दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 9, 2022, 4:05 PM IST

Updated : Oct 9, 2022, 9:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव : पीएम मोदी बोले- दुनिया में मिसाल बन रहा मोढेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम ने मोढेरा को देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोढेरा के मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा की. पीएम गुजरात में 14,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विभिन्न जनसभाओं में शामिल होंगे.

PM Narendra Modi gujarat visit updates
मोढेरा पहुंचे पीएम मोदी

अहमदाबाद :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के मेहसाणा जिले में स्थित मोढेरा गांव को सातों दिन, 24 घंटे सौर ऊर्जा आपूर्ति वाला गांव घोषित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोढेरा के मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा की. सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का उद्घाटन किया इस दौरान सूर्य मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया. गृह राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री ने करीब 3,900 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं आधाशिला रखी.

सुनिए पीएम मोदी ने क्या कहा

सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित करने के दौरान पीएम ने कहा कि आज मोढेरा के लिए, मेहसाणा के लिए और पूरे नॉर्थ गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है. बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक, डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. पीएम ने कहा कि बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर, मोढेरा को लेकर पूरे देश में चर्चा चल पड़ी है. कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है. आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं.

देखिए वीडियो

पीएम ने कहा कि अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी. केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं. किसान अपने खेतों में बिजली पैदा करें. देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है.

पीएम ने कहा कि जिस मोढेरा को सदियों पहले मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया, जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए. वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है. गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है. वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है.पीएम ने कहा कि गुजरात को, देश को, हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए और आपके संतानों को सुरक्षा मिले, इसके लिए दिन-रात मेहनत करके, देश को दिशा में ले जाने के लिए हमारा निरंतर प्रयास जारी है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'जब भी सौर ऊर्जा की चर्चा होगी, मोढेरा का नाम सबसे पहले आएगा क्योंकि यहां हर चीज सौर ऊर्जा से चलती हैं. फिर चाहे रोशनी के लिए बल्ब हो या खेती...यहां तक बसों का परिचालन भी सौर ऊर्जा से करने की कोशिश की जा रही है.'

उन्होंने कहा, '21वीं सदी के आत्मनिर्भर भारत में हमें अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए इन उपायों को प्रोत्साहित करना होगा. मैं गुजरात , देश एवं आने वाली पीढ़ियों को ऊर्जा सुरक्षा मुहैया कराने के लिए दिन-रात काम कर रहा हूं.'

गुजरात की जनता ने मेरी जाति देखे बिना मुझे आशीर्वाद दिया :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात की जनता उनकी जाति और राजनीतिक पृष्ठभूमि को देखे बिना उन्हें पिछले दो दशक से आशीर्वाद देती आ रही है और उन पर भरोसा जताया है. मोदी ने मोझेरा में आयोजित जनसभा में कहा, 'गुजरात की जनता मेरी जाति, मेरी राजनीतिक पृष्ठभूमि को देखे बिना पिछले दो दशक से मुझे अपना आशीर्वाद देती आई है.'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आपने न मेरी जाति देखी, न मेरी राजनीतिक पृष्ठभूमि. आपने मुझे पूर्ण स्नेह से आशीर्वाद दिया और आपने मेरा काम देखा और इसे परखते रहे. सिर्फ मुझे ही नहीं, आपने मेरे दोस्तों को भी आशीर्वाद दिया. जैसे-जैसे आपका आशीर्वाद बढ़ता है, मेरा उत्साह और काम करने की ताकत बढ़ती जाती है.' मोदी ने कहा कि गुजरात के लोगों ने पिछले दो दशकों से उन पर भरोसा किया है, जिसके कारण गुजरात देश के प्रमुख राज्यों में से एक के रूप में उभरा है.

उन्होंने कहा, 'इसके लिए मैं करोड़ों गुजरातियों के धैर्य के लिए उन्हें नमन करता हूं. आपके प्रयासों के कारण ही सरकार और जनता ने मिलकर एक नया इतिहास रचा है। यह सब आपके अपार विश्वास के कारण संभव हुआ है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलाव आसानी से नहीं आता क्योंकि इसके लिए दूरदर्शी सोच की जरूरत होती है.

उन्होंने कहा कि मेहसाणा जिले में 'सुजलाम सुफलाम' जैसी योजनाओं के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद एक बदलाव देखा गया, जहां सिंचाई के लिए पानी की कमी के कारण कृषि प्रभावित होती थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'कृषि के क्षेत्र में गुजरात देश में अंतिम पायदान पर था, इसलिए मैंने इस पर ध्यान दिया, क्योंकि कृषि आगे बढ़ेगी तो मेरा गांव आगे बढ़ेगा और गांव आगे बढ़ेगा तो गुजरात कभी पीछे नहीं रहेगा.' उन्होंने कहा कि बिजली और पानी की कमी के कारण क्षेत्र में पिछली पीढ़ी अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करने में विफल रही, लेकिन वर्तमान पीढ़ी के पास ऐसे अवसर हैं. मोदी ने कहा कि उद्योग और पर्यटन से क्षेत्र का विकास होगा।

उन्होंने कहा, 'बेहतर बुनियादी ढांचे ने विभिन्न उद्योगों को आकर्षित किया है और इसे ऑटोमोबाइल हब बना दिया है. मेहसाणा विभिन्न उद्योगों के लिए ऊर्जा केंद्र बन गया है.' प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पहले हम गुजरात में साइकिल तक नहीं बना पाते थे, अब हम कार बना रहे हैं और वह दिन दूर नहीं जब हम राज्य में हवाई जहाज बनाएंगे.' पर्यटन को मजबूती देने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की तुलना में आज अधिक संख्या में लोग सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ जाते हैं.'

इस मौके पर उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेद्र पटेल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने मंदिर जाते समय रास्ते के दोनों ओर खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया.

पहले दिन इन परियोजनाओं का उद्घाटन :मोदी ने गुजरात दौरे के पहले दिन रेलवे की आमान परिवर्तन योजना, ओएनजीसी की नंदासन जियोलॉजिकल तेल उत्पादन परियोजना, सिंचाई परियोजना, सड़क परियोजना और सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एसपीआईपीए) के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र की इमारत का उद्घाटन किया.

जानिए मोढेरा की सौर परियोजना के बारे में : मोढेरा की सौर परियोजना देश में अपने तरह की पहली परियोजना है जिसकी परिकल्पना प्रधानमंत्री ने की थी. इसमें जमीन पर सौर पैनल लगाने के साथ-साथ 1300 घरों और सरकारी इमारतों की छतों पर भी सौर पैनल लगाए गए हैं और सभी को 'बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम' (बीईएसएस) से जोड़ा गया हैं. गौरतलब है कि मोढेरा को सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता है जो पुष्पावती नदी के किनारे अवस्थित है. इस मंदिर का निर्माण चालुक्य राजवंश के राजा भीमा प्रथम के कार्यकाल में 1026-27वीं सदी में हुआ था.

कल भरूच में देंगे सौगात :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. यहां वह 14,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विभिन्न जनसभाओं में शामिल होंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

एक आधिकारिक बयान में बताया गया 'प्रधानमंत्री सोमवार को भरूच जिले के आमोद में होंगे, जहां वह 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वह सोमवार को अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए बनाए गए शैक्षिक परिसर 'मोदी शैक्षिक संकुल' के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे. यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराएगी.'

इसमें बताया गया है, 'सोमवार शाम को मोदी जामनगर में 1,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे. वह मंगलवार को राजकोट जिले के जामकंदोरना में एक सभा को संबोधित करेंगे.'

चुनावी नजरिए से भी खास है दौरा : गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी शासित गुजरात में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. यह चुनाव बेहद अहम हैं क्योंकि भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सत्ता बरकरार रखना चाहती है, जबकि कांग्रेस राज्य में पिछले 27 साल से सत्ता से बाहर रहने के चलते विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने की उम्मीद लगाए है. वहीं, इस बार आम आदमी पार्टी भी राज्य के चुनावी मुकाबले में उतर चुकी है.

पढ़ें- पीएम मोदी आज गुजरात के मोढेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित करेंगे

Last Updated : Oct 9, 2022, 9:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details