दिल्ली

delhi

महात्मा गांधी के आदर्शों को और लोकप्रिय बनाना हमारा सामूहिक प्रयास: पीएम मोदी

By

Published : Jan 30, 2022, 7:50 AM IST

Updated : Jan 30, 2022, 2:11 PM IST

महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि (Mahatma Gandhi 74th death anniversary) पर आज पीएम नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने राजघाट पर श्रद्धांजलि दी. भारत की स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नायक मोहनदास करमचंद गांधी की मौत 30 जनवरी 1948 को हुई थी.

बापू की पुण्यतिथि आज
बापू की पुण्यतिथि आज

नई दिल्ली : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि (Mahatma Gandhi 74th death anniversary) पर रविवार को राष्ट्र ने उन्हें याद किया. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि (PM Modi to pay tribute at Rajghat) दी. राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया. भारत की स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नायक मोहनदास करमचंद गांधी की मौत 30 जनवरी 1948 को हुई थी. उनकी पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है. महात्मा गांधी की 1948 में आज ही के दिन नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाता है. मोदी ने ट्वीट किया कि बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं. उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है. उन्होंने कहा कि आज शहीद दिवस पर उन सभी महान लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने वीरतापूर्वक हमारे देश की रक्षा की। उनकी सेवा और बहादुरी हमेशा याद की जाएगी.

बापू की पुण्यतिथि आज

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर बापू को याद किया है. उन्होंने लिखा कि एक हिंदुत्ववादी ने महात्मा गांधी को गोली मारी थी. सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गांधीजी नहीं रहे. लेकिन जहां सत्य है, वहां आज भी बापू जिंदा हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में गांधी फॉरएवर का हैसटैग का इस्तेमाल भी किया है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया कि सत्य एवं अहिंसा का मार्ग प्रशस्त करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन. गांधीजी का आदर्श जीवन एवं उनके कल्याणकारी विचार, हमें सदैव राष्ट्र एवं समाज की सेवा हेतु प्रेरित करते रहेंगे.

पढ़ें :बापू की पुण्यतिथि पर गोडसे-आप्टे स्मृति दिवस मनाएगी हिंदू महासभा

बापू ने देश के लिए जो किया वह सब लोग हमेशा याद रखेंगे. उनके आदर्शों, अहिंसा का प्रेरणा, सत्य की ताकत ने अंग्रेजी हुकूमत को झुकने के लिए मजबूर कर दिया था. उनके इसी योगदान के चलते गांधीजी को आज बापू कहा जाता है. कोई उन्हें बापू कहते है तो कोई उन्हें राष्ट्रपिता. बता दें कि दो अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में पुतलीबाई और करमचंद गांधी के घर में जन्म लेने वाले एक बालक ने अपने गुणों से सबको प्रभावित किया था, जो आगे चलकर देश का राष्ट्रपिता बना.

Last Updated : Jan 30, 2022, 2:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details