct 5, 2023, 6:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details