दिल्ली

delhi

PM Modi inaugurate projects: पीएम मोदी कल गुजरात में 5941 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 29, 2023, 2:13 PM IST

पीएम मोदी सोमवार को गुजरात का दौरा करेंगे. इस दौरान वह 5941 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे. PM Modi inaugurate projects

Etv BharatPM Modi to launch and inaugurate various projects worth Rs 5941 crore in Gujarat on October 30
Etv Bharatपीएम मोदी कल गुजरात में 5941 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे

गांधीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को गुजरात में 5941 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम मेहसाणा जिले के दाभोड़ा गांव में होगा. विभिन्न परियोजनाओं में भारतीय रेल, गुजरात रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (GRIDE), जल संसाधन विभाग, जल आपूर्ति विभाग, सड़क, भवन विभाग और शहरी विकास विभाग के विकास कार्य शामिल हैं.

यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे दाभोडा गांव में आयोजित किया गया है. ये विकास कार्य गुजरात के मेहसाणा, अहमदाबाद, बनासकांठा, साबरकांठा, महिसागर, गांधीनगर और पाटन जिलों को कवर करते हैं. इन सभी जिलों के बीच कुल 16 परियोजनाएं हैं. मेहसाणा और अहमदाबाद में रेलवे विभाग की दो परियोजनाएं लॉन्च के लिए तैयार हैं.

मेहसाणा में न्यू भांडू से न्यू सानंद तक वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर सेक्शन, 24 किमी लंबी कनेक्टिंग लाइनों के साथ 77 किमी की दूसरी विद्युतीकृत दोहरी लाइन शुरू की जाएगी. इसके अलावा वीरगाम से समखियाली तक 182 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन को दो ट्रैक में विस्तारित किया गया है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे.

यह ट्रैक अहमदाबाद, सुरेंद्रनगर, मोरबी और राजकोट जिलों को कवर करेगा. इसके अलावा, मेहसाणा में कटोसन-बेचराजी के बीच 29.65 किलोमीटर की रेलवे परियोजना भी गुजरात रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च की जाएगी. इस परियोजना से मांडल-बेचराजी विशेष निवेश क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को लाभ होगा. रेलवे और ग्रिड परियोजनाओं की कुल लागत 5126 करोड़ रुपये है.

मेहसाणा में विजापुर और मनसा तालुका के डेल्टा क्षेत्र में विभिन्न झीलों के पुनर्भरण और साबरमती नदी पर वलसाना बैराज के निर्माण के कार्यों का उद्घाटन किया जाएगा. इन दोनों प्रोजेक्ट की कुल लागत 130 करोड़ रुपये है. इसके अलावा, महिसागर जिले में पानम जलाशय आधारित लिफ्ट सिंचाई परियोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा, जो संतरामपुर तालुका की विभिन्न झीलों को जोड़ेगी. इस प्रोजेक्ट की लागत 139 करोड़ रुपये है.

बनासकांठा में तीन जल आपूर्ति परियोजनाएं शुरू की जाएंगी और मेहसाणा में एक परियोजना पूरी की जाएगी. यह पालनपुर समूह पैकेज 1 (भाग-ए) और पालनपुर समूह पैकेज 2 के कार्यों का शुभारंभ करेगा. उसके बाद धरोई बांध पर आधारित 80 एमएलडी क्षमता के जल शोधन संयंत्र का भी शुभारंभ किया जाएगा. मेहसाणा में धरोई ऑग्मेंटेशन पार्ट-2 का काम पूरा किया जाएगा. इन चारों प्रोजेक्ट की कुल लागत 212 करोड़ रुपये है. साबरकांठा में नरोडा-दहेगाम-हरसोल-धनसुरा रोड को फोरलेन करने का काम पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट की लागत 166 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें- जापान ने बढ़ाया निवेश का हाथ, Semiconductor Manufacturing Plant लगाने में सरकार देगी 50 फीसदी वित्तीय मदद

शहरी विकास विभाग की ओर से गांधीनगर, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा और मेहसाणा में विभिन्न परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसमें गांधीनगर में कलोल नगर पालिका के सीवेज और सेप्टेज प्रबंधन के विस्तार का पहला चरण शुरू किया जाएगा पाटन के सिद्धपुर में 13.50 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, बनासकांठा में पालनपुर नगर पालिका के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, साबरकांठा के बैद में 05.07 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और मेहसाणा के वडनगर में अंडरग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम चालू किया जाएगा. इन सभी प्रोजेक्ट की कुल लागत 168 करोड़ रुपये है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details