दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना में हर जगह खिलेगा कमल : मोदी

तेलंगाना के बेगमपेट में शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'यह दुख की बात है कि जो लोग तेलंगाना के नाम पर फले-फूले, आगे बढ़े, सत्ता में आए, आज उन्होंने राज्य को पीछे धकेल दिया है. तेलंगाना की सरकार और नेता हमेशा राज्य की क्षमता और उसके लोगों की प्रतिभा के साथ अन्याय करते आए हैं.

By

Published : Nov 12, 2022, 1:40 PM IST

Updated : Nov 12, 2022, 7:53 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

हैदराबाद : तेलंगाना के बेगमपेट में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi's address in Telangana) ने टीआरएस प्रमुख परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा, "मुझे अफसोस है कि तेलंगाना के नाम पर जो लोग फले-फूले, आगे बढ़े, सत्ता पाई, वह खुद तो आगे बढ़ गए लेकिन तेलंगाना को पीछे ढकेल दिया। तेलंगाना का जो सामर्थ्य है, तेलंगाना के लोगों की जो प्रतिभा है, उसके साथ यहां की सरकार और नेता लगातार नाइंसाफी करते रहते हैं."

उन्होंने टीआरएस का नाम लिये बिना उसपर हमला करते हुए कहा, "जिस राजनीतिक दल पर तेलंगाना के लोगों ने सबसे अधिक भरोसा किया, वह पार्टी है जिसने तेलंगाना के साथ सबसे बड़ा विश्वासघात किया." हाल ही में हुए उपचुनाव में भाजपा के प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में टीआरएस पर निशाना साधते मोदी ने कहा, "हाल के समय में जो भी उपचुनाव हुए हैं, उनका संदेश साफ है कि सूर्योदय दूर नहीं है. अंधेरा छंटेगा. तेलंगाना में हर जगह कमल खिलेगा." उन्होंने यह बात भाजपा के चुनाव चिह्न (कमल) के संदर्भ में कही.

प्रधानमंत्री का यह बयान 2023 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आया है, जहां भाजपा चंद्रशेखर राव नीत तेलंगाना राष्ट्र समिति की सत्ता को चुनौती देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेगमपेट के रामागुंडम में रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (RFCL) संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. उन्होंने कहा, "आज यहां फर्टिलाइर संयंत्र के साथ रेल और रोड से जुड़े बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास का कार्यक्रम है." बता दें कि तेलंगाना में रैली से पहले पीएम मोदी के दौरे का विरोध करते हुए काला गुब्बारा छोड़ा गया.

उन्होंने कहा, "हैदराबाद शहर सूचना और प्रौद्योगिकी का किला है. जब मैं यह देखता हूं कि आधुनिक शहर में अंधविश्वास को बढ़ावा दिया जा रहा है, तो बहुत दुख होता है. ऐसा लगता है कि यहां कि सरकार ने अंधविश्वास को राज्याश्रित दिया हुआ है. यहां तेलंगाना में अंधविश्वास के नाम पर क्या-क्या हो रहा है यह देश के लोगों को जानना चाहिए. अगर तेलंगाना का विकास करना है, उसे पिछड़ेपन से निकालना है, तो उसे सबसे पहले यहां के हर तरह के अंधविश्वास को दूर करना होगा."

पीएम मोदी ने कहा, "मुनुगोड़े के लोगों ने जिस तरह से भाजपा पर भरोसा दिखाया है वह अभूतपूर्व है. मैंने देखा कि कैसे भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूरी तेलंगाना सरकार को एक विधानसभा सीट पर ला खड़ा किया. यह दर्शाता है कि भाजपा पर लोगों का आशीर्वाद है और पार्टी की मेहनत रंग ला रही है."

राज्य के साथ भाजपा के संबंधों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "भाजपा का तेलंगाना के साथ बहुत पुराना और गहरा नाता रहा है. 1984 में जब हमारी पार्टी को लोकसभा में सिर्फ दो सीट मिली थी, तो उनमें से एक इसी राज्य की थी." हाल में हुए उपचुनाव के संदर्भ में मोदी ने कहा कि उपचुनाव के लिए तेलंगाना की पूरी सरकार ने एक विधानसभा सीट पर डेरा डाल दिया था, बड़े आका घुटने टेकने पर मजबूर हो गए थे, "यह दिखाता है कि जनता का भाजपा पर आशीर्वाद है और तेलंगाना में हर तरफ कमल खिलेगा."

पीएम मोदी के खिलाफ काला गुब्बारा छोड़ा गया

पीएम मोदी के दौरे के विरोध में प्रदर्शन, वाम दलों के कई नेता गिरफ्तार

तेलंगाना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के विरोध में प्रदर्शन करने के आरोप में वाम दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. तेलंगाना के प्रति केंद्र सरकार के भेदभाव और राज्य के लिए किए गए वादों को पूरा करने में विफलता के खिलाफ हैदराबाद और पेद्दापल्ली जिले में विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए. हैदराबाद में गिरफ्तार किए गए लोगों में भाकपा के राष्ट्रीय सचिव के. नारायण भी शामिल हैं. प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन के दौरान 'मोदी वापस जाओ' के नारे लगाए.

'मोदी वापस जाओ' के नारों वाली तख्तियां लिए हुए 'चेनेथा यूथ फोर्स' के प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री की यात्रा के विरोध में हैदराबाद के केबीआर पार्क में विरोध प्रदर्शन किया. वे हैंडलूम पर लगाए गए जीएसटी का विरोध कर रहे थे. कोल ब्लॉकों के निजीकरण के केंद्र के कदम का विरोध करने के लिए पेद्दापल्ली जिले में सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के वाम दलों और कर्मचारी संघों द्वारा भी विरोध प्रदर्शन किया गया. पीएम मोदी के विरोध में हैदराबाद और रामागुंडम में पोस्टर, बैनर और फ्लेक्सिस लगे हुए हैं. प्रदर्शनकारी आंध्र प्रदेश के विभाजन के समय तेलंगाना के लिए किए गए वादों को लेकर प्रधानमंत्री से नाराज हैं.

पीएम मोदी के खिलाफ काला गुब्बारा छोड़ा गया

बैनर में से एक में प्रधानमंत्री से सवाल किया गया कि सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र (आईटीआईआर), टेक्सटाइल पार्क, डिफेंस कॉरिडोर, काजीपेट रेल कोच फैक्ट्री, बयाराम स्टील प्लांट, टरमरिक बोर्ड और आदिवासी विश्वविद्यालय समेत तेलंगाना से किए गए वादों का क्या हुआ. हैंडलूम पर पांच फीसदी जीएसटी का विरोध करते हुए कई जगहों पर प्रधानमंत्री की तस्वीर वाले 'नो एंट्री' पोस्टर भी चस्पा किए गए हैं. इस बीच, पुलिस ने मोदी की यात्रा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न स्थानों पर सिंगरेनी कर्मचारियों के विभिन्न यूनियनों के नेताओं और सदस्यों को गिरफ्तार किया.

उन्होंने मंडामारी, बेलमपल्ली, श्रीरामपीर, गोदावरीखानी, कोठागुडेम और अन्य स्थानों पर ब्लैक बैज पहने और नारेबाजी की. वे केंद्र से कोयला ब्लॉकों के निजीकरण के अपने कदम को छोड़ने की मांग कर रहे थे. भाकपा और सिंगरनी यूनियन के नेताओं को एहतियातन हिरासत में ले लिया गया. भाकपा के राज्य सचिव के. संबाशिव राव और टीबीजीकेएस के महासचिव राजी रेड्डी को गिरफ्तार किया गया, जबकि कई अन्य नेताओं को नजरबंद कर दिया गया. वाम दलों ने अविभाजित खम्मम जिले के सभी निर्वाचन क्षेत्र मुख्यालयों में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था. कम्युनिस्ट नेताओं ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार तेलंगाना को उसके द्वारा लगाए गए करों में उसके उचित हिस्से से वंचित कर रहा है.

(इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Nov 12, 2022, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details