दिल्ली

delhi

G20 Summit : भारत, अमेरिका के बीच मित्रता वैश्विक भलाई के लिए भूमिका निभाना जारी रखेगी: पीएम मोदी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 8, 2023, 8:45 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 6:07 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान इसमें दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर केंद्रित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत, अमेरिका के बीच मित्रता वैश्विक भलाई के लिए भूमिका निभाना जारी रखेगी.

US President Joe Biden met PM Modi
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी से मुलाकात की

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इसमें दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर केंद्रित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच मित्रता वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती रहेगी. यह मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन के नयी दिल्ली पहुंचने के तत्काल बाद हुई.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स पर कहा, 'राष्ट्रपति बाइडेन का 7, लोक कल्याण मार्ग पर स्वागत करके प्रसन्नता हुई. हमारी मुलाकात बेहद सार्थक रही.' उन्होंने कहा, 'हमने कई विषयों पर चर्चा की, जिससे भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को मजबूती मिलेगी. हमारे दोनों देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाती रहेगी.' प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, 'दोनों नेताओं की वार्ता में व्यापक मुद्दे शामिल रहे और इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे.'

बैठक में अमेरिका की ओर से अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी मौजूद थे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल शामिल थे. मोदी अगले दो दिनों में 15 द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं. प्रधानमंत्री ने पहले कहा था कि ये बैठकें विभिन्न देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा का तथा विकास सहयोग को और मजबूत करने का अवसर प्रदान करेंगी.

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया था, 'मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली में जी20 का शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में नया मार्ग प्रशस्त करेगा. मैं अगले दो दिन में वैश्विक नेताओं के साथ सकारात्मक बातचीत को लेकर आशान्वित हूं.' मोदी ने कहा था, 'मैं कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों के साथ मित्रता और सहयोग के संबंधों को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से द्विपक्षीय वार्ता करूंगा.' मोदी शनिवार को ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के अलावा जी20 के सत्रों में शामिल होंगे. सूत्रों के अनुसार, रविवार को वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे.
ये भी पढ़ें - G20 Summit : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Sep 9, 2023, 6:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details