दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भाजपा संसदीय दल की बैठक : पीएम मोदी बोले, सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का करें सम्मान

भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय का उल्लेख करते हुए कहा कि भले ही इसमें भाजपा के एक प्रधानमंत्री हों लेकिन देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण है और उसका सम्मान किया जाना चाहिए.

By

Published : Mar 29, 2022, 12:36 PM IST

Updated : Mar 29, 2022, 12:53 PM IST

1
1

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संसदीय दल की बैठक (Pm Modi in the BJP Parliamentary Party meeting) में तीन मूर्ति भवन परिसर में बन रहे पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय (Prime Minister's Museum) के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि सभी सासंदों को इसे जरूर देखना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी 14 अप्रैल को संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती पर इस संग्रहालय का उद्घाटन करने वाले हैं. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी.

बैठक में मौजूद एक नेता के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय का उल्लेख करते हुए कहा कि भले ही इसमें भाजपा के एक प्रधानमंत्री हों लेकिन देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण है और उसका सम्मान किया जाना चाहिए (PM Modi said, respect all former prime ministers). उक्त नेता के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा, हमारे तो एक ही हैं, बाकी उनके हैं .... हमें दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी प्रधानमंत्रियों का सम्मान करना चाहिए. आप सभी को यहां जाना चाहिए. इस संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदानों का विस्तार से उल्लेख किया गया और विभिन्न माध्यमों से उन्हें दर्शाया भी गया है.

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में गरीबों को राहत देने के लिए मुफ्त खाद्यान्न कार्यक्रम- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को इस साल सितंबर तक छह महीने के लिए बढ़ाए जाने का उल्लेख किया और सांसदों से कहा कि उन्हें इस योजना के बारे में घर-घर जाकर लोगों को बताना चाहिए. बैठक के बाद संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पत्रकारों को बताया कि सांसदों ने खाद्यान्न योजना के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में पिछले दिनों फैसला लिया गया था.

पढ़ें :100 दिन में योगी सरकार देगी 20K सरकारी समेत 70K नौकरियां

मार्च 2020 में, केंद्र ने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की कठिनाइयों को कम करने के प्रयासों के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत कवर किए गए 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करने के लिए पीएमजीकेएवाई की शुरुआत की थी. मेघवाल ने कहा कि आज की बैठक में प्रधानमंत्री का जोर 6 से 14 अप्रैल के बीच मनाए जाने वाले सामाजिक न्याय सप्ताह पर रहा. प्रधानमंत्री ने इस दौरान सांसदों से अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने सांसदों से इस दौरान बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े तीर्थ स्थलों का दौरा करने को भी कहा. आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे.

Last Updated : Mar 29, 2022, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details