दिल्ली

delhi

Patna Howrah Vande Bharat : तय समय पर हावड़ा पहुंची वंदे भारत, वापसी में पटना के लिए ट्रेन रवाना

By

Published : Aug 5, 2023, 9:02 AM IST

Updated : Aug 5, 2023, 5:51 PM IST

बिहार की राजधानी पटना से हावड़ा के बीच आज वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन हुआ है. अपने तय समय पर ट्रेन हावड़ा जंक्शन पहुंच गई है. सफल ट्रायल के बाद जल्द ही पटना और हावड़ा के बीच वंदे भारत का परिचालन शुरू होगा.

नन
वंदे भारत ट्रेन

पटनाः बिहार में रांची-पटना वंदे भारत की सौगात मिलने के बाद बहुत जल्द ही अब बिहारवासियों को पटना-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन मिलेगी. वंदे भारत ट्रेन को आज ट्रायल के लिए पटना जंक्शन पर पूजा कर हावड़ा के लिए रवाना किया गया. इस ट्रेन में आरपीएफ टेक्निकल एक्सपोर्ट के साथ-साथ रेलवे के और कई अधिकारी भी रवाना हुए थे. सुबह 8 बजे पटना जंक्शन से रवाना हुई यह ट्रेन अपने निर्धारित समय 2:30 बजे के आसपास हावड़ा जंक्शन पहुंच गई है. यही ट्रेन शाम 3:55 बजे हावड़ा से खुली है, जो रात 10:30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी.

ये भी पढ़ेंःPatna Howrah Vande Bharat Express: वंदे भारत का दूसरा रैक पहुंचा पटना, ट्रायल के बाद किया जाएगा शुभारंभ

ट्रायल के दौरान दो स्टेशन पर ठहरावः इस ट्रेन की रफ्तार 110 से लेकर 130 की है. वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है लेकिन पटरियों को ध्यान में रखते हुए ट्रायल रन किया जा रहा है. ट्रायल रन के दौरान जो कुछ भी कमियां नजर आएंगी, उसको ठीक कराया जाएगा. ट्रायल रन के दौरान मात्र दो स्टेशन आसनसोल और जसीडीह पर ही ट्रेन का ठहराव है. वैसे जब ट्रेन की शुरुआत होगी तो पटना स्टेशन से पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, झाझा, जसीडीह, आसनसोल होते हुए हावड़ा पहुंचेगी. वापसी इसी रूट से होगी.

ईटीवी भारत GFX.

टाइम टेबल और किराए को लेकर मंथनःबता दें कि अभी तक टाइम टेबल किराया को लेकर के रेलवे के तरफ जवाब नहीं दिया गया है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रायल रन सफल होने के बाद टाइम टेबल ठहराव और किराया को लेकर स्पष्ट किया जाएगा. वैसे चर्चा है कि एसी एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए किराया 2650 रुपये और एसी चेयर कार के लिए 1450 रुपये प्रति यात्री हो सकता है. भाड़े में खाना भी शामिल होगा. इस ट्रेन में 530 यात्रियों के बैठने की क्षमता है. 5 सामान्य और एक लग्जरी कोच है. वहीं दो चालक कोच में यात्रियों के साथ दिव्यांग के बैठने की विशेष सुविधा है. लग्जरी कोच में 52 और सामान्य कोच में 78 सीटें हैं.

ईटीवी भारत GFX.

बिहार झारखंड और बंगाल के यात्रियों को लाभ: बता दें कि 8 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन से बिहार झारखंड बंगाल के रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद पटना हावड़ा वंदे भारत ट्रेन प्रतिदिन ट्रेन पटना जंक्शन से हावड़ा के लिए चलाई जाएगी. सप्ताह में एक दिन इसका परिचालन बंद रहेगा. वंदे भारत के सफलतापूर्वक ट्रायल रन पूरा होने के बाद उम्मीद है कि इसी महीने ही ट्रेन का परिचालन पटना और हावड़ा के बीच शुरू कर दिया जाएगा.

ईटीवी भारत GFX.

5 से 6 घंटे में तय होगा पटना से हावड़ा की दूरीःआपको बता दें कि पटना से हावड़ा की दूरी 535 किलोमीटर है. कहा जा रहा है कि वंदे भारत मात्र 5 से 6 घंटे में ये दूरी पूरी कर लेगी. मेंटेनेंस का काम तेज गति से किया गया है. ये ट्रेन पटना-हावड़ा रूट पर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. किस रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन का ठहराव दिया जाएगा, इसको लेकर भी पूर्व मध्य रेल के अधिकारियों में मंथन चल रहा है. हालांकि ट्रायल रन के बाद ये स्पष्ट होने की संभावना है.

Last Updated : Aug 5, 2023, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details