दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 31, 2022, 6:44 PM IST

ETV Bharat / bharat

'क्या जयपुर को दहलाने की थी साजिश', राजस्थान में विस्फोटक मिलने के बाद NIA सक्रिय

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में विस्फोटक (Suspects caught with explosives in Chittorgarh) सामग्री को बरामद किया है. पुलिस ने 3 आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के अनुसार विस्फोटक सामग्री जयपुर ले जाया जा रहा था. तीनों आरोपियों से राजस्थान एटीएस, एमपी एटीएस, एनआईए सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त पूछताछ कर रही हैं.

SP Office
एसपी कार्यालय चितौड़गढ़

जयपुर. राजस्थान एटीएस के इनपुट पर चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा की सदर थाना पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री जब्त (Suspects caught with explosives in Chittorgarh ) किया है. इसके साथ ही पुलिस ने अल सुफा आतंकी संगठन से जुड़े हुए 3 सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए आरोपियों से जो विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है वो अमोनियम नाइट्रेट से भी 4 गुना ज्यादा घातक है. इसके साथ ही पुलिस ने टाइमर और अन्य सामग्री भी बरामद की है.

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपियों के नाम जुबेर, अल्तमस और सैफुल्ला उर्फ सैफुद्दीन बताए जा रहे हैं. तीनों आरोपियों से राजस्थान एटीएस, एमपी एटीएस, एनआईए सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त पूछताछ कर रही है. सूत्रों की माने तो तीनों आरोपी ये विस्फोटक सामग्री निंबाहेड़ा से जयपुर लेकर जा रहे थे, जहां इसी आतंकी संगठन से (Planning Of Serial Bomb Blast In Jaipur) जुड़े हुए अन्य सदस्यों को ये सामग्री दी जानी थी.

ईटीवी भारत के संवाददाता की एक रिपोर्ट

5 अन्य संदिग्ध हिरासत में:एडीजी एटीएस अशोक राठौड़ ने बताया कि तीनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद निंबाहेड़ा के सदर थाने में मुकदमा नंबर 150/2022 दर्ज किया गया है. जिसके अंतर्गत धारा 4, 5, 6 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1908 एवं 13, 15, 16, 18, 20 विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1967 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर राजस्थान एटीएस ने अनुसंधान शुरू किया है. इसके साथ ही तीनों आरोपियों से हुई पूछताछ के आधार पर 5 अन्य संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है. जिसमें से 3 संदिग्ध लोगों को टोंक और चित्तौड़गढ़ से और 2 संदिग्ध लोगों को मध्यप्रदेश के रतलाम से हिरासत में लिया गया है. जिन्हें मध्य प्रदेश की मदद से दस्तयाब किया गया है. राजस्थान से हिरासत में लिए गए तीन संदिग्ध लोगों को जयपुर स्थित एटीएस मुख्यालय में लाकर पूछताछ की जाएगी. इसके साथ ही इस आतंकी संगठन से और कौन-कौन लोग जुड़े हुए हैं, इसकी जानकारी जुटाकर उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी. इस पूरे प्रकरण को लेकर एनआईए और सेंट्रल आईबी के अधिकारियों से लगातार संपर्क रखा जा रहा है.

ये विस्फोटक और अन्य सामान हुआ बरामद:पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आतंकी संगठन से जुड़े हुए सदस्यों से मध्य प्रदेश के नंबर की एक बोलेरो कार बरामद की गई है. इसके साथ ही दो पारदर्शी थैलियों में सिल्वर रंग के 6 किलो विस्फोटक पदार्थ और दो पारदर्शी थैलियों में सलेटी दानेदार 6 किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है. आरोपियों से कुल 12 किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है. इसके साथ ही 3 आरपेट घड़ी और 3 ड्यूरसेल बैटरी बरामद की गई है. इसके अतिरिक्त 3 कनेक्टर वायर, एक प्लास्टिक की शीशी में 6 छोटे बल्ब बरामद किए गए हैं. इन तमाम वस्तुओं का प्रयोग घातक विस्फोटक बनाने में किया जाता है.

जयपुर सहित अन्य शहरों में सर्च ऑपरेशन जारी:पुलिस सूत्रों की माने तो निंबाहेड़ा में गिरफ्तार किए गए आतंकी संगठन से जुड़े हुए तीनों सदस्यों को विस्फोटक सामग्री, जयपुर में आतंकी संगठन से जुड़े हुए अन्य सदस्यों को दी जानी थी. अब ऐसे में जयपुर में आतंकी संगठन से जुड़े हुए लोग कौन हैं उन्हें ढूंढना राजस्थान एटीएस के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है. आतंकी संगठन से जुड़े हुए अन्य सदस्यों की धरपकड़ के लिए जयपुर सहित राज्य के विभिन्न शहरों में एटीएस और अन्य सुरक्षा एजेंसी सर्च ऑपरेशन चला रही हैं. पूरा प्रकरण राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है और इसे लेकर पुलिस के तमाम अधिकारियों ने मीडिया से फिलहाल दूरी बना ली है. इस पूरे प्रकरण को लेकर डीजीपी एमएल लाठर का कहना है कि अभी पुलिस ने अनुसंधान शुरू किया है और अभी इस पूरे मामले पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. पुलिस जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर मीडिया के साथ जानकारी शेयर की जाएगी.

ये भी पढे़ं :कमलनाथ का बड़ा बयान- कांग्रेस अध्यक्ष के लिए होगा चुनाव, G 23 की सभी डिमांड मानी गईं

ABOUT THE AUTHOR

...view details