दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिम्सटेक भरोसा जगाने वाले क्षेत्रीय समूह के रूप में उभरा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि क्षेत्रीय बहुपक्षीय संगठन बिम्सटेक (bimstec) भरोसा जगाने वाले समूह के रूप में उभरा है. प्रधानमंत्री ने यह संदेश 31 मई को भेजा था जिसकी प्रति विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को ट्वीट की.

By

Published : Jun 7, 2021, 2:09 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि क्षेत्रीय बहुपक्षीय संगठन बिम्सटेक(bimstec) ने संपर्क के लिए 'मास्टर प्लान' को अंतिम रूप देने सहित कई मोर्चों पर प्रगति की है और यह भरोसा जगाने वाले एक क्षेत्रीय समूह के रूप में उभरा है.

भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और म्यांमार बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) के सदस्य हैं.

24वें बिम्सटेक दिवस के अवसर पर मोदी ने अपने एक संदेश में कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि यह समूह आगे बढ़ता रहेगा और एक सुरक्षित, शांतिपूर्ण और समृद्ध बंगाल की खाड़ी के निर्माण के साझा सहयोग की नयी ऊंचाइयां छुएगा. प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से फैली महामारी के खिलाफ लड़ाई में साथ मिलकर जीत हासिल करने पर जोर दिया.

पढ़ें -कोविड- 19 : भारत में फंसे परदेश में पढ़ने वाले छात्रों के लिए आगे आया विदेश मंत्रालय

उन्होंने कहा, 'अपनी सामूहिक इच्छाशक्ति के प्रदर्शन से अपने लोगों की एक जैसी आकांक्षाओं को पूरा करने और सदस्य देशों के साझा हितों की सेवा के लिए बिम्सटेक एक भरोसा जगाने वाले क्षेत्रीय समूह के रूप में उभरा है.'

उन्होंने कहा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बिम्सटेक ढांचे में क्षेत्रीय सहयोग हाल के दिनों में बढ़ा है. परिवहन संपर्क और बिम्सटेक चार्टर के विषय के लिए मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने सहित कई मोर्चो पर प्रगति हुई है.'

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री ने यह संदेश 31 मई को भेजा था जिसकी प्रति विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को ट्वीट की.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details