दिल्ली

delhi

बिम्स्टेक राष्ट्रों के बीच अधिक सहयोग समय की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी

By

Published : Mar 30, 2022, 10:32 AM IST

Updated : Mar 30, 2022, 11:25 AM IST

बिम्सटेक(5th BIMSTEC Summit) की मेजबानी इस बार श्रीलंका अध्यक्ष के रूप में कर रहा है. इसमें भारत के अलावा श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं.

PM Modi  virtually attend BIMSTEC Summit
भारत बिम्सटेक को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान करेगा: PM मोदी

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिम्स्टेक (5th BIMSTEC Summit) देशों के बीच अधिक सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि यह बंगाल की खाड़ी को संपर्क, समृद्धि और सुरक्षा का सेतु बनाने का वक्त है. पांचवें बहु-क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्स्टेक) शिखर सम्मेलन में अपने शुरुआती संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के परिणाम बिम्स्टेक के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय लिखेंगे.

उन्होंने कहा कि भारत बिम्स्टेक सचिवालय के परिचालन बजट को बढ़ाने के लिए सहयोग के रूप में 10 लाख अमेरिकी डॉलर प्रदान करेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूरोप में हाल के घटनाक्रम ने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थिरता पर सवालिया निशान लगा दिया है. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में बिम्स्टेक क्षेत्रीय सहयोग को और अधिक सक्रिय बनाना महत्वपूर्ण हो गया है. उन्होंने कहा कि बिम्स्टेक देशों के बीच आपसी व्यापार बढ़ाने के लिए बिम्स्टेक एफटीए प्रस्ताव पर आगे बढ़ना जरूरी है. उन्होंने कहा कि हमारा क्षेत्र स्वास्थ्य और आर्थिक सुरक्षा की चुनौतियों का सामना कर रहा है, ऐसे में एकता और सहयोग समय की मांग है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 'टू प्लस टू' वार्ता से पहले इस सप्ताह दिल्ली आएंगे

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज बंगाल की खाड़ी को संपर्क, समृद्धि, सुरक्षा का सेतु बनाने का समय है.' भारत के अलावा, बिम्स्टेक सदस्य देशों में श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमा, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. शिखर सम्मेलन 'बिम्स्टेक चार्टर' को अपनाएगा जो समूह को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान देगा और बुनियादी संस्थागत ढांचे को तैयार करेगा जिसके माध्यम से समूह अपना काम करेगा.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Mar 30, 2022, 11:25 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details