दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Bilateral Meeting : पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

जी20 सम्मेलन में शामिल होने आईं इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी (Georgia Meloni) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं ने भारत और इटली के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 साल पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 10:25 PM IST

PM Modi with Georgia Meloni
जॉर्जिया मेलोनी के साथ पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी इतालवी समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी (Georgia Meloni) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें उन्होंने वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा साझेदारी में शामिल होने के लिए इटली की सराहना की.

आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए इटली के समर्थन की भी सराहना की. बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने भारत और इटली के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 साल पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया.

उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया और रक्षा एवं नई उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की.

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने व्यापक वैश्विक भलाई के लिए जी7 और जी20 के मिलकर काम करने की जरूरत बताई. प्रधानमंत्री मेलोनी ने जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए मोदी को बधाई दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा है, 'प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ मेरी बैठक उत्कृष्ट रही. हमारी बातचीत में व्यापार, वाणिज्य, रक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों और अन्य क्षेत्रों पर चर्चा हुई. भारत और इटली वैश्विक समृद्धि के लिए मिलकर काम करते रहेंगे,'

इस साल मार्च में अपनी राजकीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मेलोनी की यह दूसरी भारत यात्रा है. पिछली यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था.

मोदी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के नेताओं से बातचीत की थी. शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन और जापान समेत कई अन्य देशों के नेताओं से बातचीत की.

ये भी पढ़ें

Mega Corridor Deal : जी20 समिट में बड़ा एलान, भारत को मध्य पूर्व यूरोप से जोड़ेगा मेगा कॉरिडोर

G20 Leaders Summit : भारत को बड़ी सफलता, जी20 ने नई दिल्ली लीडर्स समिट घोषणा को अपनाया, जानिए क्या है इसमें खास

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details