दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 4, 2023, 8:42 PM IST

Updated : Jun 5, 2023, 9:21 AM IST

ETV Bharat / bharat

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर आया एवलॉन्च, एक महिला श्रद्धालु की मौत, पांच श्रद्धालुओं को किया सकुशल रेस्क्यू

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर हिमस्खलन हुआ है. जिसकी चपेट में पांच श्रद्धालु आ गए. हिमस्खलन की सूचना के बाद राहत बचाव टीम मौके पर पहुंची. टीम ने पांचों यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है. जबकि एक महिला श्रद्धालु का शव बरामद कर लिया गया है.

Avalanche on Hemkund Yatra Marg,
हेमकुंड यात्रा मार्ग पर एवलॉन्च

चमोली (उत्तराखंड): उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ से बड़ी खबर सामने आई है. यहां हेमकुंड में हिमखंड टूटने के कारण पांच यात्री फंस गए. घटना की जानकारी के बाद एसडीआरएफ और पुलिस टीम मौके पर पहुंची. जिसके बाद राहत बचाव टीम ने सभी को सुरक्षित निकाल लिया है. जबकि एक महिला श्रद्धालु लापता थी, जिसका शव बरामद कर लिया गया है. महिला श्रद्धालु की खोजबीन देर रात तक जारी रही, लेकिन अंधेरा अधिक होने के कारण रेस्क्यू अभियान रोक दिया गया था. जिसके बाद आज फिर से सर्च अभियान चलाया गया.

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर एवलॉन्च

पढ़ें-उत्तराखंड के सतोपंथ में एवलॉन्च, नीलकंठ पर्वत पर आया बर्फ का तूफान, देखिए वीडियो

हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर अटलाकोटी में हिमस्खलन की चपेट में आई महिला श्रद्धालु का शव एसडीआरएफ को मिला है. महिला का शव बर्फ के अंदर दबा हुआ था. महिला तीर्थयात्री का नाम कमलजीत कौर बताया जा रहा है.वहीं एसडीआरएफ ने महिला का शव पुलिस को सौंप दिया है.

बता दें हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाजोड़ी के पास एवलॉन्च के कारण पांच यात्री फंस गये. यहां आये बर्फ के तूफान में यात्री के दबे होने की आशंका थी. एवलॉन्च की घटना के बाद आनन फानन में एसडीआरएफ और पुलिस बल मौके पर पहुंचे, टीम ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन चालाया. जिसमें बमुश्किल पांचों यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है. अंदेशा जताया जा रहा था कि कुछ यात्री बर्फ के नीचे दबे हो सकते हैं. जिसके बाद सर्च ऑपरेशन जारी रहा.

एवलॉन्च की चपेट में आये पांच श्रद्धालु

पढ़ें-Kedarnath Yatra 2023: ग्लेशियर टूटने से केदारनाथ मार्ग हुआ ध्वस्त, पैदल आवाजाही हुई बंद

चमोली के पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल ने जानकारी देते हुए बताया हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी में ग्लेशियर खिसकने से 5 यात्री गलेशियर की चपेट में आ गये थे. जिसमें से सभी को रेस्क्यू कर लिया गया है. मौके पर एसडीआरएफ़,आईटीबीपी के जवान अभी भी सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं.

Last Updated : Jun 5, 2023, 9:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details