दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 7, 2023, 5:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

Pilgrimage Of Buddhist Monks: दक्षिण कोरिया से भारत आएंगे बौद्ध भिक्षु, करेंगे 43 दिनों की पैदल यात्रा

दक्षिण कोरिया और भारत के द्विपक्षीय रिश्तों का यह 50वां वर्ष है. इस वर्ष को और भी ज्यादा विशेष बनाने के लिए दक्षिण कोरिया के 108 बौद्ध भिक्षुओं का एक समूह 9 फरवरी से 23 मार्च तक भारत में बुद्ध के पदचिन्हों और जीवन यात्रा का पता लगाते हुए 1,100 किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे.

Buddhist monks from South Korea visit India
दक्षिण कोरिया के बौद्ध भिक्षुओं की भारत यात्रा

सोल: दक्षिण कोरिया के 108 बौद्ध भिक्षुओं का एक समूह अगले 43 दिनों में - 9 फरवरी से 23 मार्च तक भारत में बुद्ध के पदचिन्हों और जीवन यात्रा का पता लगाते हुए 1,100 किलोमीटर से अधिक की पैदल यात्रा करेगा. पैदल यात्रा वाराणसी के सारनाथ से शुरू होगी और नेपाल होते हुए श्रावस्ती में समाप्त होगी. सांगवोल सोसाइटी ऑफ साउथ कोरिया द्वारा आयोजित तीर्थयात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने का भी प्रतीक है.

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्वा चंद्रा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'इस अवसर का महत्व बढ़ जाता है, क्योंकि भारत और दक्षिण कोरिया राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाते हैं.' तीर्थयात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग को बढ़ाना है. पर्यटक भारत में उत्तर प्रदेश और बिहार में बौद्ध तीर्थ स्थलों का दौरा करेंगे और बाद में लुंबिनी में बुद्ध के जन्मस्थान को देखने के लिए नेपाल जाएंगे.

चंद्रा ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सोच थी कि भारत में बौद्ध पर्यटन सर्किट को दुनिया में ले जाया जाए. यह सर्किट पर्यटकों को बुद्ध की शिक्षाओं का सीधे तौर पर अनुभव करने में मदद करता है और उनके जीवनकाल में उनके पदचिन्हों का पता लगाता है. तीर्थयात्रा के दौरान कवर किए जाने वाले स्थलों में बुद्ध के जन्म से लेकर उनके परिनिर्वाण तक का जीवन शामिल है.

भारत में कोरिया गणराज्य के राजदूत चांग जे-बोक ने कहा कि साल 2023 द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक विशेष वर्ष है, क्योंकि 50 साल का मील का पत्थर भारत की जी20 अध्यक्षता के साथ मेल खाता है और दक्षिण कोरिया जी20 में भारत की सफलता के लिए प्रतिबद्ध है. राजदूत ने आगे टिप्पणी की कि बौद्ध शिक्षाएं भारत के G20 राष्ट्रपति पद के आदर्श वाक्य के समान हैं, 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details