दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं दीं

By

Published : Feb 28, 2022, 10:26 AM IST

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मकसद विज्ञान की अहमियत को दर्शाने और इसके उपयोग के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है. साल 1986 में राष्ट्रीय विज्ञान और तकनीकी संचार परिषद (NCSTC) ने भारत सरकार से आग्रह किया था कि 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया जाए.

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं दीं
पीएम मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों और विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों को सोमवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं दीं और विज्ञान की शक्ति का लाभ मानव प्रगति के लिए उठाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का आह्वान किया. यह दिन 'रमन प्रभाव' की खोज के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिसके लिए भारतीय भौतिक विज्ञानी सीवी रमन को नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सभी वैज्ञानिकों और विज्ञान में रुचि रखने वाले सभी लोगों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं. आइए, हम अपनी सामूहिक वैज्ञानिक जिम्मेदारी को पूरा करने और विज्ञान की शक्ति का लाभ मानव प्रगति के लिए उठाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें.

प्रधानमंत्री ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम की एक 'क्लिप' भी साझा की, जिसमें उन्हें राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में बात करते सुना जा सकता है. उन्होंने सभी परिवारों से अपने बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के प्रयास करने की अपील की है.

आपको बता दें कि भारत (India) के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों में से एक और नोबेल पुरस्कार विजेता (Nobel Prize Winner) सर चंद्रशेखर वेंकट रमन को सीवी रमन के नाम से ज्यादा जाना जाता है. सीवी रमन का जन्म 7 नवंबर, 1888 को हुआ था और निधन 1970 में हुआ था. इनके पिता चंद्रशेखर अय्यर मैथ्स और फिजिक्स के लेक्चरर थे.

पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने मोरारजी देसाई को 126वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी

जानें क्यों और कब से मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मकसद विज्ञान की अहमियत को दर्शाने और इसके उपयोग के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है. साल 1986 में राष्ट्रीय विज्ञान और तकनीकी संचार परिषद (NCSTC) ने भारत सरकार से आग्रह किया था कि 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया जाए. जिसके बाद सरकार ने उनके आग्रह को स्वीकार लिया और उस दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस घोषित किया.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details