दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 21, 2021, 1:45 AM IST

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड : शेराघाट रोड बंद होने दुनिया से कटा पिथौरागढ़, 5 लाख की आबादी 'कैद'

पिथौरागढ़ का शेराघाट मार्ग पर भारी लैंडस्लाइड होने से पिथौरागढ़ जिले का दुनिया से संपर्क कट गया है. जिले की पहले से 50 से ज्यादा सड़कें भूस्खलन की चपेट में आने से बंद पड़ी हैं.

शेराघाट रोड बंद होने दुनिया से कटा पिथौरागढ़
शेराघाट रोड बंद होने दुनिया से कटा पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ :उत्तराखंड में पिछले पांच दिनों से लगातार जारी भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते आम-जनजीवन पूरी तरह पटरी से उतर गया है. जिले की गोरी, काली, धौली और सरयू नदी अपने उफान पर हैं. जिससे नदी किनारे रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है. पिथौरागढ़ जिले की लाइफलाइन कहा जाने वाला NH-125 पिछले 5 दिनों से बंद पड़ा है.

शेराघाट रोड बंद होने दुनिया से कटा पिथौरागढ़

वहीं अब शेराघाट मार्ग पर भी भारी लैंडस्लाइड होने से पिथौरागढ़ का दुनिया से संपर्क कट गया है. शेराघाट का वैकल्पिक मार्ग बंद होने से जिले की पांच लाख की आबादी कैद हो गई है. जिले में 50 से ज्यादा सड़कें भूस्खलन की चपेट में आने से बंद पड़ी है. जिस कारण हजारों लोग जगह-जगह फंसे हुए हैं

रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर की मांग
जिलाधिकारी आनंद स्वरूप ने जिले में आपदा की घटना और सड़क मार्ग बंद हो जाने के कारण फंसे लोगों को निकाले जाने के लिए शासन से एक हेलीकॉप्टर जिले में भेजने की मांग की है. साथ ही बंद पड़े मार्गों को तेज गति से खोलने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं.

नए वैली ब्रिज निर्माण के आदेश
जिलाधिकारी ने धारचूला के कंज्योति में दारमा घाटी को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त वैली ब्रिज के स्थान पर तुरंत नया वैली ब्रिज स्थापित करने के निर्देश बीआरओ को दे दिए हैं. साथ ही दारमा घाटी और सेला में क्षतिग्रस्त ट्रॉली के स्थान पर शीघ्र ही नई ट्रॉली लगाने के निर्देश मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग अल्मोड़ा को दिए हैं.

ये भी पढ़ेंः अल्मोड़ा में बारिश का कहर, NH-309B सहित कई सड़कें बंद

व्यवस्था के तौर पर 4 ट्रैक्टर ट्रॉली
इसके अलावा डीएम ने मॉनसून काल के मद्देनजर चार अतिरिक्त ट्रॉली भी जिले में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर रखने की निर्देश दिए हैं. डीएम ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आपदा की घटना होने पर तत्काल रिस्पॉन्स करते हुए राहत एवं बचाव कार्य कराया जाए.

सड़कें बंद होने से जरूरी चीजों का संकट
NH-125 समेत जिले के 50 से ज्यादा सड़क मार्ग बंद होने से कई इलाके अलग-थलग हो गए हैं. जिस कारण लोगों को जरूरी चीजों के संकट का सामना करना पड़ रहा है. दुकानों में सब्जी, फल और खाद्यान्न सामग्री खत्म हो गई हैं. जबकि कई इलाकों में रसोई गैस की किल्लत भी देखने को मिल रही है. ऐसे में लोगों को जरूरी चीजों का मोहताज होना पड़ रहा है. डीएम का कहना है कि जिन इलाकों का संपर्क कट गया है, वहां पूरी नजर रखी जा रही है. जरूरी चीजों की आपूर्ति भी प्रशासनिक स्तर पर करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

गोरी नदी में बहे युवक की तलाश जारी
दूसरी तरफ शनिवार देर शाम जौलजीबी में गोरी नदी में पैर फिसलने से 23 वर्षीय युवक महेश राम बह गया था. रविवार को NDRF, SDRF, पुलिस और राजस्व पुलिस की टीम ने खोजबीन का कार्य जारी रखा. लेकिन टीम को सफलता नहीं मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details