दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नामीबिया से भारत पहुंचे 8 चीते, ग्वालियर में लैंड हुआ विशेष विमान

प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से सुबह करीब 9.20 बजे ग्वालियर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और करीब 165 किलोमीटर दूर श्योपुर जिले के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) के लिए रवाना होंगे जहां वह सुबह लगभग 10.45 बजे चीतों को विशेष बाड़ों में छोडेंगे.

By

Published : Sep 17, 2022, 7:03 AM IST

Updated : Sep 17, 2022, 9:11 AM IST

pm modi birthday today cheetahs kuno national park sheopur sheopur namibia
Etv BhaPM Modi birthday: थोड़ी देर में ग्वालियर एयरबेस पहुंचेंगे 8 चीतेrat

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 72वां जन्मदिन है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी नामीबिया से आ रहे चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर अभायरण्य में छोड़ेंगे. इसके बाद वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 9:40 पर एक विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे. वहां से कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे. जानकारी के मुताबिक नामीबिया से विशेष विमान थोड़ी देर पहले ही ग्वालियर पहुंचा है.

पीएम मोदी नामीबिया से आ रहे चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में बने क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी स्व-सहायता समूह सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. पीएम मोदी लगभग आधा घंटे तक कूनो नेशनल पार्क में रुकेंगे.

ग्वालियर में लैंड हुआ विशेष विमान

अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से सुबह करीब 9.20 बजे ग्वालियर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और करीब 165 किलोमीटर दूर श्योपुर जिले के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) के लिए रवाना होंगे जहां वह सुबह लगभग 10.45 बजे चीतों को विशेष बाड़ों में छोडेंगे. 17 सितंबर शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान शनिवार सुबह करीब छह बजे ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरेगा. उसके बाद चीतों को हेलीकॉप्टर में केएनपी ले जाया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को शनिवार को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे.

बयान के अनुसार देश के वन्य जीवों और उनके आवास को पुनर्जीवित करने और उसमें विविधता लाने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों का यह हिस्सा है. अधिकारियों ने कहा कि चीतों को छोड़ने के बाद मोदी श्योपुर जिले के कराहल में वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे और बाद में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक स्थानीय स्कूल पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें- सैंड आर्टिस्ट ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए बनाई रेत की मूर्ति

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री ग्वालियर पहुंचेंगे और शहर में कुछ देर रुकने के बाद दोपहर को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इस बीच, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केएनपी में पहुंचने वाले चीतों की एक झलक ट्विटर पर जारी की. चौहान ने कहा,' यह अत्यंत खुशी की बात है कि चीते कुनो नेशनल पार्क में आ रहे हैं. हम मध्य प्रदेश के लोग अपने नए मेहमानों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.'

Last Updated : Sep 17, 2022, 9:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details