दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Data Protection Bill: संसदीय समिति ने डेटा संरक्षण विधेयक में देरी पर जताई चिंता

कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी (Congress MP Abhishek Manu Singhvi) की अध्यक्षता वाले पैनल ने कहा कि समर्पित डेटा संरक्षण विनियमन में देरी ऐसे समय में हुई है, जब एक मजबूत डेटा नीति की तत्काल जरूरत है.

By

Published : Apr 2, 2023, 8:30 PM IST

Parliamentary panel expresses concern over delay in data protection bill
संसदीय समिति ने डेटा संरक्षण विधेयक में देरी पर जताई चिंता

नई दिल्ली:एक संसदीय समिति ने माना है कि पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2019 के अधिनियमन में देरी हुई (Parliamentary panel over data protection bill) थी, जिसे सरकार ने अगस्त 2022 में हितधारकों और राजनीतिक दलों द्वारा उठाई गई चिंताओं के बीच आगे की जांच के लिए वापस ले लिया था. इसमें खामियां-अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इसने सरकार से व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा के लिए एक अलग नीति बनाने को कहा है.

राज्यसभा की वाणिज्य पर स्थायी समिति ने ई-कॉमर्स के प्रचार और विनियमन पर अपनी रिपोर्ट में जिसे हाल ही में चल रहे बजट सत्र के दौरान संसद में पेश किया गया था, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक में देरी को ध्यान में रखते हुए कहा कि देरी डेटा द्वारा प्रदान किए गए आभासी खजाने को भुनाने में विफलता के कारण बिल के अधिनियमन का अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इसलिए यह सिफारिश की गई है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा पर डेटा नीति तैयार करने के लिए ठोस प्रयास करने चाहिए.

दसरकार ने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक 2019 को पिछले साल अगस्त में संसद से वापस ले लिया था, क्योंकि एक संयुक्त संसदीय पैनल ने इसमें 81 संशोधनों की सिफारिश की थी और डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक व्यापक कानूनी ढांचे की दिशा में 12 सिफारिशें की गई थीं. विधेयक को वापस लेते समय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि संयुक्त संसदीय पैनल द्वारा सुझाए गए व्यापक कानूनी ढांचे में फिट होने वाले कानून को लाने के लिए विधेयक को वापस लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details