दिल्ली

delhi

हिमाचल दिवस पर पीएम ने दी बधाई, सीएम जयराम की पीठ भी थपथपाई

By

Published : Apr 15, 2022, 2:55 PM IST

Updated : Apr 15, 2022, 3:50 PM IST

हिमाचल प्रदेश आज शुक्रवार (15 अप्रैल 2022) को अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा (75th foundation day of Himachal Pradesh) है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई दी (pm modi on himachal foundation day) है.

pm modi on himachal foundation day
हिमाचल दिवस पर पीएम ने दी बधाई

शिमला:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्थापना दिवस पर हिमाचल प्रदेश की जनता को बधाई दी (pm modi on himachal foundation day) है. हिमाचल दिवस के मौके पर संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मेहनतकश लोगों की तारीफ की और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों को भी सराहा. प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को सीएम जयराम और उनकी पूरी टीम ने बहुत विस्तार दिया है. विशेष तौर पर सामाजिक सुरक्षा के मामले में हिमाचल में प्रशंसनीय काम हो रहा है. प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के लोगों की भी जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें भी इस पहाड़ी राज्य के मेहनतकश लोगों के बीच रहने का अवसर मिला था.

अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्तियों का जिक्र: प्रधानमंत्री ने हिमाचल की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह सुखद संयोग है कि देश की आजादी के 75वें वर्ष में हिमाचल प्रदेश भी अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है (75th foundation day of Himachal Pradesh). आजादी के अमृत महोत्सव में हिमाचल प्रदेश में विकास का अमृत हर प्रदेशवासी तक निरंतर पहुंचता रहे, इसके लिए हम सभी के प्रयास जारी हैं. हिमाचल के लिए अटल जी ने कभी लिखा था 'बर्फ ढकी पर्वत मालाएं, नदियां, झरने, जंगल किन्नरियों का देश, देवता डोले पल-पल.'

पीएम बोले 'मेहनतकश हैं हिमाचली': पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'सौभाग्य से मुझे भी प्रकृति के अनमोल उपहार, मानवीय सामर्थ की पराकाष्ठा और पत्थर को चीर कर अपना भाग्य बनाने वाले हिमाचलवासियों के बीच रहने का और उनके दर्शन करने का बार-बार अवसर मिला है. 1948 में जब हिमाचल प्रदेश का गठन हुआ था, तब पहाड़ जितनी चुनौतियां सामने (Himachal Diwas Announcements) थीं. छोटा पहाड़ी प्रदेश होने के कारण, मुश्किल परिस्थितियों और चुनौतीपूर्ण भूगोल के चलते संभावनाओं के बजाय आशंकाएं अधिक थीं, लेकिन हिमाचल के मेहनतकश, ईमानदार और कर्मठ लोगों इस चुनौती को अवसर में बदल दिया.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बागवानी, पावर सरप्लस राज्य, साक्षरता दर, गांव गांव तक सड़क सुविधा, घर-घर पानी और बिजली सुविधा जैसे अनेक मानक इस पहाड़ी राज्य की प्रगति को दिखाते (Himachal Diwas 2022) हैं. बीते सात-आठ सालों में केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास रहा है कि हिमाचल के सामर्थ्य को, वहां की सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाए.

डबल इंजन की सरकार ने उठाया बीड़ा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने हमारे युवा साथी, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम के साथ मिलकर ग्रामीण सड़कों, हाईवे के चौड़ीकरण और रेल नेटवर्क के विस्तार का बीड़ा उठाया. इसके परिणाम अब दिखने लगे हैं. जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बेहतर हो रही है, वैसे-वैसे हिमाचल का टूरिज्म नए क्षेत्रों, नए अंचलों में प्रवेश कर रहा है. हर नया क्षेत्र पर्यटकों के लिए, प्रकृति, संस्कृति और एडवेंचर के नए अनुभव लेकर आ रहा है. साथ ही, स्थानीय लोगों के लिए रोजगार और स्वरोजगार की अनंत संभावनाओं के द्वार खोल रहा है.

प्रधानमंत्री ने दिया आगामी 25 वर्षों का विजन:प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल में स्वास्थ्य सुविधाओं को जिस प्रकार सुधारा जा रहा है, उसका परिणाम कोरोना के तेज टीकाकरण के रूप में हमें दिखा है. हिमाचल में जितनी संभावनाएं हैं, उन्हें सामने लाने के लिए हमें अब तेजी से काम करना है. आने वाले 25 वर्ष में हिमाचल की स्थापना और देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होने वाले हैं. ये हमारे लिए नए संकल्पों का अमृतकाल है. इस कालखंड में हमें हिमाचल को टूरिज्म, उच्च शिक्षा, रिसर्च, आईटी, बायोटेक्नोल़ॉजी, फूड प्रोसेसिंग और नेचुरल फार्मिंग जैसे क्षेत्रों में और तेजी से आगे ले जाना है.

वाइब्रेंट विलेज स्कीम और पर्वतमाला से हिमाचल को लाभ: प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल के बजट में घोषित वाइब्रेंट विलेज स्कीम और पर्वतमाला योजना से भी हिमाचल प्रदेश को बहुत लाभ होगा. ये योजनाएं हिमाचल प्रदेश में दूर-दराज में कनेक्टिविटी बढ़ाएंगी, टूरिज्म को बढ़ावा देंगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेंगी. पीएम ने कहा, 'हमें हिमाचल की हरियाली का विस्तार करना है. जंगलों को अधिक समृद्ध करना है. शौचालयों को लेकर हुआ बेहतरीन काम अब स्वच्छता के दूसरे पैमानों को भी प्रोत्साहित करे इसके लिए जनभागीदारी को और बढ़ाना होगा.'

नरेंद्र मोदी ने कहा कि ईमानदार नेतृत्व, शांतिप्रिय वातावरण, देवी-देवताओं का आशीर्वाद और परिश्रम की पराकाष्ठा करने वाले हिमाचल के लोग सभी अतुल्नीय हैं. हिमाचल के पास तेज विकास के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है. समृद्ध और सशक्त भारत के निर्माण में हिमाचल अपने योगदान का निरंतर विस्तार करता रहे, यही मेरी शुभकामनाएं हैं.

पढ़ें- कांगड़ा पर बीजेपी और 'आप' की नजर, जेपी नड्डा और केजरीवाल होंगे आमने-सामने

पढ़ें-PM मोदी 18 अप्रैल से गुजरात दौरे पर, ये है पूरा कार्यक्रम

Last Updated : Apr 15, 2022, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details