दिल्ली

delhi

पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बकरीद की शुभकामनाएं दीं

By

Published : Jun 29, 2023, 10:57 AM IST

आज बकरीद के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों को शुभकामनायें दी हैं. दोनों नेताओं ने ट्वीट कर देश के लोगों को बधाई दी. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के लोगों को ईद अल-अधा (बकरीद) की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने समाज में एकजुटता और सद्भाव की भावना की कामना की.त्योहार के अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि ईद-उल-अधा पर शुभकामनाएं. यह दिन सभी के लिए खुशी और समृद्धि लाए. यह हमारे समाज में एकजुटता और सद्भाव की भावना को भी बनाए रखे. ईद मुबारक.

इस अवसर पर देशभर की मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी देश की जनता को शुभकामनाएं दीं. कांग्रेस नेता ने एक ट्वीट में कहा कि ईद मुबारक! यह शुभ अवसर सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशियां लाए.

बता दें कि आज देश भर में बकरीद मनाई जा रही है. ईद अल-अधा या बकरीद एक पवित्र अवसर है. जिसे 'बलिदान का त्योहार' भी कहा जाता है. यह इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, 12वें महीने धू अल-हिज्जा के 10वें दिन मनाया जाता है. यह वार्षिक हज यात्रा के अंत का भी प्रतीक है.

ये भी पढ़ें

बकरीद की तारीख हर साल बदलती रहती है क्योंकि यह इस्लामिक चंद्र कैलेंडर पर आधारित होती है, जो पश्चिमी 365-दिवसीय ग्रेगोरियन कैलेंडर से लगभग 11 दिन छोटा है. यह त्योहार बलिदान या कुर्बानी के जश्न मानने का अवसर है. जहां लोग अपने परिवारों के साथ जश्न मनाते हैं. पुरानी शिकायतों को दूर करते हैं और एक-दूसरे के साथ सार्थक संबंध बनाते हैं. यह पैगंबर अब्राहम की ईश्वर के लिए सब कुछ बलिदान करने की इच्छा की स्मृति के रूप में मनाया जाता है. दुनिया भर में, ईद की परंपराएं और उत्सव अलग-अलग हैं और विभिन्न देशों में इस महत्वपूर्ण त्योहार के लिए अद्वितीय सांस्कृतिक दृष्टिकोण हैं.

(एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details