दिल्ली

delhi

नौसेना दिवस 2023: सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 12:39 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 12:58 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस समारोह में शामिल होंगे और राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की एक प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. पढ़ें पूरी खबर...(PM Modi, Sindhudurg, Maharashtra, Indian Navy Day 2023)

नौसेना दिवस 2023
नौसेना दिवस 2023

मुंबई: भारतीय नौसेना दिवस 2023 के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. भारतीय नौसेना दिवस 2023 इस वर्ष काफी धूमधाम से मनाया जाएगा. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले जाएंगे. प्रधानमंत्री शाम करीब 4.15 बजे सिंधुदुर्ग पहुंचेंगे और फिर मालवन के मेधा में राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. बता दें, देश में सबसे पहले नौसेना स्थापित करने वाले शिवाजी महाराज की यह प्रतिमा भारतीय नौसेना की तरफ से सिंधुदुर्ग जिले में स्थापित किया गया है.

पीएम मोदी सिंधुदुर्ग के बाद तारकर्ली बीच भी जाएंगे. तारकर्ली बीच पर भारतीय नौसेना दिवस के मौके पर विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे और विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी तारकरली समुद्र तट से भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों के परिचालन प्रदर्शन को देखेंगे. इस दौरान पीएम के साथ राज्यपाल रमेश बेस, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है और इस साल, सिंधुदुर्ग में समारोह छत्रपति शिवाजी महाराज (1630-1680) की समृद्ध समुद्री विरासत को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिन्होंने सिंधुदुर्ग किले सहित कई तटीय और समुद्री किलों का निर्माण किया था. प्रसिद्ध मराठा साम्राज्य के संस्थापक की मुहर ने नए नौसेना ध्वज को प्रेरित किया था, जिसे पिछले साल अपनाया गया था जब प्रधान मंत्री ने पहले स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत को चालू किया था.

बता दें, नौसेना दिवस लोगों को भारतीय नौसेना के बहु-डोमेन संचालन के विभिन्न पहलुओं, राष्ट्रीय सुरक्षा में इसके योगदान और जनता के बीच समुद्री जागरूकता पैदा करने की प्रेरित करता है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Dec 4, 2023, 12:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details