दिल्ली

delhi

भारतीय नोट पर गांधी जी के साथ लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापी जाए : अरविंद केजरीवाल

By

Published : Oct 26, 2022, 12:17 PM IST

Updated : Oct 26, 2022, 1:11 PM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Delhi Chief Minister Kejriwal ) ने कहा है कि भारतीय नोट पर गांधी जी के साथ लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापी जाए. केजरीवाल ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया जहां सिर्फ दो फीसद हिंदू रहते हैं. कहा कि जब वहां की नोट पर जब गणेश भगवान की फ़ोटो छापी जा सकती है तो भारत में क्यों नहीं. वे एक-दो दिन में इस संबंध में प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखेंगे.

अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Delhi Chief Minister Kejriwal) ने केंद्र सरकार से अपील की है कि भारतीय नोट पर गणेश लक्ष्मी की फ़ोटो छापी जाए. हिमाचल व गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंदुत्व कार्ड खेलते हुए कहा कि अगर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर होगी और दूसरी तरफ लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि लक्ष्मीजी को समृद्धि की देवी माना गया है. वहीं, गणेशजी सभी विघ्न को दूर करते हैं. इसलिए उन दोनों की तस्वीर नोट लगनी चाहिए. इससे हमारी अर्थव्यवस्था सुधरेगी. केजरीवाल ने आगे कहा कि हम सारे नोट बदलने की बात नहीं कर रहे, लेकिन खराब हो चुके नोटों के बदले प्रतिमाह जो नए नोट छपते हैं. उन पर यह शुरुआत की जा सकती है और धीरे-धीरे नए नोट सर्कुलेशन में आ जाएंगे.

बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर केजरीवाल ने कहा कि दो दिन पहले दीपावली की पूजा के दौरान यह विचार मन में आया. उन्होंने कहा कि परसों दीवाली थी. सभी ने लक्ष्मी और गणेश जी का विधि पूर्वक पूजन किया तथा अपने और देश के लिए सुख शांति की प्रार्थना की. उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग अपने घर और दफ्तरों में गणेश और लक्ष्मी जी की फोटो रखते हैं. वह रोजाना इनकी पूजा करते हैं. उन्होंने अलग-अलग वर्ग के लोगों से इस बारे में बातचीत की, सबने इसे अच्छा बताया. केजरीवाल ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया जहां सिर्फ दो फीसद हिंदू रहते हैं. कहा कि जब वहां की नोट पर जब गणेश भगवान की फ़ोटो छापी जा सकती है तो भारत में क्यों नहीं. वे एक-दो दिन में इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखेंगे.

अरविंद केजरीवाल

ये भी पढ़ें :BJP कुछ भी कर ले, निगम चुनाव हम ही जीतेंगेः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसा क्यों हैं कि आजादी के 75 साल बाद भी अपना देश, विकासशील देश है.. गरीब देश है ? उन्होंने आगे कहा कि हम सब चाहते हैं कि भारत विकसित और अमीर देश बने. हम सब चाहते हैं कि हर भारतवासी और भारत का हर परिवार अमीर बने.

केजरीवाल ने एक बार फिर स्कूल और अस्पताल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमें बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं. अस्पताल बनाने हैं. बहुत बड़े स्तर पर सड़कें और इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है. लेकिन कोशिशें तब ही फलीभूत होंगी, जब देवी- देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था बहुत नाजुक दौर से गुजर रही है. डॉलर के मुकाबले रुपया दिन प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है. इन सबकी मार आम आदमी को झेलनी पड़ती है. इसमें सुधार करने के लिए मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि बड़ा फैसला ले. सुधार के लिए इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है.

कहा कि भाजपा ने दिल्ली नगर निगम चुनाव टालने की बहुत कोशिश की, लेकिन अब दिल्ली की जनता ने मन बना लिया है कि एमसीडी में भी आम आदमी पार्टी को लाना है. हम चुनाव के लिए तैयार हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Oct 26, 2022, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details