दिल्ली

delhi

PM MODI BIRTHDAY: पीएम और काशी के सांसद को पसंद है छोटी काशी की सेपूबड़ी, अटल की तरह मोदी को भी हिमाचल से स्नेह

By

Published : Sep 17, 2022, 6:13 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर आपको बताएंगे कि मोदी सिर्फ कहने के (PM Modi Relation With Himachal) लिए ही हिमाचल को अपना दूसरा घर नहीं कहते बल्कि वह मानते भी हैं. पीएम मोदी का हिमाचल से गहरा (PM Narendra Modi attachment to Himachal) लगाव है. आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस तरह ये साबित कर दिखाया है कि वह हिमाचल से दिल से जुड़ें हैं. चाहे बात हिमाचली खाने की हो या यहां के संस्कृति की, पीएम मोदी ने हमेशा हिमाचल को एक अलग पहचान दिलाने की कोशिश की है. पढ़ें पूरी खबर...

PM MODI BIRTHDAY
PM MODI BIRTHDAY

शिमला:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल से गहरा नाता है. वे देवभूमि हिमाचल को अपना दूसरा घर (PM Narendra Modi attachment to Himachal) बताते हैं. नरेंद्र मोदी नब्बे के दशक में हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे. उस दौरान मोदी ने कुल्लू से किन्नौर व शिमला से सिरमौर तक प्रदेश के कोने-कोने में यात्राएं की. इस कारण वे हिमाचल की संस्कृति से परिचित हैं.

मंडी से है खास लगाव: पीएम नरेंद्र मोदी काशी से सांसद हैं और वे छोटी काशी यानी मंडी से खास लगाव रखते हैं. मंडी आने पर मोदी सेपू बड़ी, झोल आदि व्यंजनों की बात करना नहीं भूलते. हिमाचल प्रभारी रहते हुए नरेंद्र मोदी प्रदेश का दौरा करने के (PM Narendra Modi in Himachal) बाद शिमला प्रवास करते थे. वे शिमला के इंडियन कॉफी हाउस में मीडिया के लोगों से मिलते थे. उन्हें अभी भी शिमला के मीडिया कर्मियों के नाम स्मरण हैं. शिमला में एक रैली में उन्होंने सबको मंच से याद भी किया था. नरेंद्र मोदी जाखू स्थित हनुमान मंदिर में भी बजरंग बली के दर्शन के लिए जाते थे.

हिमाचल में पीएम मोदी को 35 किलोग्राम का त्रिशूल भेंट करते हुए सीएम जयराम

कुल्लू में कई बार किए बिजली महादेव के दर्शन:कुल्लू से भी मोदी को विशेष (PM Modi Relation With Himachal)प्यार है. वे बिजली महादेव के दर्शन करने के लिए कई बार गए हैं. यही नहीं, उन्होंने पैराग्लाइडिंग का शौक भी यहीं पूरा किया है. पीएम बनने के बाद वे एक बार मंडी के दौरे पर आए तो अपने कैमरे से पहाड़ के दृश्य कैद करके उन्हें सोशल मीडिया अकाउंट पर डाला था. अब प्रधानमंत्री के जन्मदिन को हिमाचल भाजपा सेवा पखवाड़े के तौर पर मना रही है.

बिजली महादेव में नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

सीएम जयराम के शपथ समारोह में शामिल हुए थे मोदी: हिमाचल में पहली बार भाजपा की पांच साल तक सरकार चली तो नरेंद्र मोदी ही भाजपा प्रभारी थे. पंडित सुखराम का सहयोग लेने की रणनीति तैयार करने में उनकी भूमिका थी. फिर वर्ष 2014 में वे देश के पीएम बने. पीएम बनने के बाद वे मंडी आए थे. हिमाचल में वर्ष 2017 में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा ने सत्ता संभाली तो पीएम नरेंद्र मोदी शपथ समारोह में शामिल हुए थे.

इंडियन कॉफी हाउस शिमला में पी थी कॉफी:उस समय नरेंद्र मोदी ने रोड शो किया था और इंडियन कॉफी हाउस शिमला में अपनी पसंद की कॉफी भी पी थी. उसके बाद शिमला का इंडियन कॉफी हाउस और अधिक जिज्ञासा का केंद्र बन गया था. शिमला के इंडियन कॉफी हाउस में पीएम मोदी की कॉफी पीते हुए फोटो लगाई गई है. नरेंद्र मोदी जब भी हिमाचल आते हैं, वे यहां से जुड़ी स्मृतियां सांझा करते हैं. शिमला में 27 दिसंबर 2017 की रैली में मोदी ने अपनी यादों को सांझा किया था.

इंडियन कॉफी हाउस शिमला में काॉफी का आनंद लेते हुए पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

जब पीएम बनने के बाद आए हिमाचल तो मांगी माफी: अक्टूबर 2016 की बात है. पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार हिमाचल आए थे. मंडी में उनकी रैली थी. उस समय पीएम नरेंद्र मोदी ने मंडी की जनता के साथ भावुक संवाद किया था. तब प्रधानमंत्री ने कहा कि वे लोकसभा चुनाव के समय मंडी आए थे. देश की जनता के समर्थन से वे पीएम पद तक पहुंचे, लेकिन बड़ी काशी का यह सांसद छोटी काशी देरी से आया. पीएम मोदी ने कहा कि उनका दिल घबरा रहा था कि हिमाचल की जनता उनसे नाराज होगी, लेकिन यहां आने पर आपने मुझे जो प्यार दिया है, उससे पता चलता है कि हिमाचल के निवासियों का दिल हिमालय से भी बड़ा है.

सेपू बड़ी और झोल को किया याद: उस समय मोदी ने मंडी की जनता से भावुक संवाद करते हुए कहा कि मंडी आने पर भला सेपू बड़ी (Sepu Badi himachali dish) (स्थानीय व्यंजन) कैसे न याद आए. साथ ही कहा कि झोल (एक तरह का तरल व्यंजन) के बिना स्वाद का क्या आनंद है? नरेंद्र मोदी ने कुल्लू दशहरा को भी याद किया था.

हिमाचली खाने की तारीफ करते हैं पीएम नरेंद्र मोदी.

कारोबारियों को निवेश करने के लिए किया आमंत्रित: धर्मशाला में इन्वेस्टर्स मीट में जब देश-विदेश के कारोबारी आए थे तो उस समय पीएम मोदी ने कहा था कि वे खुद मेजबान हैं और कारोबारियों को यहां निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं. मोदी ने कहा था कि हिमाचल उनका घर है और वे अपने घर में उद्योगपतियों को निवेश के लिए बुला रहे हैं. नरेंद्र मोदी विगत में मंडी और बिलासपुर में भी रैलियां कर चुके हैं. अटल टनल के लोकार्पण में भी पीएम नरेंद्र मोदी आए थे और अटल बिहारी वाजपेयी तथा इस टनल से जुड़े संस्मरण सांझा किए थे.

धर्मशाला में इन्वेस्टर्स मीट में मोदी.

विदेशों में की हिमाचल के उत्पादों की ब्रांडिंग:पीएम मोदी ने अमेरिका और इजरायल तक में हिमाचल के आर्गेनिक शहद, गहनों और टोपी की ब्रांडिंग की है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अनुसार हिमाचल का ये सौभाग्य है कि पीएम नरेंद्र मोदी देवभूमि को अपना दूसरा घर मानते हैं. सीएम ने कहा कि हिमाचल 26 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक है.

ये भी पढ़ें:भाजपा के प्रचार वाहनों को रवाना करेंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कल रामपुर में होगा कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details