दिल्ली

delhi

Petrol and Diesel Price: जारी हो गए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज के रेट

By

Published : Oct 29, 2021, 6:53 AM IST

स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

पेट्रोल और डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के दाम

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) लगातार आसमान पर बने हुए हैं. हर दिन पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ रहे हैं. तेल कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं.

जानकारी के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इस वृद्धि के साथ ही देश भर में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 108.64 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 114.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल अब 105.49 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 97.37 रुपये प्रति लीटर है.

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के आज के दाम

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 108.64 97.37
मुंबई 114.47 105.49
कोलकाता 109.02 100.49
चेन्नई 105.43 101.59

अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है. जहां पेट्रोल पहले ही देश के सभी प्रमुख शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा छू चुका है वहीं, डीजल भी एक दर्जन से अधिक राज्यों में उस स्तर को पार कर चुका है. श्रीनगर से लेकर चेन्नई तक कई शहरों में डीजल शतक यानी 100 का आंकड़ा पार कर गया है.

बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल का दाम

आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details