दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 18, 2021, 12:16 AM IST

Updated : Aug 18, 2021, 12:26 AM IST

ETV Bharat / bharat

प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केदारनाथ में जारी पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा वासुकीताल क्षेत्र के साथ ही आस-पास के क्षेत्रों को भी नए रूप में विकसित करने के निर्देश दिए.

प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी

देहरादून :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केदारनाथ में जनभावनाओं के अनुरूप ईशानेश्वर मंदिर के पुनर्निर्माण, आस्था चौक पर 'ऊँ' (ओंकार) की प्रतिमा स्थापित करने तथा शंकराचार्य समाधि एवं शिव उद्यान के डिजाइन में संशोधन करने के निर्देश दिए. प्रधानमंत्री मोदी ने ये निर्देश शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केदारनाथ में जारी पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए.

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा वासुकीताल क्षेत्र के साथ ही आस-पास के क्षेत्रों को भी नए रूप में विकसित करने के निर्देश दिए. समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारपुरी में फेज-दो के तहत 113.92 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री से समय देने का आग्रह किया, जिस पर उन्होंने शीघ्र समय निर्धारण के संबंध में आश्वासन दिया.

सीएम पुष्कर सिंह धामी का बयान

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केदारनाथ में 2013 में आई आपदा के बाद प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केदारपुरी, एक नई सुरक्षित और सुविधा युक्त धार्मिक एवं आध्यात्मिक नगरी के रूप में निर्मित हो रही है.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि स्थानीय स्थापत्य कला, नवीन तकनीकी के इस्तेमाल, ठोस अपशिष्ट निस्तारण व्यवस्था के साथ केदारनाथ धाम सुनियोजित आधुनिक संसाधनों से युक्त इको फ्रेंडली टाउन के रूप में विकसित हो रही है.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को यह भी अवगत कराया कि बदरीनाथ धाम को 'स्मार्ट स्प्रिचुअल हिल टाउन' के रूप में विकसित करने के लिये प्रथम चरण के 245 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों को शुरू करने के वास्ते 22 राजकीय भवनों को अन्यत्र स्थानांतरित करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल द्वारा लिया जा चुका है, जिससे अब कार्यों में तेजी आ सकेगी.

यह भी पढ़ें- केदारनाथ में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर बवाल, तीर्थ पुरोहितों को सता रही 2013 प्रलय की आशंका

प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. एसएस सन्धु ने प्रस्तुतिकरण देते हुए बताया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण के प्रथम चरण के कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिसमें टेंपल प्लाजा, एराइवल प्लाजा, मन्दाकिनी एवं सरस्वती नदी पर सुरक्षा दीवार का निर्माण, पांच घाटों का निर्माण, पांच अतिथिगृहों और तीन ध्यान गुफाओं का निर्माण शामिल है. उन्होंने बताया कि आदि शंकराचार्य की गुफा का निर्माण कार्य तथा द्वितीय चरण में 113.92 करोड़ रूपये के 13 कार्य चल रहे हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Aug 18, 2021, 12:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details