दिल्ली

delhi

Jharkhand News: पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट 'लाउट हाउस' का एक हिस्सा गिरा! सोशल मीडिया पर उठाए जा रहे सवाल, आखिर क्या है माजरा

By

Published : Jul 10, 2023, 7:06 PM IST

रांची के धुर्वा में बन रहे लाइट हाउस के एक हिस्से की गिरने की बात सामने आ रही है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है.

part of Ranchi Light House collapsed
part of Ranchi Light House collapsed

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार रांची में बन रहा 'लाइट हाउस' घटिया निर्माण को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहा है. रवि शंकर नाम के एक शख्स ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट से जुड़े दो वीडियो और दो तस्वीरों को ट्वीटर पर साझा कर दावा किया है कि बिल्डिंग की एक तरफ की 9 तल्ला से जमीन तक की दीवार गिर गयी है. दूसरे वीडियो में कुछ कंक्रीट ब्लॉक्स को भी मशीन से हटाते हुए दिखाया गया है. हालांकि वीडियो को गौर से देखेंगे तो दो बिल्डिंग के बीच हरे रंग के नेट से एक हिस्से को कवर कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि उसी हिस्से की पूरी दीवार भरभरा कर गिर गई थी. इस प्रोजेक्ट का निर्माण धुर्वा के सेक्टर-1 स्थित मौसीबाड़ी मैदान, पंचमुखी मंदिर के पास हो रहा है.

सच्चाई जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने झारखंड नगर विकास विभाग के नगरीय प्रशासन निदेशालय से संपर्क किया तो वहां के अधिकारी ने खुद को पूरे घटनाक्रम से अंजान बताया. निदेशालय के निदेशक आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि निर्माण की मॉनिटरिंग केंद्रीय एजेंसी करती है. वहां क्या हुआ है इसकी उन्हें कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से नहीं मिली है. पुख्ता जानकारी मिले बगैर इस मसले पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. इस मसले पर अन्य अधिकारियों से संपर्क किया गया लेकिन किसी के पास सही जानकारी नहीं थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ स्लैब्स गिरे थे, जिन्हें हटा दिया गया है. इस हादसे में किसी के जख्मी होने की भी जानकारी नहीं मिल रही है.

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी के सपने को झारखंड में लग रहा पलीता, लाइट हाउस प्रोजेक्ट की बत्ती गुल!

आपको बता दें कि कोरोना काल में पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का ऑन लाइन शिलान्यास किया था. इस प्रोजेक्ट के तहत 1008 फ्लैट का अत्याधुनिक तरीके से निर्माण हो रहा है. इसमें ईंटें नहीं जोड़ीं जा रही हैं बल्कि अलग-अलग ब्लॉक तैयार कर बिल्डिंग को खड़ा किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट को इसी साल पूरा करना है. निर्माण कार्य भी तेजी चल रहा है. एक फ्लैट की लागत 13.29 लाख रु. है. इसमें केंद्रांश 5.50 लाख और राज्यांश एक लाख रु. है. लाभुक को 6.79 लाख रु. देना है. इसके लिए बैंक से लोन मुहैया कराने की भी व्यवस्था की गई है.

सबसे खास बात है कि पूर्व में ही सभी 1008 फ्लैट का आवंटन लॉटरी के जरिए हो चुका था. लेकिन इसकी किस्त की राशि करीब 650 लोग ही दे रहे हैं. शेष लोगों ने इंटरेस्ट नहीं लिया. लिहाजा, बाकी बचे फ्लैट के लिए नये सीरे से आवेदन मांगा गया है. बहुत जल्द लाभुकों की दूसरी सूची जारी की जाएगी. चूकि बिल्डिंग का काफी हद तक निर्माण हो चुका है, इसलिए अब जिनको भी लॉटरी से आवंटन होगा उन्हें सात दिन के अंदर पहले किस्त के रूप में 3.37 लाख देने होंगे. इसके बाद आवंटन मिल जाने पर 30 दिन के भीतर दूसरी किस्त देनी होगी. अगर कोई लाभुक एक साथ 6.74 लाख रु. देना चाहेगा तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details