दिल्ली

delhi

पीएम मोदी के आने से पहले कार्यकर्ताओं में दिखा उत्साह, ढोल-नगाड़े बजाकर जताई खुशी, तमिलनाडु से पहुंचा स्टूडेंट का जत्था

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 17, 2023, 8:46 AM IST

Updated : Dec 17, 2023, 2:21 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi Varanasi visit ) रविवार और सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे. इस दौरान वह करोड़ों की विकास योजनाओं की सौगात देंगे. इस दौरान लोगों को संबोधित करेंगे. वह पूरे शहर का भ्रमण भी कर सकते हैं.

े्पिप
पि्ेप

पीएम के आने से पहले कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आए.

वाराणसी :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. यह उनका अपने साढ़े नौ साल के कार्यकाल में काशी का 43वां दौरा होगा. इस दौरान वह काशी और पूर्वांचल के लिए 19 हजार करोड़ से अधिक की 37 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा वह स्वर्वेद मंदिर का शुभारंभ करने के साथ ही काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का उद्घाटन भी करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पीएम की अगवानी करेंगे. पीएम रविवार की दोपहर वाराणसी पहुंचेंगे. वह काशी में लगभग 26 घंटे गुजारेंगे. वहीं पीएम के आगमन को लेकर भाजपा कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. वे ढोल-नगाड़े बजाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं.

पीएम मोदी आज करोड़ों की सौगात देंगे.

काशी तमिल संगमम का करेंगे शुभारंभ :वाराणसी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी शाम को नमोघाट से काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी यहीं से कन्याकुमारी से बनारस के लिए काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 17 से 31 दिसंबर तक आयोजित होने वाले काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण के दौरान तमिलनाडु एवं पुडुचेरी के 1400 गणमान्य वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या की यात्रा करेंगे, साथ ही तमिलनाडु और काशी की कला, संगीत, हथकरघा, हस्तशिल्प, व्यंजन एवं अन्य विशेष उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इसके अलावा काशी और तमिलनाडु की संस्कृतियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा. काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण में साहित्य, प्राचीन ग्रंथ, दर्शन, अध्यात्म, संगीत, नृत्य, नाटक, योग और आयुर्वेद पर व्याख्यान भी होंगे. इसके अलावा इनोवेशन, ट्रेड, नॉलेज एक्सचेंज, एडुटेक एवं नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी पर सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ एल मुरुगन भी मौजूद रहेंगे.

संगमम के लिए तमिलनाडु से पहला जत्था पहुंच चुका है.

संगमम के लिए तमिलनाडु से पहुंचा विद्यार्थियों का पहला जत्था :पीएम मोदी आज शाम 5 बजे काशी तमिल संगमम का आगाज करेंगे. हजारों की संख्या में लोग यहां पर मौजूद रहेंगे. संगमम में शामिल होने के लिए तमिलनाडु से विद्यार्थियों का पहला जत्था वाराणसी पहुंच चुका है. रेलवे स्टेशन पर उनका स्वागत किया गया. इसके बाद वह बाबा विश्वनाथ धाम में आशीर्वाद लेने पहुंचे. उत्तर से दक्षिण के मिलन और लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर यह कार्यक्रम बेहद अहम माना जा रहा है. तमाम विपक्षी दलों की नजरें भी संगमम पर हैं. माना जा रहा है कि संगमम के जरिए प्रधानमंत्री दक्षिण की राजनीति को साधेंगे. संगमम में 52 स्टालों के जरिए उत्तर और दक्षिण के संस्कृति, परंपरा, खानपान व वेशभूषा का भी मिलन होगा. गौरतलब हो कि शास्त्रों में भी कहा जाता है कि जब उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर जाया जाता है तो परिवर्तन संभव हो जाता है.

19 हजार करोड़ की 37 परियोजनाओं की देंगे सौगात :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सेवापुरी विकासखंड के बरकी ग्राम सभा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी यहीं से काशी और पूर्वांचल को 19,155 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे. इनमें सड़क एवं सेतु, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, पुलिस कल्याण, स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास परियोजनाएं, रेलवे, एयरपोर्ट सहित विभिन्न परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसमें 10 हजार करोड़ से अधिक की न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय से न्यू भाऊपुर तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना भी शामिल है. इसके अलावा 166 करोड़ की लागत से बनकर तैयार लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर फोर लेन सड़क का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. सोमवार को ही प्रधानमंत्री वाराणसी के चौबेपुर उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर धाम का भी लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी यहां आयोजित 25000 कुंडीय स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ के आयोजन में भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में देश-विदेश से तीन लाख लोगों के जुटने की संभावना है. प्रधानमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन भी कर सकते हैं.

पीएम के आगमन की सभी तैयारियां कर ली गईं हैं.

सुरक्षा में लगाए गए 26 आईपीएस अफसर :पीएम के दौरे के दौरान एडीजी सुरक्षा रघुबीर लाल ने सुरक्षा की कमान संभाली है. जिसके लिए कुल 26 आईपीएस अधिकारियों को लगाया गया है. बरेका स्थित गेस्ट हाउस और पीएम के जनसभा स्थल समेत सभी कार्यक्रम स्थल एसपीजी के अफसरों ने अपनी निगरानी में ले लिए हैं. पीएम मोदी के आगमन के मद्देनजर एडीजी जोन, डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्त के अलावा एक डीआईजी और 22 आईपीएस बाहर से आएंगे. इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के लिए 17 एडिशनल एसपी, 58 सीओ, 60 इंस्पेक्टर, 497 सब इंस्पेक्टर, 2200 कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल, 250 होमगार्ड और 10 कंपनी पीएसी और पांच कंपनी सीएपीएफ के जवान भी तैनात रहेंगे. कार्यक्रम स्थल सीसीटीवी से लैस रहेंगे. आतंकवाद निरोधक दस्ते के कमांडो के साथ ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन कर्मी भी तैनात रहेंगे. पीएम की आवाजाही से संबंधित रूट और कार्यक्रम स्थलों के समीप रूफ टॉप फोर्स तैनात की जाएगी. नमो घाट पर पीएम मोदी के मौजूद रहने के दौरान राजघाट स्थित मालवीय पुल से वाहन नहीं गुजरेंगे और फोर्स तैनात रहेगी.

भाजपा ने की है खास तैयारी :भारतीय जनता पार्टी की तरफ से भी प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर विशेष तैयारी की गई है, क्योंकि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में तीन राज्यों और राजस्थान छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी को मिली बड़ी जीत के बाद पीएम मोदी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र में आ रहे हैं. इसलिए भाजपा उनके स्वागत का पूरा प्लान तैयार करके उनका ग्रैंड वेलकम करने की तैयारी में है. एक अघोषित रोड शो की शक्ल में पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग के जरिए नदेसर स्थित छोटा कटिंग मैदान पहुंचेंगे. इस दौरान पूरे रास्ते उनके ऊपर पुष्प वर्षा करने के लिए सड़क के दोनों छोर पर भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. लगभग तीन दर्जन से ज्यादा स्वागत द्वार बनाकर पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा.

पीएम काशी तमिल संगमम का शुभारंभ भी करेंगे.



लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं :लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर 4 लेन एवं 2 रेल उपरगामी सेतु, 20 ग्रामीण एवं नगरीय सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, पीएसी भुल्लनपुर में 200 बेड एवं पुलिस लाइन में 150 बेड की क्षमता की बैरक, अलईपुर में 132/33 केवी एमवीए विद्युत उपकेंद्र का निर्माण, न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-न्यू भाऊपुर जंक्शन के मध्य डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, बलिया-गाजीपुर सिटी खंड के रेलवे लाइन का दोहरीकरण इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन खंड का गेज परिवर्तन, जौनपुर जंक्शन-जौनपुर सिटी के मध्य नई बाईपास कॉर्ड लाइन, बैतालपुर, देवरिया पेट्रोलियम डीपो में सुविधाओं का विस्तारीकरण शामिल है.

शिलान्यास होने वाली प्रमुख परियोजनाएं :चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क, मीरजापुर में न्यू पेट्रोलियम टर्मिनल, वाराणसी भदोही एनएच 731बी (पैकेज 2) का चौड़ीकरण, जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत 69 पेयजल परियोजनाएं, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर में 150 बेड वाला क्रिटिकल केयर अस्पताल, 13 सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए नवीन समेकित माध्यमिक आवासीय विद्यालय,वाराणसी में 8 गंगा घाटों का पुनर्विकास, वाराणसी शहर में अलईपुर एवं नक्खीघाट के पास रेल लाइन पर सब वे शामिल हैं.

दो दिन के लिए वाराणसी में रहेगा रूट डायवर्जन :बाबतपुर एयरपोर्ट जाने के लिए अंधरापुल, इण्डिया होटल तिराहा, शारदा मोटर तिराहा, नेहरू पार्क तिराहा से बाएं इमलिया घाट, सेन्ट्रल जेल तिराहा, शिवपुर चुंगी से बाएं तरना की तरफ से होते हुए बाबतपुर की तरफ जाएंगे. जिन नागरिकों को बाबतपुर एयरपोर्ट की यात्रा करना है, वे 30 मिनट पहले निकलें और निर्दिष्ट वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें. अन्ध्रापुल से नदेसर की तरफ आने वाले नागरिकों के लिए एयरफोर्स चौराहा से सीधे जेएचवी मॉल या नेहरू पार्क की तरफ से जाने के लिए निर्धारित किया गया है, कार्यक्रम के दौरान एयरफोर्स चौराहा चौराहा से मिंट हाउस तिराहे के मध्य कोई भी वाहन प्रवेश अनुमन्य नहीं होगा.

पीएम काशी में 26 घंटे गुजारेंगे.

कार्यक्रम के लिए यहां रहेगी पार्किंग :लोग के लिए अंधरापुल चौराहे से नदेसर चौकी, एयरफोर्स चौराहा से शारदा मोटर ट्रेनिग तिराहा से दाहिने मुड़कर सेन्ट मैरी स्कूल के मैदान में अपना वाहन पार्क कर पैदल ही सेण्ट मैरी स्कूल के दाहिने बने गेट से कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश करेंगे.चौकाघाट से लकड़मण्डी, गोलगड्डा, भदऊ चुंगी, व राजघाट पुल होते हुए पड़ाव, रामनगर व चन्दौली को जाने वाले नागरिकों से 17 दिसंबर को समय 13.00 बजे के बाद अतिरिक्त मार्ग तेलियाबाग, सिगरा, सामने घाट या विश्वसुन्दरी पुल से अपने गंतव्य स्थान जाने के लिए प्रयोग करने की अपील की गई है. इसके साथ ही ट्रेनों का परिचालन भी नहीं होगा. रविवार की दोपहर से गंगा में नाव की बैरिकेडिंग की जाएगी. राजघाट और आदिकेशव घाट पर गंगा में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और जल पुलिस की नावें इस तरह से खड़ी की जाएंगी.

इन रूट पर वाहन पूरी तरह रहेंगे प्रतिबंधित :17 दिसंबर को 13.00 बजे से वीआईपी आगमन के समय वाराणसी शहर में प्रवेश हेतु सूजाबाद से आगे राजघाट पुल की तरफ आने के बजाय वैकल्पिक मार्ग, चौक चौराहा रामनगर, सामने घाट या विश्वसुन्दरी पुल होकर ही शहर में प्रवेश मिलेगा.यदि विशेष कार्य न हो तो भिखारीपुर चौराहा, मण्डुआडीह, बीएलडब्लू, लहरतारा मार्ग पर यात्रा न करें, वैकल्पिक मार्ग का ही प्रयोग करें. भिखारीपुर बीएलडब्ल्यू या मण्डुआडीह जाने वाले आम जनमानस को शाम 05.00 बजे से करौंदी या कन्दवा होकर अपने गंतव्य स्थान को जा सकेंगे.चांदपुर चौराहे से लहरतारा पुल के द्वारा शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों को बौलिया चौराहा से फुलवरिया फ्लाईओवर की तरफ से डायवर्ट किया जाएगा, जो सेन्ट्रल जेल होकर अपने गंतव्य स्थान को जा सकेंगे.

कई कुंतल फूलों से होगा पीएम का स्वागत :बीजेपी पीएम मोदी के स्वागत के साथ ही शक्ति प्रदर्शन की पूरी तैयारी में है. पीएम के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट आगमन के बाद बाहर निकलने पर हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता एवं काशीवासी उनके स्वागत में "हर हर महादेव" के उद्घोष के साथ उनकी जोरदार आगवानी करेंगे. प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर वाराणसी शहर तक में 100 से ज्यादा स्वागत द्वार बनाए गए हैं. इसके अलावा लगभग 100 कुंतल से ज्यादा फूलों की व्यवस्था की गई है. भाजपा क्षेत्र अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि पीएम लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से सीधे मिंट हाउस स्थित छोटा कटिंग मेमोरियल आएंगे.

यह भी पढ़ें :पीएम मोदी के आने से पहले वाराणसी सोल्ड आउट, स्वर्वेद मंदिर का होना है शुभारंभ, पूरी दुनिया से पहुंचे पर्यटक

Last Updated : Dec 17, 2023, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details