दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 26, 2023, 11:19 AM IST

Updated : Apr 26, 2023, 5:32 PM IST

ETV Bharat / bharat

Parkash Singh Badal News : पीएम मोदी ने प्रकाश सिंह बादल को दी श्रद्धांजलि, बेटे सुखबीर सिंह को बंधाया ढांढस

शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन हो गया है. वह मोहाली के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. उनका निधन 95 साल की उम्र में हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि अर्पित की.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ पहुंचकर शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल के अंतिम दर्शन किये और उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रकाश सिंह बादल के पार्थिव शरीर को यहां पार्टी कार्यालय लाया गया था. यहां बड़ी संख्या में लोग और राजनीतिक नेता मौजूद रहकर पंजाब के कद्दावर नेता एवं पांच बार के मुख्यमंत्री रहे बादल को श्रद्धांजलि दी. जनता की भारी मौजूदगी के बीच पीएम मोदी, हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला, पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, पटियाला से सांसद परनीत कौर सहित कई नेताओं ने प्रकाश सिंह बादल को अंतिम श्रद्धांजलि दी. सूत्रों ने बताया कि प्रकाश सिंह बादल को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ पहुंचे. पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी उनके साथ थे.

प्रकाश सिंह बादल के पार्थिव शरीर के निकट बैठे पीएम मोदी व अन्य

प्रधानमंत्री ने बादल के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की और फिर शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के बगल में बैठे. पिता के निधन पर बेटे सुखबीर सिंह बादल का हाथ थामे प्रधानमंत्री दुख व्यक्त करते नजर आए. मोदी कुछ समय के लिए शिअद कार्यालय में रुके. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला अपने प्रिय मित्र एवं अकाली दल के मुखिया को श्रद्धांजलि देते हुए अपने आंसू रोक नहीं पाए। चौटाला और बादल हरियाणा और पंजाब के दो शक्तिशाली राजनीतिक परिवार हैं. दोनों परिवारों के बीच काफी पुराने और घनिष्ठ संबंध हैं. बादल पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल के करीबी दोस्त थे, जिन्हें ‘ताऊ’ देवी लाल के नाम से जाना जाता था. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और अमरिंदर सिंह की पत्नी एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने भी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी. बादल के दामाद आदेश प्रताप सिंह कैरों, पोते अनंतवीर सिंह बादल, बिक्रम सिंह मजीठिया, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता जसवीर सिंह गढ़ी भी बादल को अंतिम विदाई देने पहुंचे.

प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि देते पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता को सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत के बाद एक हफ्ते पहले मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने मंगलवार रात करीब आठ बजे अंतिम सांस ली. वह 95 साल के थे. पंजाब में गुरुवार को राजकीय अवकाश की घोषणा की गई है. केंद्र सरकार ने 2 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. दिनों तक देश भर में झंडा आधा झुका रहेगा, जबकि सभी सरकारी मनोरंजन कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. पंजाब में गुरुवार को सरकारी अवकाश रहेगा और सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के निधन के कारण शिरोमणि अकाली दल ने जालंधर लोकसभा उपचुनाव के दो दिवसीय चुनाव कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं, जबकि भाजपा ने एक दिन के कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

पीएम मोदी ने प्रकाश सिंह बादल को दी श्रद्धांजलि

पढ़ें : Prakash Singh Badal in Hospital: प्रकाश सिंह बादल अस्पताल में भर्ती, अमित शाह ने पूछा हालचाल

मोदी ने मंगलवार को बादल के निधन को 'व्यक्तिगत क्षति' बताते हुए कहा था कि वह (बादल) भारतीय राजनीति की एक महान शख्सियत थे, जिन्होंने देश के विकास में अहम योगदान दिया. मोदी ने ट्वीट किया कि प्रकाश सिंह बादल के निधन से अत्यंत दुखी हूं. वह भारतीय राजनीति के एक विशाल व्यक्तित्व और एक उल्लेखनीय राजनेता थे.

पढ़ें : Punjab News: पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन, सांस लेने में तकलीफ का चल रहा था इलाज

उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास में अहम योगदान दिया. उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक प्रयास किए और महत्वपूर्ण समय के दौरान राज्य को नेतृत्व प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे उनके साथ हुई कई बातचीत याद है, जिसमें उनका विवेक हमेशा स्पष्ट रूप से झलकता था. उनके परिवार और अनगिनत समर्थकों के प्रति संवेदना. बता दें कि शिरोमणि अकाली दल के नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन में भी रहे. किसान बिल के मुद्दे पर दोनों दलों के बीच विवाद हुआ और गठबंधन टूट गया.

पढ़ें : Parkash Singh Badal News : सरपंच से शुरू किया राजनीतिक सफर, पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे बादल

(इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Apr 26, 2023, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details