दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी आज जी-20 समूह की भारत की अध्यक्षता के शुभंकर, वेबसाइट का अनावरण करेंगे

पीएम मोदी जी-20 समूह की भारत की अध्यक्षता के शुभंकर और वेबसाइट का आज अनावरण करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश की जी-20 की अध्यक्षता का शुभंकर, विषयवस्तु और वेबसाइट भारत के संदेश और दुनिया के प्रति उसकी व्यापक प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करेंगी.

By

Published : Nov 8, 2022, 11:15 AM IST

PM Modi to unveil website, mascot of India's chairmanship of G20 group
प्रधानमंत्री मोदी आज जी-20 समूह की भारत की अध्यक्षता के शुभंकर, वेबसाइट का अनावरण करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समूह की भारत की अध्यक्षता के शुभंकर और वेबसाइट का आज मंगलवार को अनावरण करेंगे. विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि जी-20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश की जी-20 की अध्यक्षता का शुभंकर, विषयवस्तु और वेबसाइट भारत के संदेश और दुनिया के प्रति उसकी व्यापक प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करेंगी. भारत एक दिसंबर से इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. जी-20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है.

इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री आठ नवंबर को शाम 4 बजकर 30 मिनट पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारत की जी -20 की अध्यक्षता के शुभंकर, विषयवस्तु और वेबसाइट का अनावरण करेंगे.

ये भी पढ़ें- 95 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी और राजनाथ ने घर जाकर दी बधाई

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता के दौरान, भारत देशभर में विभिन्न स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित करेगा. अगले साल होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन, भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाले शीर्ष स्तर के अंतररष्ट्रीय सम्मेलनों में से एक होगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details