दिल्ली

delhi

चारधाम यात्रा मार्ग पर बर्फबारी का लुत्फ उठाएंगे यात्री, मंदिर समिति ने जारी किए पूजा-पाठ के नियम

By

Published : Apr 21, 2023, 5:47 PM IST

Updated : Apr 21, 2023, 5:58 PM IST

अक्षय तृतीया पर चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है. 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिरों में दर्शन के साथ ही बर्फबारी का आनंद लेने का मौका मिलेगा. इन दिनों पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है. जिसकी वजह से केदारनाथ और बदरीनाथ में बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है. ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालुओं को प्रकृति का अलौकिक रूप देखने का मौका मिलेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:विश्व प्रसिद्ध उत्तराखंड चारधाम यात्रा का आगाज 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन से हो जाएगा. इसको लेकर आज ऋषिकेश से यात्रियों का पहला जत्था रवाना किया गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में यात्रा वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई. जो आज भक्त ऋषिकेश से निकले हैं, वह कल गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन कर पाएंगे. वहीं, 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे.

अक्षय तृतीया पर चारधाम यात्रा का आगाज: कल (22 अप्रैल) अक्षय तृतीया पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. जिसके साथ ही चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा. इस बार चारधाम यात्रा पर रिकॉर्ड भक्तों की आने की उम्मीद है. क्योंकि अब तक 16 लाख से अधिक यात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं हैं. जो आने दिनों में और बढ़ती जाएगी. हालांकि, अभी चारों धामों में रास्ते से लेकर मंदिर परिसर में बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है. केदारनाथ धाम तो मानो चांदी की तरह चमक रहा है.

बदरीनाथ धाम में ताजा बर्फबारी की तस्वीर.

मौसम करेगा चारधाम यात्रियों का स्वागत: इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को मौसम दिल खोलकर स्वागत करने के लिए तैयार है. उत्तराखंड में बीते 3 दिनों से लगातार तेज हवाएं और पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ-साथ बारिश लगातार जारी है. रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से केदारनाथ, बदरीनाथ के साथ-साथ यमुनोत्री और गंगोत्री में भी मौसम काफी ठंडा है. कल गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मौसम का यही हाल रहेगा. रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी जिले में तापमान काफी नीचे आएगा. ऐसे में श्रद्धालु चारों धाम के दर्शन के साथ-साथ बर्फबारी का भी आनंद लेने सकेंगे.

उत्तराखंड में हुई बर्फबारी.

सफेद चादर में लिपटी केदारपुरी: इस समय केदारनाथ धाम में बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई. प्रशासन और मजदूर रास्ते से बर्फ हटाने में जुटे हैं, लेकिन दोबारा 2 दिनों से हो बर्फबारी से जगह-जगह मार्ग फिर से बंद हो गया है. जो भी श्रद्धालु 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम पहुंचेंगे, वो देखेंगे कि केदारघाटी और मंदिर के आसपास की चोटियों सहित भैरव मंदिर परिसर क्षेत्र में करीब 2 से 3 फीट बर्फ जमी हुई है. केदारनाथ धाम बर्फबारी के बीच बेहद खूबसूरत दिखाई दे रहा है. कल बाबा केदारनाथ मंदिर को सजाने के लिए कई क्विंटल फूल पहुंचेंगे. इस बार मंदिर समिति ने पूजा पाठ के लिए अलग से गाइडलाइन और लिस्ट जारी की है.

बदरीनाथ में बिछी सफेद चादर: इसी तरह से बदरीनाथ धाम में भी लगातार हुई बर्फबारी से सफेद चादर बिछी हुई है. भारी बर्फबारी की वजह से 1 हफ्ते तक उसे हटाया नहीं जा सकता. जिला प्रशासन लगातार रास्ते और मंदिर परिसर से बर्फ को हटाने का काम तेजी से कर रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि कल (22 अप्रैल) दिन के बाद एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी दोनों ही धामों में देखने के लिए मिले. इसलिए मौसम विभाग ने श्रद्धालुओं से अपने साथ ऊनी कपड़े और जरुरत के सामान लाने की अपील की है. ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो.

चारधाम यात्री उठाएंगे बर्फबारी का लुत्फ: इस बार चारधाम यात्रा आने वाले यात्रियों को बर्फबारी का पूरा आनंद मिलेगा. इसके अलावा भी आप प्रकृति के सौंदर्य को देखने के शौकीन हैं तो उत्तराखंड के कई पहाड़ी क्षेत्रों का रुख कर सकते हैं. नर नारायण मंदिर, माणा, चोपता और हर्षिल जैसी जगहों पर भी आप बर्फबारी का आनंद ले पाएंगे. इसके साथ ही कुमाऊं के भी कई क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिलेगी. ऐसे में शुरुआती दौर में चारधाम आने वाले भक्तों को प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा.

भारी बर्फबारी बढ़ा रही मुश्किलें: वहीं, एक ओर जहां बर्फबारी देख श्रद्धालु और पर्यटक रोमांचित होते हैं. वहीं, भारी बर्फबारी की वजह से चारधाम यात्रा के दौरान मुश्किलें भी खड़ी करता है. चारधाम यात्रा मार्ग को खोलने में मजदूर और प्रशासनिक अमला को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लगातार बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम का रास्ता जगह-जगह बाधित हो रहा है. बीते बुधवार 20 अप्रैल को केदारनाथ धाम में हिमस्खलन होने की वजह से रास्ता बंद हो गया, जिसे खोलने का काम जारी है. अभी भी रास्ते में पहाड़ों पर जमी बर्फ तेज धूप की वजह से धीरे-धीरे नीचे की तरफ आ रहे हैं. ऐसी जगहों पर फोर्स और कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है. ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना ना हो.

चारधाम यात्रा को लेकर सीएम धामी उत्साहित: वहीं, इस बार चारधाम यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होने जा रही है. इस बार हम ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं, जिससे यहां आने वाले यात्री अपने साथ स्वर्णिम यादों को लेकर जाएंगे. चारधाम यात्रा पर आने वाले भक्तों पर पहली बार हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी. सीएम धामी ने कहा चारधाम यात्रा को सफल बनाने के लिए सरकार से जुड़े हर एक कर्मचारी और स्थानीय निवासियों का जो सहयोग भक्तों को प्राप्त होता है, वह अकल्पनीय है. इस बार की यात्रा सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है.

मंदिर समिति ने बनाए नियम कायदे: इस बार मंदिर समिति ने भी चारधाम भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते कुछ नए नियम और कायदे बनाए हैं. अगर आप केदारनाथ मंदिर में आरती, पूजा या फिर अनुष्ठान में शामिल होना चाहते हैं या अपने नाम से पूजा करवाना चाहते हैं तो, बाकायदा उसके लिए मंदिर समिति ने एक लिस्ट जारी की है.

केदारनाथ मंदिर में पूजा की दरें:केदारनाथ मंदिर में प्रातः कालीन पूजा का समय सुबह 4 बजे से 7 बजे तक रखा गया है. महाअभिषेक के लिए प्रति व्यक्ति को 1700 रुपये देने होंगे. वहीं, रुद्राभिषेक के लिए 1300, लघु रुद्राभिषेक के लिए 1100, षोडशोपचार पूजा के लिए 1000, दिनभर के सारे पूजन के लिए 5200, प्रातः कालीन पूजा के लिए 170 और बालभोग के लिए 900 रुपये प्रति व्यक्ति देना होगा.

केदारनाथ में संध्या पूजा-पाठ: संध्याकालीन अर्चना एवं पाठ समय शाम 6 बजे से 7:30 बजे तक निर्धारित किया गया है. शिव सहस्त्रनाम पाठ के लिए प्रति व्यक्ति 360 रुपये, शिवमहिम्न स्रोत पाठ के लिए 360, शिव तांडव स्रोत पाठ के लिए 340, संपूर्ण आरती प्रति व्यक्ति 1500 रुपये देना होगा.

केदारनाथ में दैनिक भोग एवं अन्य सेवाएं:दैनिक यज्ञ हवन के लिए प्रति व्यक्ति 1800 रुपये, दैनिक अखंड ज्योति के लिए प्रति व्यक्ति 3,500 रुपये देना होगा.

केदारनाथ में लंबी अवधि के लिए (10 साल) पूजा एवं भोग:श्री भगवान महाभोग के लिए प्रति व्यक्ति 12,600 रुपये देने होंगे.
श्री भगवान महाभिषेक पूजा के लिए प्रति व्यक्ति 21,000 रुपये, श्री भगवान अभिषेक पूजा के लिए 11,000 रुपये और शिव सहस्त्रनाम पाठ के लिए 1700 रुपये प्रति व्यक्ति देना होगा.

केदारनाथ में विशेष अवसरों पर पूजा:श्रावणी पूर्णिमा अन्नकूट के लिए 7,550 रुपये, वार्षिक अखंड ज्योति के लिए 26,000 रुपये, अन्य चढ़ावे और नवीनीकरण कार्य के लिए दान के लिए 1001 या उससे ज्यादा रुपये दे सकते हैं.

केदारनाथ मंदिर में पूजा की एडवांस बुकिंग: अगर आप केदारनाथ मंदिर में पूजा करवाना चाहते हैं तो आपबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, मां चंद्रबदनी मार्ग, कारगी चौक एवं ओबेरॉय निसान मोटर के समीप कारगी ग्रांट, हरिद्वार बाईपास रोड,
देहरादून, उत्तराखंड 248001 स्थिति कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप टेलीफैक्स: +91-(135) 2627122
ईमेल: admin@badrikedar.org,chairman@badrikedar.org,pramod@badrikedar.org और
वेबसाइट: www.badrikedar.org पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Last Updated : Apr 21, 2023, 5:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details