दिल्ली

delhi

21वीं सदी में देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे नहीं छूटना चाहिए: पीएम मोदी

By

Published : Jul 8, 2023, 12:56 PM IST

Updated : Jul 8, 2023, 5:19 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने आज तेलंगाना में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इससे पहले उन्होंने वारंगल में एक मंदिर में पूजा अर्जना की.

PM Modi visits Telangana bhadrakali-temple warangal
21वीं सदी में देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे नहीं छूटना चाहिए: पीएम मोदी

वारंगल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को तेलंगाना में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण अवसंरचना विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कहा कि 21वीं सदी के इस तीसरे दशक के हर पल का पूरा इस्तेमाल करना है, ताकि देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे न छूटे. इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है.

उन्होंने कहा, "आज जब पूरी दुनिया भारत में निवेश के लिए आगे आ रही है, विकसित भारत को लेकर इतना उत्साह है, तब तेलंगाना के सामने अवसर ही अवसर हैं." पीएम मोदी ने कहा कि आज हर प्रकार से बुनियादी अवसंरचना के लिए पहले से कई गुना तेजी से काम हो रहा है और पूरे देश में राजमार्गां के साथ ही आर्थिक व औद्योगिक गलियारों का जाल बिछाया जा रहा है. उन्होंने कहा, "आज का नया भारत, युवा भारत है और वह ऊर्जा से भरा हुआ है. 21वीं सदी के इस तीसरे दशक में हमारे पास ये स्वर्णिम समय आया है. हमें इस समय के हर सेकेंड का पूरा इस्तेमाल करना है. देश का कोई भी कोना, तेज विकास की किसी भी संभावना से पीछे नहीं रहना चाहिए." इस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री ने वारंगल के प्रसिद्ध भद्रकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की.

'बीआरएस हो या कांग्रेस, दोनों ही तेलंगाना के लिए घातक' :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस को तेलंगाना के लिए ‘घातक’ करार देते हुए शनिवार को भ्रष्टाचार व परिवारवाद के मुद्दों पर विपक्षी दलों पर जोरदार हमला बोला और दावा किया कि इस दक्षिणी राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबका पत्ता साफ करने जा रही है. पीएम मोदी ने बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी का उल्लेख करते हुए ‘अबकी बार भाजपा सरकार’ की हुंकार भरी और कहा कि यहां के दृश्य देखकर हैदराबाद में ‘उस परिवार’ की नींद हराम हो रही होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा, "तेलंगाना में भाजपा के लगातार हो रहे विस्तार को महसूस कर मैं बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं. भाजपा ने अपने प्रभाव का ट्रेलर 2021 के राज्य नगरपालिका चुनावों में दिखा दिया है." उन्होंने दिल्ली सरकार की आबकारी नीति से जुड़े कथित घोटाले का मुद्दा उठाते हुए आम आदमी पार्टी (आप) पर भी निशाना साधा और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) के नेतृत्व वाली सरकार को ‘सबसे भ्रष्ट सरकार’ करार देते हुए आरोप लगाया कि इनके भ्रष्टाचार के तार दिल्ली तक फैल गए हैं.

मोदी ने कहा, "केसीआर सरकार यानी सबसे भ्रष्ट सरकार. अब तो दिल्ली तक इनके भ्रष्टाचार के तार फैल गए हैं. हम पहले दो देशों या दो राज्यों की सरकारों के बीच विकास से जुड़े समझौतों की खबरें सुना करते थे, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि जब दो राजनीतिक दलों और दो राज्य सरकारों के बीच भ्रष्टाचार के करार के आरोप लगे हैं." उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि जिस तेलंगाना के लिए जनता ने इतना संघर्ष किया और बलिदान दिए, उस जनता के सामने ऐसे दिन देखने की नौबत आ गई है.

मोदी ने आरोप लगाया कि आज तेलंगाना की सरकार के पास चार ही काम रह गए हैं, जिनमें सुबह-शाम मोदी को गाली देना, एक ही परिवार को सत्ता का केंद्र बनाए रखना, खुद को तेलंगाना का मालिक साबित करना और तेलंगाना को भ्रष्टाचार में डुबो देना शामिल है. उन्होंने कहा, "इन्होंने तेलंगाना के आर्थिक विकास को चौपट कर दिया है. आज तेलंगाना में ऐसी कोई परियोजना नहीं है, जिसमें भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगे हों. केसीआर सरकार यानी सबसे भ्रष्ट सरकार." प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां सत्ता में जो परिवार बैठा है, वह करोड़ों के घोटालों में लिप्त है, जिस पर जांच एजेंसियों का शिकंजा लगातार कस रहा है. उन्होंने कहा, "इनकी पोल तेलंगाना के लोगों के सामने खुल चुकी है. वह परिवार अब तेलंगाना की जनता को गुमराह करने के लिए नये-नये हथकंडे अपना रहा है. आपको इन हथकंडों से, इनकी चालबाजियों से सावधान रहना है."

प्रधानमंत्री ने कहा कि परिवारवादियों को सिर्फ अपने बच्चों, बेटे-बेटियों के भविष्य की चिंता होती है और उन्हें देश व तेलंगाना के दूसरे बच्चों का भविष्य बर्बाद होने से कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्होंने कहा, "जितनी भी परिवारवादी पार्टियां हैं, उनकी नींव भ्रष्टाचार पर खड़ी होती है. परिवारवादी कांग्रेस का भ्रष्टाचार पूरे देश ने देखा है, परिवारवादी बीआरएस का भ्रष्टाचार पूरा तेलंगाना देख रहा है. कांग्रेस हो या बीआरएस, दोनों ही तेलंगाना के लोगों के लिए घातक हैं. तेलंगाना के लोगों को इन दोनों से ही बच के रहना है."

मोदी ने आरोप लगाया कि केसीआर सरकार ने न सिर्फ तेलंगाना के लोगों का भरोसा चकनाचूर करने का पाप किया है, बल्कि पिछले नौ वर्षों में यहां के लोगों को सिर्फ और सिर्फ धोखा दिया है. विभिन्न सरकारी पदों पर भर्ती में घोटाले के आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यहां के युवाओं के साथ विश्वासघात किया है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना की सरकार ने गरीब, दलित, आदिवासी, युवा सभी के लिए झूठे वादे और झूठी घोषणाएं कीं, जबकि केंद्र की भाजपा सरकार ने सही मायने में इन लोगों को सशक्त किया है.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि आजकल कुछ लोग चुनाव से पहले जनता को गुमराह करने के लिए झूठी गारंटी लेकर आ रहे हैं. तेलंगाना की जनता सब कुछ अनुभव कर रही है. इसलिए आज तेलंगाना की आकांक्षा, आशा और अपेक्षा है कि अबकी बार भाजपा सरकार. पीएम मोदी ने कहा कि वह ‘अबकी बार भाजपा सरकार’ का भाव वारंगल ही नहीं, पूरे तेलंगाना में देख रहे हैं. उन्होंने कहा, "बड़ी संख्या में आपकी मौजूदगी हैदराबाद में उस परिवार की नींद हराम कर रही है. मैं देख रहा हूं कि अब तेलंगाना के लोगों ने भाजपा की सरकार बनाने का फैसला कर लिया है."

मोदी की यह इस चुनावी राज्य की इस वर्ष तीसरी यात्रा है. इससे पहले, वह जनवरी और अप्रैल माह में तेलंगाना आए थे. तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय पर्यटन मंत्री और तेलंगाना में भाजपा के नवनियुक्त अध्यक्ष जी किशन रेड्डी, भाजपा सांसद बंडी संजय कुमार और अन्य नेता इस अवसर पर उपस्थित थे.

गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी ने देश में बुनियादी ढांचे के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना में अब तक 1.10 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं या तो पूरी हो चुकी हैं या निर्माणाधीन हैं या शुरू हो चुकी हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि 2024 के अंत तक तेलंगाना में दो लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं होंगी.'

ये भी पढ़ें- BRS ने राजग सरकार को 'तेलंगाना विरोधी' करार दिया, मोदी के राज्य दौरे का करेगी 'बहिष्कार'

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशीला रखी, उनमें लगभग 5,550 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली 176 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं प्रमुख हैं. इन परियोजनाओं में नागपुर-विजयवाड़ा कॉरिडोर का 108 किलोमीटर लंबा मंचेरियल-वारंगल खंड में शामिल है. इस खंड से मंचेरियल और वारंगल के बीच की दूरी में लगभग 34 किलोमीटर की कमी आएगी, जिससे यात्रा अवधि घट जाएगी और एनएच-44 तथा एनएच-65 पर यातायात की आवाजाही और बेहतर होगी.

प्रधानमंत्री ने एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को मौजूदा दो लेन से चार लेन में उन्‍नत करने संबंधी परियोजना की भी आधारशिला रखी. इसके अलावा, उन्होंने रेलवे विनिर्माण इकाई, काजीपेट की आधारशिला रखी. करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली इस आधुनिक विनिर्माण इकाई से वैगन निर्माण क्षमता में वृद्धि होगी.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jul 8, 2023, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details