दिल्ली

delhi

बच्चों की जिद पर पिता ने किया ये काम, तो मुरीद हुए PM Modi, 'मन की बात' में सराहा

By

Published : Jul 25, 2021, 4:59 PM IST

आज का दिन सिटी ब्यूटीफुल के लिए बहुत खास रहा. क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम (PM Modi Mann ki Baat Program) में शहर के एक ऐसे शख्स का नाम लिया. जिसकी पहल की वजह से वो देश भर में मशहूर हो गया. हम बात कर रहे हैं संजय राणा (PM Modi praised Sanjay rana) की. जो छोले भटूरे की रेहड़ी (Chole Bhature Street vendor) लगाते हैं.

chandigarh special news , PM Modi
संजय राणा

चंडीगढ़:कहते हैं कुछ कर गुजरने के लिए किसी के साथ से ज्यादा जरूरी खुद के हौसले बुलंद होने चाहिए. फिर तो यकीन मानिए आपकी एक छोटी सी कोशिश भी काबिल-ए-तारीफ रंग ला सकती है. कुछ ऐसा ही किया है सिटी ब्यूटीफुल के नाम से मशहूर इस शहर के एक छोले-भटूरे बेचने वाले संजय राणा ने तभी तो संजय के काम के मुरीद हुए हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi). पीएम मोदी न सिर्फ संजय (PM Modi praised Sanjay rana) के मुरीद हुए बल्कि उन्होंने संजय के काम की खूब तारीफ भी रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' में की. ऐसे में आइए जानते हैं संजय की कहानी उन्हीं की जुबानी...

संजय राणा पिछले काफी समय से अपनी छोले भटूरे की रेहड़ी (Chandigarh Street Vendors) पर एक बोर्ड लगाकर लोगों को कोरोना की वैक्सीनेशन (Covid-19 vaccination) लगवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं. संजय की रेहड़ी पर जो बोर्ड लगा है उस पर लिखा है कि 'वैक्सीन लगाओ और एक छोले-भठूरे की प्लेट मुफ्त खाओ'. पहले संजय राणा की इस कोशिश को चंडीगढ़ के प्रशासक बीपी बदनौर ने सराहना करते हुए ट्वीट किया था. जिसके बाद संजय के काम की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को हुई.

रोजाना 25 से 30 लोगों को खिलाते हैं मुफ्त में

'ईटीवी भारत' से बात करते हुए संजय ने कहा कि बच्चे टीवी पर कार्यक्रम देखते थे. जिसमें कई बार कई चीजों की सब कुछ चीजें मुफ्त मिलने के विज्ञापन भी आते थे. इसके बाद बच्चों ने उनसे आग्रह किया कि वो भी कुछ ऐसा करें. जिसके बाद संजय ने वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए ये प्रयास किया. अब उनका ये प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम तक पहुंच गया.

संजय राणा से बातचीत

पढ़ें: Tokyo Olympics : पीएम मोदी ने 'मन की बात' में भारतीय खिलाड़ियों को दीं शुभकामनाएं

संजय बताते हैं कि बच्चों के कहने पर ही उन्होंने इस कार्यक्रम को शुरू किया था और वे आगे भी इसको जारी रखेंगे. सेक्टर-29 में छोले-भठूरे की रेहड़ी लगाने वाले संजय का कहना है कि उनकी दुकान पर करीब 25 से 30 लोग रोजाना वैक्सीन लगाकर आते हैं. वे उन्हें मुफ्त में छोले-भठूरे खिलाते हैं. उनके इस प्रयास की चंडीगढ़ प्रशासन ने भी तारीफ की है. इसके साथ ही आस-पड़ोस के लोग भी उनकी इस प्रयास की सराहना करते हैं और उनका मनोबल बढ़ाते हैं.

नहीं चाहिए किसी की मदद

संजय का कहना कि कुछ लोग उनकी मदद के लिए आगे भी आ रहे हैं, लेकिन वे किसी की मदद नहीं ले रहे हैं. उनका कहना है कि जब तक उनके बस में है वो तब तक इस तरीके की सेवा करते रहेंगे. लोगों को वैक्सीन के लिए जागरूक करते रहेंगे. संजय के घर में आज खुशी का माहौल है और बच्चे जश्न मनाने की तैयारी में हैं. वे इस मौके पर केक काटकर जश्न मनाना चाहते हैं.

जैसे ही संजय का नाम मन की बात कार्यक्रम में लिया गया, उनके बाद उनके घर आने वालों का भी तांता लग रहा है. लोग उनसे मिलने आ रहे हैं. चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारी सभी संजय को फोन करके उनके मनोबल को बढ़ा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details