दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ऑस्ट्रेलिया ने लौटाई 29 बेशकीमती कलाकृति, पीएम मोदी ने किया निरीक्षण

भारत सरकार की पहल पर ऑस्ट्रेलिया की कैनबरा आर्ट गैलेरी ने भारत से जुड़ी 29 प्राचीन कलाकृतियां लौटा दी हैं. ये सभी अवैध तरीके से भारत से बाहर ले जाई गईं थीं. पीएम मोदी ने इन कलाकृतियों का निरीक्षण किया.

By

Published : Mar 21, 2022, 10:54 AM IST

Updated : Mar 21, 2022, 11:09 AM IST

PM Modi inspects 29 antiquities
PM Modi inspects 29 antiquities

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया से लाई गईं 29 प्राचीन कलाकृतियों का निरीक्षण किया. भारतीय इतिहास से जुड़े ये पुरातत्व अवशेषों को वर्षों पहले तस्करों ने देश के बाहर भेज दिया था. सरकार के हस्तक्षेप के बाद ये पुरातन कलाकृतियां दोबारा भारत लाई गईं हैं.

पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार, ये प्राचीन मूर्तियां 6 व्यापक श्रेणियों में हैं. शिव और उनके शिष्य, शक्ति की पूजा, भगवान विष्णु और उनके रूप, जैन परंपरा, चित्र और सजावटी वस्तुएं. इन्हें बलुआ पत्थर, संगमरमर, कांस्य, पीतल से बनाया गया है. इनमें कागज पर बनी पेंटिंग भी शामिल हैं. ये पुरातन अवशेष राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से संबंधित हैं.

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया ने लौटाई 29 बेशकीमती कलाकृति का निरीक्षण किया (वीडियो)

बता दें कि पिछले साल जुलाई में भारत सरकार की पहल के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को कलाकृति लौटाने का फैसला लिया था. ऑस्ट्रेलिया की कैनबरा आर्ट गैलेरी ने भारत से चुराई गई कलाकृतियों की पहचान की थी. तब गैलरी के निदेशक ने कहा था कि कलाकृतियों को मूल देश को लौटाना सांस्कृतिक जिम्मेदारी है और ऑस्ट्रेलिया तथा भारत के बीच सहयोग का परिणाम है. हम भारत सरकार के सहयोग के लिए उनके आभारी है और हम खुश है कि अब सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण इन वस्तुओं को लौटा सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की कैनबरा आर्ट गैलेरी में रखा था भारत का धरोहर.

बता दें कि 2014 में भी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबट ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदू देवताओं की दो प्राचीन मूर्तियां सौंपी थीं, जिन्हें कथित तौर पर तमिलनाडु के मंदिरों से चुराया गया था.

भारतीय इतिहास से जुड़ी इन मूर्तियों की कीमत लाखों डॉलर में है.

पढ़ें : भारत-ऑस्ट्रेलिया डिजिटल शिखर सम्मेलन, 1500 करोड़ के निवेश की उम्मीद

Last Updated : Mar 21, 2022, 11:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details