दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी आज 'आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

Azadi Ka Amrit Mahotsav: पीएम मोदी आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' कार्यक्रम के राष्ट्रीय शुभारंभ समारोह में मुख्य भाषण देंगे.

By

Published : Jan 20, 2022, 8:02 AM IST

Updated : Jan 20, 2022, 8:48 AM IST

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' कार्यक्रम के राष्ट्रीय शुभारंभ समारोह में मुख्य भाषण देंगे. इस कार्यक्रम में ब्रह्म कुमारियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित साल भर चलने वाली पहलों का अनावरण किया जाएगा, जिसमें 30 से अधिक अभियान, 15,000 से अधिक कार्यक्रम और आयोजन शामिल हैं.

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ब्रह्म कुमारियों की सात पहलों को हरी झंडी दिखाएंगे. इन पहलों में ‘मेरा भारत स्‍वस्‍थ भारत’ आत्‍मनिर्भर भारत: आत्मनिर्भर किसान, महिलाएं- भारत की ध्वजवाहक, शांति बस अभियान की शक्ति, अनदेखा भारत साइकिल रैली, यूनाइटेड इंडिया मोटर बाइक अभियान और स्वच्छ भारत अभियान के तहत हरित पहल शामिल हैं.

मेरा भारत स्‍वस्‍थ भारत पहल में, मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में विविध आयोजन और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें आध्यात्मिकता, कल्‍याण और पोषण पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा. इन कार्यक्रमों में चिकित्सा शिविरों, कैंसर जांच, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए सम्मेलनों के आयोजन आदि शामिल हैं.

आत्मनिर्भर किसान

आत्मनिर्भर किसानों के तहत 75 किसान सशक्तिकरण अभियान, 75 किसान सम्मेलन, 75 सतत यौगिक कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम और किसानों के कल्याण के लिए ऐसी ही अनेक पहलों का आयोजन किया जाएगा.

पढ़ें:'असम के गांधी' जिन्होंने छुआछूत मिटाने को दलितों के लिए खोले थे अपने घर के द्वार

स्वच्छ भारत अभियान

इसके तहत पहल में मासिक स्वच्छता अभियान, सामुदायिक सफाई कार्यक्रम और जागरूकता अभियान शामिल किए जाएंगे. इस कार्यक्रम के दौरान, ग्रैमी अवार्ड विजेता श्री रिकी केज द्वारा आजादी के अमृत महोत्‍सव को समर्पित एक गीत भी जारी किया जाएगा. ब्रह्म कुमारी एक विश्वव्यापी आध्यात्मिक आंदोलन है, जो व्यक्तिगत बदलाव और विश्व नवीकरण के लिए समर्पित है. ब्रह्म कुमारी की स्‍थापना वर्ष 1937 में हुई थी, जिसका 130 से अधिक देशों में विस्‍तार हो गया है. यह आयोजन ब्रह्मकुमारियों के संस्थापक पिता पिताश्री प्रजापिता ब्रह्मा की 53वीं अधिरोहण वर्षगांठ के अवसर पर हो रहा है.

Last Updated : Jan 20, 2022, 8:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details