दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु में 20,140 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

PM Modi In Tamil Nadu : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंच चुके हैं. वह यहां पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.

By PTI

Published : Jan 2, 2024, 9:17 AM IST

Updated : Jan 2, 2024, 2:15 PM IST

PM Modi In Tamil Nadu
तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का नया टर्मिनल. (तस्वीर: ANI)

प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु में 20,140 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

तिरुचिरापल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया. कुछ नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं की कुल लागत 20,140 करोड़ रुपये है. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने राज्य में हाल ही में हुई भारी बारिश, दिसंबर 2023 में आई बाढ़ और इनसे हुए नुकसान का जिक्र किया और कहा कि वह प्रभावित परिवारों की पीड़ा समझ सकते हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार संकट की इस घड़ी में तमिलनाडु के लोगों के साथ खड़ी है. हम राज्य सरकार को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में हवाई और बंदरगाहों, रेलवे, राजमार्ग, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा और उच्च शिक्षा से संबंधित 20 परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उद्घाटन किया और राष्ट्र को समर्पित किया. मोदी ने देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कषगम (डीएमडीके) के नेता विजयकांत की प्रशंसा की, जिनका कुछ दिन पहले ही निधन हो गया था. तमिल सिनेमा और राजनीति में उनके योगदान की भी प्रधानमंत्री ने सराहना की. प्रधानमंत्री ने कहा कि एक नेता के रूप में, राजनीति में विजयकांत ने हमेशा राष्ट्रीय हित को हर चीज से ऊपर रखा.

उन्होंने कहा कि मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मैं उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति भी अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. उन्होंने तमिलनाडु के प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भी याद किया जिनका हाल ही में निधन हो गया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामीनाथन ने देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की. प्रधानमंत्री ने तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बने नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया.

करीब 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, दो-स्तरीय नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल भवन में सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और व्यस्त समय के दौरान लगभग 3500 यात्रियों की सेवा करने की क्षमता है. नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं. प्रधानमंत्री ने चेन्नई में कामराजार बंदरगाह के जनरल कार्गो बर्थ-2 (ऑटोमोबाइल निर्यात/आयात टर्मिनल-2 और कैपिटल ड्रेजिंग फेज-5) को राष्ट्र को समर्पित किया.

उन्होंने 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने पिछले दिनों एक बयान में कहा था कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र की परियोजनाएं क्षेत्र में ऊर्जा की औद्योगिक, घरेलू और वाणिज्यिक आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम होगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी त्रिची यात्रा के दौरान तमिलनाडु के लोगों को 19,850 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दिया. प्रधानमंत्री यहां भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में भी हिस्सा लिया. उन्होंने तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में एविएशन, रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री यहां कई रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित किया. जिनमें मदुरै-तूतीकोरिन तक 160 किलोमीटर के रेल लाइन खंड का दोहरीकरण और रेल लाइन विद्युतीकरण की तीन परियोजनाएं शामिल हैं. रेल परियोजनाएं माल ढुलाई और यात्रियों को ले जाने की रेल क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगी और तमिलनाडु में आर्थिक विकास और रोजगार के अलसर पैदा करेंगी.

प्रधानमंत्री राष्ट्र को सड़क से जुड़ी परियोजनाएं भी समर्पित किया. जो क्षेत्र के लोगों की सुरक्षित और तेज यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगी और त्रिची, श्रीरंगम, चिदंबरम, रामेश्वरम, धनुषकोडी, उथिराकोसमंगई, देवीपट्टिनम, इरवाडी, मदुरै जैसे औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्रों की कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी.

पीएम ने सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. जिसमें एनएच 332ए के मुगैयुर से मरक्कनम तक 31 किलोमीटर लंबी चार लेन सड़क का निर्माण भी शामिल है. ये सड़क तमिलनाडु के पूर्वी तट पर बंदरगाहों को जोड़ेगी. विश्व धरोहर मामल्लपुरम, और कलपक्कम परमाणु ऊर्जा संयंत्र को बेहतर कनेक्टिविटी देगी.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र की परियोजनाएं क्षेत्र में ऊर्जा की औद्योगिक, घरेलू और वाणिज्यिक जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम होंगी.

प्रधानमंत्री यहां इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर), कलपक्कम में फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) तिरुचिरापल्ली के 500 बैड वाले लड़कों के छात्रावास 'एमेथिस्ट' का उद्घाटन भी किया.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jan 2, 2024, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details